समाचार

महिला IAS की गाड़ी रोकना होमगार्ड को पड़ा महंगा। दबाव में आकर खाना पड़ा ज़हर..देखें वीडियो

प्रशासन में उच्च पदों पर बैठे लोग कैसे अपने से निचले पदों पर आसीन लोगों के साथ अभद्रता करते हैं। इसकी एक बानगी हरियाणा के पंचकूला में देखने को मिली। जी हां हरियाणा के पंचकूला ज़िले में एक होमगार्ड के जवान द्वारा आत्महत्या करने के प्रयास का मामला सामने आया है।

बता दें कि होमगार्ड द्वारा आत्महत्या के प्रयास के पीछे कहीं न कहीं ‘सिस्टम’ पर सवालिया निशान लगा रहा है। पीड़ित होमगार्ड अभी अस्पताल में उपचाराधीन है और उसने पुलिस को बयान में बताया कि उसको नियमित ड्यूटी करने के बाद भी मानसिक रूप से प्रताड़ित किया गया। वहीं इस मामले में प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने कार्यकारी डीजीपी मो. अकील को सख्त कार्रवाई करने की हिदायत दी है।

home guard ate poison

17 जुलाई को माजरी चौक पर एक गाड़ी ने लाल बत्ती तोड़ दी। यह देख वहां तैनात होमगार्ड पीयूष कुमार ने गाड़ी को रोक लिया। गाड़ी में से भड़कते हुए उतरी महिला ने खुद को उत्तराखंड में बतौर आईएएस होने की धौंस देते हुए होमगार्ड से मोबाइल छीनने की कोशिश की। साथ ही उसे नौकरी से निकलवाने की धमकी भी दी। इतना ही नहीं उसने उच्च अधिकारियों को मौके से ही फोन भी कर दिया। इसके आधे घंटे के भीतर ही होमगार्ड पीयूष कुमार को लाइन हाजिर कर दिया गया। बिना जांच की गई कार्रवाई से आहत होकर होमगार्ड ने गुरुवार को 12 बजे यह आत्मघाती कदम उठाया।

home guard ate poison

गौरतलब हो कि पीयूष ने एक वीडियो भी बनाया, जिसमें उसने डीसीपी मोहित हांडा पर गलत कार्रवाई करने का आरोप लगाया। साथ ही उसने कहा कि यदि उसे किसी तरह का नुकसान पहुंचता है तो इसके लिए महिला अधिकारी जिम्मेदार होगी। पीयूष का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो अफसरों में हड़कंप मच गया। पुलिस कमिश्नर सौरभ सिंह ने एसीपी विजय नेहरा को मामले की जांच के लिए निर्देश दे दिए हैं। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उक्त मामले में डीसीपी मोहित हांडा का पक्ष जानने के लिए उनसे फोन और व्हाट्सएप पर संदेश के जरिए संपर्क किया गया लेकिन उन्होंने कोई उत्तर नहीं दिया।

बता दें कि मौक़े पर जब होमगार्ड ने उक्त महिला की गाड़ी रोकी। उस दौरान हुआ सारा घटनाक्रम सीसीटीवी में कैद हो गया। इस वीडियो में यह साफ़-साफ़ दिखाई पड़ रहा है कि होमगार्ड पीयूष कह रहा है कि मोबाइल क्यों छीन रहें हो? मैं ड्यूटी कर रहा हूँ। मुझे ड्यूटी करने दो, लेकिन महिला है कि उनके ऊपर धौंस सवार है। वह कुछ सुनने को तैयार नहीं दिख रही। वहीं होमगार्ड पीयूष कुमार ने बताया कि इस वाकये के बाद पुलिस के आला अधिकारियों ने उसे लाइन हाजिर कर दिया। पीयूष ने कहा कि उसकी गलती ना होने के बावजूद भी आला अधिकारियों के आदेशों को सर माथे पर रखते हुए उसने पुलिस लाइन में अपनी ड्यूटी संभाल ली, लेकिन बाद में उसे पंचकूला सेक्टर 5 महिला थाने से फोन आया कि थाने में आकर अपने बयान दर्ज कराओ। जब वह वहां पहुंचा तो उसे पता चला कि उक्त कार में मौजूद महिला ने उसके खिलाफ बदसलूकी की शिकायत पंचकूला सेक्टर 5 महिला थाने में दी है। इस बारे में पीयूष ने बताया कि उसने महिला के साथ कोई बदसलूकी नहीं की, वह सिर्फ अपनी ड्यूटी तन्मयता और ईमानदारी से कर रहा था।

home guard ate poison

इतना ही नहीं, पीयूष का आरोप है कि उसे विभाग की ओर से मानसिक तौर पर प्रताड़ित किया जा रहा है, जिसे वह बर्दाश्त नहीं कर पा रहा है। इससे आहत होकर पीयूष कुमार ने चूहे मारने की दवा खा ली। दवा खाने के बाद उसकी हालत बिगड़ गई। इसके बाद सेक्टर-6 सिविल अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। वहीं सेक्टर-6 सिविल अस्पताल में होमगार्ड पीयूष कुमार का वीडियो वायरल हो गया। जब यह ग्रुप में गया तो आनन फानन में पुलिस कमिश्नर ने मामले की जांच एसीपी को दे दी।

वहीं होमगार्ड पीयूष कुमार ने आरोप लगाया कि पंचकूला पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा ने मेरी कोई सुनवाई नहीं की। मुझे होमगार्ड की सर्विस से बर्खास्त करने की धमकी भी दी जा रही है। पीयूष कुमार ने बताया कि उनके बेटे का जन्मदिन 31 जुलाई को है। इस तरह के हालात में वह डिप्रेशन में आ गए हैं। डिप्रेशन में आने के बाद उन्होंने इस तरह का कदम उठाया है। वहीं उक्त महिला के बारे में बताया जा रहा है कि महिला उत्तराखंड में आईएएस अधिकारी है, जबकि पीयूष ने इस पर भी संदेह जताया है।

home guard ate poison

पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह ने कहा कि महिला अधिकारी की कार के चालक द्वारा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने व महिला अधिकारी द्वारा होमगार्ड जवान की डयूटी में बाधा पहुंचाने पर थाना सेक्टर 5 पंचकूला में केस दर्ज कर लिया गया है। मामले में जांच जारी है। दूसरे पक्ष द्वारा दी गई शिकायत की जांच भी अलग से की जा रही है। घटना की वीडियो फुटेज व अन्य तथ्यों के आधार पर जांच हो रही है।

सूबे के गृहमंत्री का यह है कहना…

anil vij jagran

 

उक्त मामले में हरियाणा राज्य के गृहमंत्री अनिल विज का कहना है कि होमगार्ड को प्रताड़ित किए जाने का मामला संज्ञान में आया है। इस तरह की घटना चिंतनीय है। पूरे मामले की जांच करवाई जाएगी। आरोप साबित होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।


12 दिन तक नहीं हुई सुनवाई तो पीयूष ने खाया जहर…

पीयूष ने बताया कि वह अपने खिलाफ हुई गलत कार्रवाई के खिलाफ अफसरों के दफ्तरों में चक्कर काटता रहा। लेकिन उसकी कहीं सुनवाई नहीं हुई। यहां तक कि थाने में भी जाकर अपनी व्यथा बताई। उसके पास कोई और चारा नहीं बचा तो यह कदम उठाना पड़ा।

Back to top button