विशेष

कुऑं खुदाई में निकला 510 किलोग्राम का नीलम, रातों-रात बदल गई एक शख़्स की क़िस्मत

इस शख़्स की एक झटके में बदल गई क़िस्मत। जब कुआँ खुदाई में हाथ लगा अरबों रुपए का नीलम...

किसी व्यक्ति की क़िस्मत कब करवट लें और वह राजा से रंक बन जाएं या फ़िर रंक से राजा। यह किसी को मालूम नहीं। ऐसा ही कुछ हुआ है श्रीलंका के कोलंबो में रहने वाले एक शख्स के साथ। घर में कुआं खोदते समय मजदूरों को ऐसा बेशकीमती नीलम मिला, कि उसकी किस्मत बदल गई और कहीं न कहीं यह कहावत चरितार्थ हो गई कि ऊपरवाला जब भी देता है तो छप्पर फाड़कर। जी हां बता दें कि कुऑं खुदाई के दौरान 510 किलो वजन का नीलम प्राप्त हुआ। जिसकी अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में क़ीमत करीब साढ़े सात अरब (7,43,78,60,769.60) रुपये बताई जा रही है।

Sapphire Cluster found in well digging

इसी मामले में श्रीलंका के राष्ट्रीय रत्न और आभूषण प्राधिकरण (एनजीजेए) ने कहा कि 510 किलोग्राम के पत्थर के लिए विदेशों द्वारा खरीदने के लिए बोली लगाई जा रही है। इस नीलम का पत्‍थर घर के पीछे कुएं की खुदाई के दौरान अचानक मिला है।

Sapphire Cluster found in well digging

वहीं यह पत्‍थर जिस शहर में मिला है उसका नाम रत्‍नापुरा है। यह शहर श्रीलंका की जेम‍ सिटी कहलाती है। यहां पहले भी काफी बहुमूल्‍य पत्‍थर मिल चुके हैं। खुदाई के दौरान मिले इस नीलम पत्थर को ‘सेरेंडिपिटी सैफायर’ नाम दिया गया है।

Sapphire Cluster found in well digging

बता दें कि 25 लाख कैरेट के इस पत्थर के मालिक डॉ. गमागे ने कहा कि कुआं खोद रहे मजदूर ने उन्हें बताया कि जमीन के नीचे शायद बेशकीमती पत्‍थर है। इस जानकारी के बाद वे मौके पर पहुंच गए और इस पत्थर को सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया गया। गौरतलब हो कि सुरक्षा कारणों से अपना पूरा नाम और पता न बताने वाले इस नीलम के मालिक डॉ. गमागे खुद भी बेशकीमती पत्‍थरों के कारोबारी हैं। घर के कुएं से ये पत्थर निकलने के बाद उन्होंने अथॉरिटीज को इस बारे में जानकारी दी।

Sapphire Cluster found in well digging

उनका कहना है कि इस पत्‍थर को साफ करने और इससे गंदगी हटाने में एक साल का वक्‍त लगेगा। इसके बाद ही इसका विश्‍लेषण करके इसका पंजीकरण हो पाएगा। उन्होंने कहा कि पत्थर की सफाई के दौरान उससे नीलम के कुछ टुकड़े अलग होकर गिरे थे जिनके विश्‍लेषण पर पता चला कि वो बेहद उच्‍च श्रेणी का बेशकीमती पत्‍थर है।

Sapphire Cluster found in well digging

वहीं इस पत्थर को लेकर एनजीजेए के प्रतिनिधि ने बताया कि, “यह एक विशेष किस्म का नीलम है, जो शायद दुनिया में सबसे बड़ा है। ये नीलम 100 सेमी लंबा, 72 सेमी चौड़ा और 50 सेमी ऊंचा है।”

Sapphire Cluster found in well digging

बता दें श्रीलंका विश्‍व में नीलम पत्‍थर और अन्‍य कीमती नगीनों का बड़ा निर्यातक देश है। वहीं एनजीजेए ने ये भी स्पष्ट किया है कि इस पत्थर के मालिक डॉ. गमागे हैं, क्योंकि ये उनकी संपत्ति से निकला है। हालांकि इस पत्थर को अभी सुरक्षा की वजह से बैंक ऑफ सीलोन में एक तिजोरी में स्थानांतरित कर दिया गया है।

Back to top button