बॉलीवुड

बेहद खूबसूरत थी ऋषि कपूर की बहन रितु, अमिताभ की थीं समधन, गिनीज बुक में दर्ज है नाम

कपूर परिवार हिंदी सिनेमा का सबसे प्रतिष्ठित, सफ़ल, चर्चित और बड़ा परिवार है. कपूर परिवार को हिंदी सिनेमा का पहला परिवार भी कहा जाता है. कपूर परिवार ने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक नगीने दिए है. पृथ्वीराज कपूर से लेकर रणबीर कपूर तक कपूर परिवार की चार पीढ़ियों ने बॉलीवुड में अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरा है और यह सिलसिला जारी है.

bollywood kapoor family

कपूर खानदान से जुड़ा लगभग हर एक शख़्स हिंदी सिनेमा में सक्रिय रहा है. पथ्वीराज कपूर के तीनों बेटों राज कपूर, शम्मी कपूर और शशि कपूर ने बॉलीवुड में बड़ा नाम कमाया. राजा कपूर तो हिंदी सिनेमा में शोमैन के नाम से मशहूर हुए. राज कपूर के तीन बेटे हुए रणधीर कपूर, ऋषि कपूर और राजीव कपूर.

ritu nanda

तीनों ने बॉलीवुड में काम किया और ऋषि कपूर को तो अभिनेता के रुप में अपार सफ़लता हासिल हुई. तीन बेटों के अलावा राज कपूर की दो बेटियां भी हुई. जिनका नाम रीमा कपूर और रितु नंदा (Ritu Nanda) हुआ. आज हम आपसे रितु नंदा (Ritu Nanda) के बारे में कुछ ख़ास बातें करने जा रहे हैं.

ritu nanda

बताया जाता है कि पांचों ही बच्चों में राज कपूर की सबसे लाड़ली रितु नंदा (Ritu Nanda) थी. रितु ने अपने पिता और भाईयों एवं अपने खानदान की तरह फ़िल्मी दुनिया में अपना करियर नहीं बनाया. लेकिन दिखने में वे किसी बॉलीवुड अभिनेत्री से कम बिलकुल नहीं थी. रिश्ते में रितु सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की समधन थीं. रितु के बेटे निखिल नंदा की शादी अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन से हुई है.

ritu nanda

बता दें कि रितु के दादाजी यानी कि पृथ्वीराज कपूर की देश के पहले पीएम रहे पंडित नेहरू से अच्छी दोस्ती थी और देश की पहली महिला पीएम रही इंदिरा गांधी इस दोस्ती को रिश्ते में बदलना चाहती थीं. अतः रितु नंदा की शादी भारत के भूतपूर्व पीएम राजीव गांधी से होने वाली थी.

ritu nanda

इंदिरा का मन रितु को अपने घर की बहू बनाने का था. लेकिन इंदिरा द्वारा राजीव को अपने मन की बात बताने से पहले राजीव ने ही अपनी मां को अपने दिल का हाल सुना दिया और यह रिश्ता नहीं हो सका. इसके बाद साल 1969 में 21 साल की उम्र में रितु ने दिल्ली के बिजनेस मैन राजन नंदा संग सात फेरे लिए थे.

ritu nanda

गिनीज बुक में दर्ज है रितु नंदा का नाम…

रितु नंदा लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन से जुड़ी हुई थीं. इसके साथ काम करते हुए उन्होंने ऐसा कारनामा किया कि उनका नाम गिनीज बुक दर्ज हो गया है. उन्होंने एक दिन में 17 हजार पेंशन पॉलिसी बेचे थी और उनके इस कारनामे को गिनीज बुक ने भी नमन किया.

ritu nanda

30 अक्टूबर 1948 को मुंबई में जन्मी रितु नंदा ने करीब डेढ़ साल पहले दुनिया छोड़ दी थी. उनका 71 साल की उम्र में 14 जनवरी 2020 को दिल्ली में निधन हो गया था. वे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित थीं. 7 साल तक कैंसर से लड़ने के बाद उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था.

ritu nanda

रितु के अंतिम संस्कार में बच्चन परिवार भी शामिल हुआ था और कपूर एवं बच्चन दोनों ही परिवारों ने रितु को नम आंखों के साथ आख़िरी विदाई दी थी.

ritu nanda

ritu nanda

 

Back to top button