बॉलीवुड

43 की उम्र में दूल्हा बना था ‘पापा कहते है’ फिल्म का हीरो, पत्नी है अप्सरा जैसी ख़ूबसूरत

कभी अमिताभ-शाहरुख़ के साथ दी थी ब्लॉकबस्टर फिल्म, अब गुमनाम ज़िंदगी जी रहा है ये एक्टर

हिंदी सिनेमा के 100 साल के इतिहास में कई अभिनेता आए और कई गए. लेकिन दर्शकों के दिलों पर बहुत कम ही कलाकार छाप छोड़ पाए हैं. अधिकतर अभिनेता फ्लॉप ही रह जाते हैं. वहीं कई अभिनेता ऐसे भी होते हैं जो थोड़ा बहुत काम करके ही दर्शकों की निगाहों में आ जाते हैं और कुछ समय के लिए वे सुर्ख़ियों का हिस्सा बन जाते हैं, हालांकि फिर बाद में उनका करियर ढलान पर चले जाता हैं और समय के साथ उन्हें भूला दिया जाता है. ऐसे ही एक अभिनेता है जुगल हंसराज. इस नाम से आप शायदवाक़िफ़ न हो हालांकि इनका चेहरा देखकर आप शायद इन्हें पहचान जाएंगे.

jugal hansraj

जुगल हंसराज ने हिंदी सिनेमा में करियर के शुरुआती दिनों में अच्छा काम किया था, उन्हें प्रसिद्धि भी मिली थी लेकिन फिर बाद में वे समय के साथ खुद को संभाल नहीं पाए और फिल्म इंडस्ट्री बाद में उन्हें रास नहीं आई. कभी जुगल हंसराज को चॉकलेटी बॉय कहा जाता था और उनकी नीली आंखों की लड़कियां दीवानी हुआ करती थी, लेकिन अब वे एक गुमनाम ज़िंदगी जी रहे हैं.

jugal hansraj

बता दें कि जुगल आज 49 साल के हो गए हैं. 26 जुलाई 1972 को उनका जन्म मुंबई में हुआ था. आइए आज आपको उनके जन्मदिन पर उनसे जुडी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं.

jugal hansraj

जुगल ने हिंदी सिनेमा में महज 9 साल की उम्र में कदम रख दिए थे. उन्होंने बाल कलाकार के रुप में काम किया और साल 1982 में बाल कलाकार के रुप में उनकी पहली फिल्म ‘मासूम’ रिलीज हुई. इस फिल्म में अहम रोल में नसीरुद्दीन शाह और शबाना आजमी ने काम किया था. फिल्म का नाम तो ‘मासूम’ था ही वहीं संयोग से छोटे से और मासूम से जुगल की मासूमियत भी दर्शकों को भा गई. इसके बाद उन्होंने बतौर बाल कलाकार ‘कर्मा’, ‘सल्तनत’, ‘झूठा सच’ सहित कई और फिल्मों में काम किया.

jugal hansraj

बड़े होने पर जुगल ने बतौर अभिनेता भी हिंदी सिनेमा में काम किया हालांकि वे एक सफल अभिनेता नहीं बन पाए और थोड़ा बहुत नाम कमाने के बाद वे फ़िल्मी दुनिया से गायब हो गए. उन्होंने साल 1994 में 22 साल की उम्र में बतौर लीड एक्टर हिंदी सिनेमा में कदम रखें. बतौर मुख्य अभिनेता पहली बॉलीवुड फिल्म में उनकी एक्ट्रेस थीं उर्मिला मातोंडकर.

फिल्म का नाम था ‘आ गले लग जा’.

jugal hansraj

इसके बाद जुगल साल 1995 में फिल्म ‘पापा कहते हैं’ में नज़र आए. इसमें उन्होंने अभिनेत्री मयूरी कांगो के साथ काम किया था. फिल्म के एक गाने ‘घर से निकलते ही…’ के लिए आज भी जुगल को बहुत याद किया जाता है. यह गाना उस समय काफी बड़ा हिट साबित हुआ था. वहीं जुगल और मयूरी की जोड़ी को भी दर्शकों ने खूब सराहा था.

इसके बाद जुगल ने इंडस्ट्री से कुछ सालों का ब्रेक ले लिया था और फिर उन्होंने साल 2001 में आई फिल्म ‘मोहब्बतें’ से खूब सुर्खियां बटोरीं. इस फिल्म में अहम रोल में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ खान, उदय चोपड़ा, जिमी शेरगिल, शमिता शेट्टी, किम शर्मा और प्रीति झंगियानी ने भी काम किया था और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई.

jugal hansraj

‘मोहब्बतें’ की अपार सफलता के बाड अभिनेता को ‘कभी खुशी कभी गम’, ‘सलाम नमस्ते’, ‘आ जा नचले’, ‘प्यार इम्पॉसिबल’ और ‘कहानी 2’ जैसी फिल्मों में भी देखा गया. जबकि वे छोटे पर्दे पर भी काम कर चुके हैं. टीवी शो ‘रिश्ता डॉट कॉम’ और ‘ये है आशिकी’ में उन्हें देखा गया हैं.

jugal hansraj

jugal hansraj

जुगल हंसराज की निजी ज़िंदगी की बात करें तो अभिनेता ने साल 2014 में जैस्मीन ढिल्लन से शादी की थी. उनकी पत्नी न्यूयॉर्क में इन्वेस्टमेंट बैंकर हैं.

jugal hansraj

शादी के बाद से अभिनेता भारत छोड़कर अपने परिवार के साथ अमेरिका के न्यूयॉर्क में ही रहने लगे हैं. दोनों का एक सिदक नाम का बेटा भी है. अभिनेता अब सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस से रूबरू होते रहते हैं.

jugal hansraj

jugal hansraj

jugal hansraj

jugal hansraj wife

jugal hansraj wife

jugal hansraj wife

jugal hansraj wife

jugal hansraj wife

jugal hansraj wife

 

Back to top button