बॉलीवुड

10 साल चला अफ़ेयर, छप चुके थे कार्ड, फिर भी नहीं हो पाई सलमान-संगीता की शादी ,जानें वजह

80 और 90 के दशक की मशहूर एवं खूबसूरत बॉलीवुड अदाकारा संगीता बिजलानी आज 61 साल की हो गई हैं. बॉलीवुड में संगीता अपनी फिल्मों के साथ ही अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी सुर्खियों में रही हैं. 9 जुलाई 1960 को संगीता का जन्म मुंबई में एक सिंधी परिवार में हुआ था. आइए आज आपको संगीता के जन्मदिन के अवसर पर उनकी ज़िंदगी से जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं…

sangeeta bijlani

संगीता बिजलानी आज 61 साल की हो चुकी हैं, लेकिन अब भी वे बेहद ख़ूबसूरत दिखती हैं. महज 16 साल की छोटी उम्र में संगीता ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत कर दी थी. वहीं वे कई विज्ञापनों का भी हिस्सा रही हैं, जिनमें निरमा और पॉन्ड्स सोप सहित कई विज्ञापन शामिल हैं.

मिस इंडिया का खिताब किया अपने नाम…

sangeeta bijlani

महज 21 साल की उम्र में संगीता बिजलानी ने अपने नाम बड़ी उपलब्धि दर्ज करा ली थी. साल 1980 में उन्होंने मिस इंडिया का खिताब अपने नाम किया था. इसके बाद उनके बॉलीवुड में जाने के रास्ते भी खुल गए थे. लेकिन बॉलीवुड में उनकी एंट्री मिस इंडिया चुने जाने के सात सालों के बाद हुई थी.

साल 1988 में रखे हिंदी सिनेमा में कदम…

sangeeta bijlani

संगीता बिजलानी ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1988 में की थी. उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपने कदम साल 1988 में आई फिल्म ‘कातिल’ से रखे थे. इसी बीच संगीता की मुलाक़ात खुद से करीब 6 साल छोटे सलमान खान से हुई और दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी.

सलमान संग चला संगीता का अफेयर…

sangeeta bijlani

सलमान और संगीता उन दिनों दोनों ही कलाकार हिंदी सिनेमा के लिए नए थे. सलमान ने छोटे से रोल से साल 1988 में बॉलीवुड में कदम रखे थे. बताया जात है क फिल्मों में कदम रखने से पहले ही साल 1986 में दोनों का अफ़ेयर शुरू हो चुका था. जानकारी के मुताबिक़, दोनों का रिश्ता करीब 10 साल तक चला था और दोनों की शादी भी तय हो गई थी, कार्ड्स छप चुके थे लेकिन शादी नहीं हो पाई.

sangeeta bijlani

सलमान खान खुद अपने साक्षात्कार में बता चुके हैं कि, संगीता और उनकी शादी तय हो चुकी थी. शादी के कार्ड्स भी छप चुके थे, लेकिन रिश्ता टूट गया. जासिम खान की किताब ‘बीइंग सलमान’ में इस बात का उल्लेख है कि संगीता ने एक इंटरव्यू में अपनी और सलमान की शादी तय होने वाली बात की पुष्टि भी की थी. वहीं सलमान भी इस मामले में बयान दे चुके हैं. जानकारी के मुताबिक़, दोनों की शादी 27 मई, 1994 को होने वाली थी.

sangeeta bijlani

बता दें कि, उन दिनों सलमान की नजदीकियां अभिनेत्री सोमी अल से भी बढ़ी थी और इसकी ख़बर जब संगीता को लगी तो वे सलमान से नाराज हो गई और उन्होंने अभिनेता से रिश्ता खत्म कर लिया. इसके बाद साल 1996 में संगीता ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन से शादी कर ली थी.

sangeeta bijlani

मोहम्मद अजहरुद्दीन शादीशुदा थे, इसके बावजूद संगीता का दिल उन पर आ गया था. वहीं मोहम्मद ने भी संगीता को अपना बनाने का मन बना लिया था और उन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक देकर संगीता से साल 1996 में शादी कर ली. लेकिन 14 सालों के बाद साल 2010 में दोनों का तलाक हो गया था.

sangeeta bijlani

संगीता बिजलानी का फ़िल्मी करियर…

संगीता बिजलानी लंबे समय से फिल्मों से दूर हैं और अब बॉलीवुड में वे दिखाई नहीं देती हैं. उन्होंने अपने करियर में ‘त्रिदेव’, ‘जुर्म’, ‘इज्जत’, ‘युगांधर’, ‘योद्धा’, ‘खून का कर्ज’ और ‘हातिमताई’ जैसी कई फिल्मों में काम किया है.

sangeeta bijlani

Back to top button