विशेष

इन्तजार खत्म, आज आयेंगे CBSE 12th के रिजल्ट्स, यहां देखें!

आज सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 12वीं के छात्रों के रिजल्ट्स जारी करेगा. जिन छात्रों ने इस साल 12वीं की परीक्षा दी है उनके लिए यह बेहद अहम पल हैं, आज आने वाले रिजल्ट्स से उनके भविष्य की दशा और दिशा तय होगी. इस बार सीबीएसई ने कोई निर्धारित समय की घोषणा नहीं की है, सीबीएसई के अधिकारियों के मुताबिक रिजल्ट रविवार को सुबह से लेकर दोपहर 12 बजे के बीच में कभी भी जारी किये जा सकते हैं. इस साल भी सीबीएसई हर साल की तरह नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर के साथ मिलकर ही रिजल्ट जारी करेगा.

इन वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट्स देख सकते हैं :

रिजल्ट्स देखने के लिए छात्र छात्राओं को www.cbseresults.nic.in पर जाना होगा. इसके अलावा स्टूडेंट्स www.results.nic.in और www.cbse.nic.in पर भी रिजल्ट्स देख सकते हैं. आपको बता दें कि इस साल पूरे देश में 10,98,981 छात्र छात्राओं ने सीबीएसई की बारहवीं की परीक्षा में हिस्सा लिया था. जिसके लिए देश में कुल 10,687 परीक्षा केंद्र बनाये गए थे. इस साल सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा में पिछले साल के मुकाबले 2.82 फीसदी अधिक स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया है.

गौरतलब है कि पहले यह रिजल्ट 25 मई को घोषित किया जाना था, मगर दिल्ली हाई कोर्ट के दखल के बाद इसे देरी से घोषित किया जा रहा है, दरअसल बोर्ड ने इस साल से मॉडरेशन पॉलिसी को दरकिनार करते हुए रिजल्ट्स देने का निर्णय लिया था, जिसे दिल्ली हाई कोर्ट ने इस सत्र के लिए अमान्य कर दिया. हाई कोर्ट ने सत्र 2016-17 के रिजल्ट्स मॉडरेशन पॉलिसी के तहत घोषित करने का निर्देश दिया था, जिसके बाद रिजल्ट्स में देरी हुयी और बोर्ड ने रिजल्ट्स घोषित करने के लिए आज की तारीख सुनिश्चित की थी.

आपको बता दें कि मॉडरेशन पॉलिसी के तहत छात्र छात्राओं को कठिन सवालों और प्रश्नपत्रों में 8 से 10 अंक अतिरिक्त मिलते हैं, जिससे उन्हें अच्छे परसेंटेज गेन करने में मदद मिलती है, और इसके साथ ही हर साल विश्वविद्यालाओं और कॉलेजों में दाखिले के वक्त अधिक परसेंटेज पाने वाले छात्र छात्राओं की संख्या बढती ही जा रही है. जिससे कम्पटीशन में बहुत ज्यादा इजाफा होता है. आपको बता दें कि रिजल्ट्स घोषित होने के कुछ ही दिनों बाद देश भर की तमाम यूनिवर्सिटीज में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

Back to top button