विशेष

राज्य सभा टीवी देखकर लड़की पहले ही अटेम्प में IAS बन गई थी सृष्टि, आई 5th रैंक, जाने कैसे

UPSC एग्जाम क्लियर करना इतना आसान नहीं होता है। ये सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। लोग इसकी तैयारी कई सालों पहले शुरू कर देते हैं। फिर भी उनके पास होने की गारंटी नहीं रहती है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी लड़की से मिलाने जा रहे हैं जिसने पहले ही अटेम्प में न सिर्फ यूपीएससी एग्जाम को पास किया बल्कि ऑल इंडिया 5वीं रैंक लाकर सबको हैरान कर दिया। इतना ही नहीं इस लड़की ने यूपीएससी की तैयारी अपनी इंजीनियरिंग करते हुए की। तो आखिर इस लड़की ने ऐसा नामुमकिन सा लगने वाला काम कैसे किया? आइए उसी से इसका राज जानते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Srushti Jayant Deshmukh (@srushtideshmukhias)

इनसे मिलिए। ये हैं आईएस सृष्टि जयंत देशमुख (IAS Srushti jayant Deshmukh)। सृष्टि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की रहने वाली हैं। उन्होंने 2018 की यूपीएससी परीक्षा (USPC Exam) में ऑल इंडिया 5th रैंक हासिल की थी। वहीं महिला कैंडिडेट्स में वे फर्स्ट नंबर पर थी। यूपीएससी परीक्षा का ये उनका पहला ही अटेम्प था और वे इसमें सफल हो गई थी।

हैरत की बात ये थी कि उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग और यूपीएससी परीक्षा दोनों ही एक साथ पास की थी। दरअसल जब वे इंजीनियरिंग का तीसरा साल कर रही थी तो उनके दिमाग में विचार आया कि वह एक सिंपल नौकरी कर अपनी पूरी लाइफ ऐसे नहीं बीता सकती है। ऐसे में उन्हें आईएएस बनने का ख्याल आया और वे यूपीएससी की तैयारी में गई।

srushti-jayant-deshmukh

जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने इंजीनियरिंग और यूपीएससी एग्जाम की तैयारी दोनों को एकसाथ कैसे मैनेज किया तो उनका जवाब था कि ये दोनों काम एक साथ करना कठिन था। मैं अपना ज्यादातर समय और एनर्जी यूपीएससी की तैयारी में लगाती थी। वहीं जब इंजीनियरिंग के सेमेस्टर एग्जाम नजदीक होते थे तो वह एक से डेढ़ महीने पहले इसकी पढ़ाई कर लेती थी।

srushti-jayant-deshmukh

सृष्टि की इस सफलता में उनके माता पिता के सपोर्ट ने बड़ी भूमिका निभाई। उनकी मां एक टीचर है जबकि पिता इंजीनियर, लेकिन इसके बावजूद दोनों ने कभी उनसे यह सवाल नहीं किया कि तुम क्या और क्यों कर रही हो? उन्होंने अपनी बेटी को हमेशा एक हेल्दी एनवायरमेंट दिया जिससे उसके दिमाग पर कोई प्रेशर नहीं पड़ा।

srushti-jayant-deshmukh

सृष्टि ने यूपीएससी की तैयारी के दौरान अपने सभी सोशल मीडिया एकाउंट्स भी डिलीट कर दिए थे। ऐसा उन्होंने अपना पढ़ाई के प्रति फोकस बनाने के लिए किया था। इसके अलावा वे डेली न्यूज पेपर जरूर पढ़ती थी। टीवी पर वह राज्य सभा टीवी (RSTV) देखकर भी अपनी तैयारी करती थी। वहीं ऑनलाइन स्टडी मैटीरियल से भी उन्हें काफी मदद मिली।

सृष्टि जयंत देशमुख ( Srushti Jayant Deshmukh) एक और टिप्स देते हुए कहती है कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते समय आप यह दिमाग में बैठा लें कि ये आपका अंतिम अवसर है। मैंने भी इसे अपना पहला और आखिरी मौका समझकर ही तैयारी की थी। एक बात ये भी सोच लें कि यहां आपका कॉम्पटीशन लाखों लोगों से नहीं है। इस परीक्षा में बैठने वाले अधिकतर स्टूडेंट्स सिरियस नहीं होते हैं। आपका कॉम्पटीशन सिर्फ उन्हीं से है जो इसकी गंभीरता से तैयारी कर रहे हैं। इसलिए अपने मन से डर को निकाल फेंके।

Back to top button