दिलचस्प

बंजी जम्पिंग: बिना रस्सी के ही नीचे कूद गई महिला, जमीन पर गिरने से पहले हवा में हो गई मौत

कन्फ्यूजन ने ली महिला की जान, बंजी जम्पिंग में बिना रस्सी के कूद गई, हवा में ही निकल गए प्राण

आजकल की युवा पीड़ी को लाइफ में रोमांच की तलाश होती है। वह जिंदगी में कुछ डेयरिंग करना पसंद करते हैं। इसके लिए अधिकतर युवा लोग एडवेंचर गेम का सहारा लेते हैं। ये एडवेंचर गेम खतरनाक होते हैं। हालांकि ज्यादातर समय इन्हें करना सेफ होता है, लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप पूरी सावधानी बरते और कोई प्राकृतिक आपदा आपके आड़े न आए।

Bungee jumping

एडवेंचर गेम के शौकीनों को बंजी जम्पिंग बड़ा पसंद होता है। कई लोग इसे ट्राय करते हैं। लेकिन ये खेल भी कभी कभी खतरनाक साबित हो सकता है। अब कोलंबिया के एंटिओक्विया प्रांत की इस घटना को ही ले लीजिए। यहां बंजी जम्पिंग के दौरान 25 साल की एक लड़की की मौत हो गई। हैरत की बात तो ये थी कि लड़की जमीन पर गिरने से पहले हवा में ही मर गई थी। तो चलिए जानते हैं कि इस लड़की से ऐसी क्या गलती हो गई जो उसकी मौत का कारण बनी।

Bungee-jumping

Bungee-jumping

दरअसल येसेनिया मोरालेस गोमेज़ नाम की 25 साल की लड़की अपने प्रेमी के साथ कोलंबिया के एंटिओक्विया प्रांत में बंजी जंम्पिंग करने गई थी। लेकिन इस दौरान प्रशिक्षक की बातों से पैदा हुए एक भ्रम के चलते वह बिना रस्सी के ही कूद गई। इससे वह लगभग 160 फिट नीचे जाकर गिर गई। उसके गिरने के बाद प्रेमी तुरंत वहाँ पहुंचा और प्रेमिका को सीपीआर देने लगा। हालांकि लड़की की मौत पहले हवा में ही हो चुकी थी।

Bungee jumping

घटनास्थल पर पहुंचे अमागा के दमकलकर्मी ने भी महिला के निधन पर दुख जातया। तब सभी को यही लग रहा था कि महिला की मौत का कारण उसका जमीन पर गिरना है। लेकिन जब युवती की मेडिकल रिपोर्ट सामने आई तो सच्चाई जान हर कोई दंग रहा गया। महिला ने कूदने के बाद हवा के बीच में ही दम तोड़ दिया था। दरअसल महिला को हवा में ही दिल का दौरा पड़ा था। इसी के चलते उसकी मौत हुई। शायद जब वह नीचे कूदी तो उसे एहसास हुआ कि उसके पास रस्सी नहीं है और इस बात से वह इतना घबरा गई कि उसे दिल का दौरा आ गया।

Bungee jumping

इस मामले पर फ़्रेडोनिया, एंटिओक्विया की नगर पालिका के मेयर गुस्तावो गुज़मैन ने बताया कि ‘महिला भ्रमित हो गई थी। कूदने का संकेत उसके प्रेमी को मिला था, उसे पहले से सुरक्षा उपकरणों से जोड़ा जा चुका था। लेकिन कन्फ्यूजन के चलते प्रेमी की जगह प्रेमिका नीचे कूद गई, उसे सुरक्षा उपकरणों (रस्सी) से नहीं जोड़ा गया था। इसी के चलते उसकी मौत हो गई।

Bungee jumping

मृत महिला के भाई एंड्रेस मोरालेस बताते हैं कि उनकी बहन एक हैप्पी लड़की थी। उसे पढ़ना और नाचना पसंद था। उसमें उद्यमशीलता की भावना थी। उन्होंने बताया कि मेरी बहन अच्छे मूल्यों वाली लड़की थी।

फ़्रेडोनिया के मेयर ने मीडिया में दिए बयानों में कहा कि इस इलाके में दो कंपनियां बंजी जंपिंग ऑफर करती है। इनमें से किसी के पास भी इसका लाइसेंस नहीं मिला है। फिलहाल महिला की मौत की जांच की जा रही है।

वैसे यदि आप भी एडवेंचर गेम खेलने के शौकीन हैं तो पहले सुरक्षा के नियमों की अच्छे से जांच कर ले। लाइसेंस प्राप्त जगह से ही यह गेम खेलें।

Back to top button