बॉलीवुड

आप की मानहानि कैसी ? पत्रकारों के खिलाफ मानहानि मुकद्दमा पर हाईकोर्ट ने शिल्पा को फटकारा

बॉम्बे हाईकोर्ट ने आख़िर क्यों कहा कि आप की मानहानि कैसी? जानिए पूरा मामला...

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी की मुश्किलें मानों कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। पहले पोर्नोग्राफी मामले में पति की गिरफ्तारी फिर मां के साथ पैसों की धोखाधड़ी और अब खुद शिल्पा को बॉम्बे हाईकोर्ट की फटकार। कहीं न कहीं आज़कल लग यही रहा है कि अभिनेत्री के सितारें गर्दिश में चले गए हैं। तभी वह एक के बाद एक लगातार विवादों में घिरती जा रही हैं। बता दें कि बीते दिनों अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) ने कुछ मीडिया हाउस और पत्रकारों के खिलाफ बॉम्बे हाई कोर्ट (Bombay High Court) का दरवाज़ा खटखटाया था।

‘पोर्नोग्राफी स्कैंडल’(Pornography Scandal) के खुलासे के बाद से ही राज कुंद्रा (Raj Kundra) और शिल्पा शेट्टी लगातार सुर्खियों में छाए हुए हैं। ‘पोर्नोग्राफी केस’ को लेकर आए दिन नित-नए खुलासे हो रहे हैं। इसी दौरान, शिल्पा शेट्टी ने कुछ मीडिया रिपोर्ट्स पर नाराज़गी ज़ाहिर करते हुए करीब 29 पत्रकारों के खिलाफ मानहानि का मुकद्दमा (Defamation Case) किया था।

लेकिन अब बॉम्बे हाईकोर्ट से शिल्पा को झटका मिला है। जिसमें हाईकोर्ट ने शिल्पा से साफ कहा है कि उन्होने सार्वजनिक जीवन (Public Life) को चुना है। वह एक पब्लिक फिगर (Public Figure) हैं। ऐसे लेख मानहानि करने वाले नहीं होते।

Shilpa Shetty

गौरतलब हो कि शुक्रवार को शिल्पा शेट्टी की शिकायत याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। शिल्पा ने अपनी शिकायत याचिका में उनके खिलाफ हो रही रिपोर्टिंग को गलत बताते हुए कहा था कि यह खबरें झूठी और मानहानिकारक हैं और उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा रही हैं। सुनवाई के दौरान, शिल्पा के वकील ने दलील दी कि पत्रकारों की ओर से उनके क्लाइंट का पक्ष नहीं पूछा जाता है यह दुर्भाग्यपूर्ण है। जिस पर जस्टिस गौतम पटेल ने शिल्पा शेट्टी के वकील से सवाल किया कि सूत्रों के हवाले से अगर मीडिया खबर चला रहा है तो वो गलत कैसे है?

Shilpa Shetty

इतना ही नहीं मालूम हो कि बीते दिनों क्राइम ब्रांच के जांच अधिकारियों ने ‘पोर्नोग्राफी केस’ में शिल्पा शेट्टी से भी पूछताछ की थी। इस पूछताछ के दौरान शिल्पा शेट्टी और उनके पति राजकुंद्रा के बीच हुए जबरदस्त झगड़े की खबरें भी आई थीं। ऐसा भी कहा जा रहा है कि राज कुंद्रा से बहसबाज़ी के दौरान शिल्पा अपनी भावनाओं पर काबू नहीं रख पाई थीं, और पुलिस अधिकारियों के सामने ही फफक-फफक कर रो पड़ी थीं।

Shilpa Shetty

बता दें कि हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान शिल्पा के वकील बीरेन सराफ ने इन रिपोर्ट्स पर आपत्ति जताई और कहा कि, “एक पति-पत्नी के बीच झगड़ा हुआ, इसकी सूचना बाहर नहीं दी जानी चाहिए थी।” ऐसे में शिल्पा के वकील की इस दलील हो ख़ारिज करते हुए हाईकोर्ट ने कहा कि “यह घटना बाहरी लोगों (पुलिस जांच अधिकारियों) के सामने हुई थी। फ़िर पुलिस सूत्रों के हवाले से खबर देना गलत कैसे हुआ?

” इसके आगे अदालत ने फटकार लगाते हुए कहा कि, “आपने सार्वजनिक जीवन को चुना है। आप एक पब्लिक फिगर हैं। ये कहना कि जब उनका बयान दर्ज किया जा रहा था तब वह अपने पति से लड़ीं और रोई, यह मानहानि करने वाला नहीं था। यह ये दिखाता है कि वह भी एक इंसान हैं।”


इसके साथ ही हाईकोर्ट ने कहा कि अगर आप इस बारे में हमसे कुछ अपेक्षा रखते हैं तो इसके मीडिया की आजादी पर बेहद गंभीर नतीजे हो सकते हैं। अदालत ने ये भी माना की शिल्पा शेट्टी की निजता के अधिकार को बनाए रखना होगा। इस पूरे मामले में शिल्पा के बच्चे और उनकी परवरिश के सम्बंध में बातचीत नहीं की जा सकती।


क्या है शिल्पा से जुड़ा पूरा मामला…

raj kundra

बता दें कि एडल्ट फिल्म मामले में पिछले दिनों मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम राज कुंद्रा को लेकर शिल्पा शेट्टी के घर पहुंची थी। इस दौरान कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि जब राजकुंद्रा और शेट्टी का आमना-सामना हुआ, तब एक्ट्रेस रोने लगी थीं। उन्होंने पति राजकुंद्रा पर काफी नाराजगी भी व्यक्त की थी। इस तरह की कई रिपोर्ट्स को लेकर शिल्पा शेट्टी ने बॉम्बे हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। शिल्पा शेट्टी न 25 करोड़ रुपए की क्षतिपूर्ति की मांग करते हुए कहा कि कई मीडिया पब्लिकेशन्स और गूगल, फेसबुक और यूट्यूब जैसी सोशल मीडिया साइट्स ने उन्हें वो नुकसान पहुंचाया है जिसकी कभी भरपाई नहीं हो सकती।

Back to top button