कैसे इस एनाकोंडा ने बनाया एक जंगली जानवर को अपना शिकार… देखें वीडियो!

पृथ्वी पर प्रकृति ने कई ऐसे भयानक और खूंखार जीव बनाये हैं, जिनका नाम सुनते ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं। सोचिये अगर उनसे सामना हो जाए तो क्या हालत होगी। प्रकृति ने कुछ खतरनाक जीव पानी में रहने के लिए बनाये हैं तो कुछ खतरनाक जीवों को जमीन पर रहने के लिए बनाया है। इनमें से कुछ ऐसे भी जीव हैं जो दोनों ही जगहों पर बड़े आराम से रह सकते हैं।

एनाकोंडा है धरती का सबसे बड़ा सांप:

इनमें से ही एक खतरनाक जीव है, एनाकोंडा, जो पानी और जमीन दोनों जगहों पर बड़ी आसानी से रह सकता है। वह पानी में जिस तेजी से अपने शिकार को दबोचता है, उसी तेजी से जमीन पर भी अपने शिकार को दबोच लेता है। एनाकोंडा पृथ्वी पर पाए जाने वाले सबसे विशाल सांपों की एक प्रजाति है, जो अपने शिकार को खड़े ही निगल जाता है।

आपने एनाकोंडा फिल्म तो देखी ही होगी, उसमें कुछ लोग किसी काम से एक जंगल में जाते हैं, जहां एनाकोंडा का कब्जा होता है। जैसे ही इंसान एनाकोंडा के क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, एनाकोंडा बारी-बारी से लोगों को अपना शिकार बनाने लगते हैं। अमेजन के आस-पास के इलाकों में भारी मात्रा में एनाकोंडा सांप पाए जाते हैं। वहां वह अपना पेट भरने के लिए जानवरों और अपने से छोटे सांपों को शिकार बनाते हैं।

एनाकोंडा की पकड़ से बचना शेर के बस की बात नहीं:

आज हम आपको एक ऐसा ही वीडियो दिखाने जा रहे हैं, जिसमें एक विशाल एनाकोंडा बड़ी ही चालाकी से अपने शिकार पर हमला करके उसका शिकार कर लेता है। दरअसल कई दिनों से भूखा एक एनाकोंडा शिकार की तलाश में यहां-वहां भटक रहा था। तभी उसकी नजर एक शेर पर पड़ी। हालांकि शेर भी काफी ताकतवर जानवर होता है, लेकिन एनाकोंडा की पकड़ से बचना शेर के भी बस की बात नहीं होती है।

एनाकोंडा ने मौका मिलते ही शेर पर आक्रमण कर दिया और शेर को दबोंच लिया। एनाकोंडा ने सबसे पहले शेर को पकड़कर उसकी हड्डियों को तोड़ दिया, बाद में धीरे-धीरे उसे निगलने लगा। शेर को निगलने में एनाकोंडा को काफी समय लगा, लेकिन उसे इसमें कामयाबी मिली। एनाकोंडा ने आखिरकार शेर को पूरी तरह निगल ही लिया।

वीडियो देखें-

Leave a Reply

Your email address will not be published.