स्वास्थ्य

जीभ के रंग से पता चल जाता है सेहत का हाल, कलर देख जाने कितने स्वस्थ हैं आप

जीभ के रंग की मदद से आप अपने स्वास्थ का पता लगा सकते हैं। अगर आपकी जीभ का रंग बदल जाए। तो समझ लें की आप किसी रोग से ग्रस्त हैं। दरअसल सामान्य तौर पर जीभ का रंग हल्का गुलाबी होता है। लेकिन कई बार रोग लगने पर जीभ का रंग बदल जाता है। इसलिए जीभ का रंग बदलने पर इसे नजरअंदाज न करें और डॉक्टर से अपनी जांच करवा लें।

जैसा की हमने आपको बताया कि सामान्य तौर पर जीभ का रंग हल्का गुलाबी होता है। हालांकि कुछ लोगों की जीभ पर हल्की सफेद कोटिंग चढ़ जाती है। जिससे जीभ थोड़ी सफेद दिखने लग जाती है। जो कि सामान्य बात है।

नीले रंग की जीभ

tongue

अगर जीभ का रंग नीला पड़ जाए। तो सावधान हो जाएं। नीले रंग का मतलब है कि आपको दिल से जुड़ी कोई बीमारी हो सकती है।माना जाता है कि जीभ का रंग नीला तब पड़ता है। जब हार्ट ब्लड को सही तरीके से पंप नहीं कर पाता है या फिर ब्लड में ऑक्सीजन कम हो जाती है। कई बार तो ब्लड में ऑक्सीजन कम होने पर नाखूनों का रंग भी नीला पड़ने लग जाता है। ऐसी स्थिति अगर आपके साथ हो। तो तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच करवा लें। ताकि वक्त रहते आपको इलाज मिल सके।

काले रंग की जीभ

tongue

जीभ का रंग काला होना कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का संकेत माना जाता है। इसके अलाला अल्सर (Ulcer) या फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infection) होने पर भी जीभ का रंग काला होने लग जाता है। अगर वक्त रहते डॉक्टर से इलाज न करवाया जाए तो स्थिति और खराब हो सकती है।

पीले रंग की जीभ

tongue

जीभ का रंग पीला होना भी सामान्य नहीं माना जाता है। डॉक्टरों के अनुसार जीभ का रंग जब पीला होने लग जाए। तो इसका अर्थ है कि पौष्टिक तत्वों की कमी शरीर में हो रही है। साथ में ही डाइजेस्टिव सिस्टम भी सही से काम नहीं कर रहा है। कई बार तो लिवर या पेट से संबंधित बीमारियां होने के कारण भी जीभ का रंग पीला पड़ जाता है। इसलिए जीभ का रंग पीला पड़े तो डॉक्टर के पास जरूर जाएं और अपना चेकअप करवा लें।

सफेद रंग की जीभ

tongue

जीभ का रंग सफेद पड़ना भी गंभीर रोग होने की ओर इशारा करता है। अगर एकदम से जीभ पूरी तरह से सफेद होने लग जाए तो ये शरीर में पानी की कमी की समस्या मानी जाती है। ऐसी स्थिति में आप पानी का सेवन अधिक करें। ताकि शरीर में हुई डिहाइड्रेशन की समस्या सही हो जाए।

स्मोकिंग की वजह से भी जीभ का रंग ज्यादा सफेद हो जाता है। जबकि कुछ लोगों की जीभ ल्यूकोप्लाकिया रोग के कारण सफेद होने लग जाती है।

इस तरह से रखें अपनी जीभ का ख्याल

  1. अपनी जीभ को रोज साफ करें।
  2. सुबह व रात को सोने से पहले जीभ की सफाई करना न भूलें।
  3. Tongue cleaner की मदद से आसानी से इसे साफ किया जा सकता है।
  4. बहुत सारा पानी पीने से भी जीभ साफ रहती है और बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

Back to top button