दिलचस्प

इस गांव में घरवाले अपनी बेटियों से कराते हैं देह व्यापार, कम उम्र में लड़कियां हो जाती है जवान

देह व्यापार भारत में एक बहुत बड़ी समस्या है। जिस्मफरोसी का धंधा भारत में अपराध की श्रेणी में आता है। लेकिन इसके बावजूद ये देश के कई हिस्सों में बेधड़क होता है। वैसे पुलिस समय समय पर रेड मारकर कई पीड़ित लड़कियों को छुड़वाती भी है। यह एक ऐसा धंधा है जिसमें कोई भी लड़की अपनी मर्जी से नहीं जाती है। उन्हें किसी मजबूरी के चलते या किसी दबाव में आकर अपना जिस्म बेचना पड़ता है।

prostitute

देव व्यापार में नाबालिग लड़कियों की मांग भी बहुत रहती है। इसका नतीजा ये होता है कि लोग बच्चियों को किडनेप कर ले आते हैं और फिर देह व्यापार चलाने वाले लोगों को बेच देते हैं। इस तरह एक छोटी सी बच्ची को मासूम सी उम्र में ही गंदे काम में धकेल दिया जाता है। यदि इन लड़कियों को मौका मिले तो वे इसकी बजाय जरूर कोई दूसरा सम्मान-जनक कार्य करना चाहेंगी।

prostitute

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां लड़कियां अपना जिस्म बेचने किसी मजबूरी के चलते नहीं आती है। बल्कि ये लड़कियां तो इस धंधे को अपना खानदानी पेशा मानती हैं। इनके खानदान की महिलाएं कई दशकों से यह धंधा करती आ रही हैं। ऐसे में ये लड़कियां भी इस धंधे को अपना पुश्तैनी बिजनेस समझ आगे बड़ा देती हैं।

prostitute

हैरत की बात तो ये है कि इस धंधे में 10-12 साल की मासूम लड़कियों तक को धकेल दिया जाता है। परिवार में लड़की जैसे ही जवानी की दहलीज पर काम रखती है, घरवाले उसे देह व्यापार के काम पर लगा देते हैं। कम उम्र की लड़कियों को एक बार किसी मर्द के साथ सोने के बदले दस हजार रुपए तक मिल जाते हैं। वहीं 18 से ऊपर उम्र वाली लड़कियां एक दिन का डेढ़-दो हजार रुपए कमा लेती हैं।

कई बार इन लड़कियों के लिए ग्राहक ढूंढकर लाने वाला शख्स भी अपना कमीशन ले लेता है। इन लड़कियों के अधिकतर ग्राहक हाईवे पर आते जाते ट्रक ड्राइवर होते हैं। ये यहाँ पर पैसा देकर अपने जिस्म की प्यास बुझाते हैं। देह व्यापार से जुड़े लोगों की माने तो यहाँ कम उम्र की लड़कियों की मांग हमेशा अधिक होती है। इस गांव की अधिकतर लड़कियां खानदानी पेशे के तहत इसमें आती है जबकि कुछ को जबरन भी धकेल दिया जाता है।

prostitute

अब आप में से कई लोग इस गांव का नाम जानने को उत्सुक होंगे। दरअसल हम यहाँ जिस गांव की बात कर रहे हैं वह राजस्थान के भरतपुर में हैं। यहाँ एक बस्ती ऐसी है जहां देह व्यापार करना लोगों का खानदानी पेक्षा होता है। इस समुदाय के कुछ लोग आपको मध्यप्रदेश में भी देखने को मिल जाएंगे।

यदि आप इस गांव का चक्कर लगाने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाइए। देह व्यापार भारत में कानूनन अपराध है। आप इन लड़कियों के साथ जिस्मानी संबंध बनाकर इस अपराध को सिर्फ बढ़ावा ही देंगे। इसलिए आपको इस तरह की चीजों से दूर ही रहना चाहिए। आप जैसे लोगों की वजह से ही मासूम बच्चियों को पढ़ाई लिखाई कराने की बजाय इस धंधे में धकेल दिया जाता है।

Back to top button