विशेष

रोमांस के लिए सबसे अच्छी जगह है मन्नार, मिला रोमांस की सर्वश्रेष्ठ जगह का खिताब!

प्रकृति ने कई ऐसी अद्भुत चीजें और जगहें बनायी हैं, जिन्हें देखने के बाद खुद की आँखों पर एक बार को भरोसा ही नहीं होता है। कई ऐसी जगहें हैं, जिन्हें देखने के बाद दिल करता है कि वहाँ से आया ही ना जाये। वहाँ की खूबसूरती मन में एक अलग ही जगह बना लेती है। खुबसूरत वादियाँ किसका मन नहीं मोह लेती हैं। हर किसी की चाहत होती है कि वह अपना जीवन किसी शांत और सुकून वाली जगह पर बिताए।

अक्सर लोग शादी के बाद हनीमून पर जाते हैं। आजकल के युवा भी शादी से पहले अपनी गर्लफ्रेंड को नई-नई जगहों पर ले जाना चाहते हैं। शादी-शुदा व्यक्ति हो या युवा दोनों किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं, जहाँ शांति हो और उन्हें रोमांस करने का खूब मौका मिले। इसके लिए आजकल लोग विदेशों की सैर करने लगे हैं। लेकिन भारत में ही कई ऐसी जगह हैं, जहाँ आप कम खर्चे में भरपूर आनंद ले सकते हैं।

मिलता है अलग तरह का सुकून और शांति:

जी हाँ भारत में कई ऐसी जगहें हैं, जिसकी खूबसूरती स्वर्ग का अनुभव करवाएगी। वहाँ जाने के बाद एक अलग तरह की शांति और सुकून की प्राप्ति होती है। अगर आप भी रोमांस करने के लिए बेहतर जगह की तलाश में हैं तो आपकी तलाश ख़त्म हुई। आज हम भारत की एक ऐसी खुबसूरत जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे हाल ही में रोमांस करने की सर्वश्रेष्ठ जगह का ख़िताब भी मिला है।

मन्नार को मिला रोमांस की सर्वश्रेष्ठ जगह का ख़िताब:

जी हाँ केरल के प्राकृतिक खूबसूरती, दूर-दूर तक फैले चाय के बागानों और टेढ़ी-मेढ़ी पगडंडियों वाले मन्नार को लोनली प्लैनेट मैगजीन के इंडियन ट्रैवेल अवार्ड 2017 के समारोह में रोमांस के लिए सर्वश्रेष्ठ जगह का ख़िताब मिला है। केरल पर्यटन विभाग के निदेशक बी, बाला किरण ने हाल ही में मुंबई में पुरष्कार वितरण के दौरान अभिनेत्री डायना पेंटी से यह पुरष्कार लिया। बाला ने कहा कि इस पुरष्कार से यहाँ के यात्रा प्रेमियों को प्रेरणा मिलेगी।

केरल को भारत का सबसे हरित राज्य कहा जाता है। 2011 से यहाँ आने वाले घरेलू और विदेशी पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बाला ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल विदेशी और घरेलू पर्यटकों की संख्या में 6.23 और 5.67 प्रतिशत तक वृद्धि हुई है। मन्नार अपनी खूबसूरती के लिए पुरे विश्व में जाना जाता है। यहाँ खुबसूरत कॉटेज हैं तो आपके सर के ऊपर ही बादल मंडराते हुए दिखाई पड़ जायेंगे। यह जगह चाय बगान, हरी भरी घाटी और जलप्रपातों के लिए जानी जाती है।

Back to top button