विशेष

ये छोटा सा उपाय छिपकलियों को घर से भगा देगा, पीछे मुड़कर भी नहीं देखेगी

‘छिपकली’ ये शब्द सुनते ही कुछ लोग डर जाते हैं तो कुछ को घिन आने लगती है। छिपकली लगभग हर घर में पाई जाती है। हम इनसे कितना भी बचने की कोशिश करें, ये घर में किसी न किसी तरह से घुस ही जाती है। जब घर में छिपकली रहती है तो उसे खाने या शरीर में गिरने के चांस भी बढ़ जाते हैं। ऐसे में हर कोई इन छिपकलियों छुटकारा पाने की कोशिश करता है। लेकिन ये इतना आसान भी नहीं होता है। इन्हें कितना भी भगाओ ये वापस घर में लौट ही आती है।

stop lizards entering home

छिपकली भगाने के लिए बाजार में आपको कई विषैले प्रोडक्ट मिल जाएंगे। ये छिपकली को मार देते हैं। हालांकि इन विषैले प्रोडक्ट के इस्तेमाल से कई दिक्कतें भी आती हैं। पहली ये कि छिपकली के मरने के बाद इन्हें फेंकना बड़ा बेकार काम लगता है। दूसरा कि ये घर के किस कौने में मर जाए आपको बहुत दिनों तक पता ही नहीं लग पाता है। फिर तीसरा ये भी है कि ये प्रोडक्ट इतने विषैले होते हैं कि बच्चों के हाथ लगने पर उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको छिपकली भगाने के कुछ आसान और घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

stop lizards entering home

1. नेफ्थलीन गोलियों का इस्तेमाल हम सभी वार्डरोब, वॉशवेसिन में करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि ये अच्छा कीटनाशक छिपकली को भी भगा सकता है। छिपकली वाली जगहों पर आप इस गोली को रख सकते हैं।

2. कॉफी पाउडर में तम्बाकू मिलाकर छोटी छोटी गोलियां बना लें। इन गोलियों को छिपकली वाली जगहों पर रख दें। वे भाग जाएंगी।

stop lizards entering home

3. छिपकलियों को मोर पंख से बहुत डर लगता है। इन्हें दीवार या गुलदस्ते में लगाने से छिपकलियां भाग जाती है।

4. प्‍याज में सल्फर अधिक होता है। इसकी दुर्गंध छिपकली सहन नहीं कर पाती है। ऐसे में यदि आप प्याज को काटकर उसे धागे में बांधकर लटका दें तो छिपकलियाँ आसपास भी नहीं भटकेगी।

stop lizards entering home

5. एक बोतल में पानी लें और उसमें थोड़ा काली मिर्च पाउडर मिला दें। अब इसे कमरे में छिड़क दें। छिपकलियों को काली मिर्च की गंध अच्छी नहीं लगती है। ऐसे में उन्हें मजबूर होकर बाहर जाना ही पड़ेगा।

6. यदि आप घर से छिपकली को तुरंत भगाना चाहते हैं तो पानी बेस्ट चीज होती है। छिपकलियों पर बार बार पानी छिड़कने से वह भागने लगती है और दोबारा उस जगह आती भी नहीं है।

stop lizards entering home

7. प्याज और लहसून का रस मिलकर एक बोतल में भर दें। इसमें थोड़ा पानी भी मिला दें। इस मिश्रण को कमरे में चारों तरफ छोड़क दें। इससे छिपकली भाग जाएगी। वैसे आप चाहे तो छिपकली वाली जगहों पर लहसुन की कलियां भी रख सकते हैं।

8. छिपकली अंडे के छिलके से भी बहुत डरती है। यदि आप उन्हें भगाना चाहते हैं तो अंडे के छिलके इकट्ठा कर उन्हें कौनों में रख दें। इसे देख छिपकलियां भाग जाएंगी। ध्यान रहे कि आप इन अंडे के छिलकों को तीन-चार सप्ताह में बदलते रहें।

उम्मीद करते हैं कि आपको छिपकली भगाने का यह तरीका पसंद आया होगा। इन्हें आज ही ट्राय करें और देखें कि ये तरीका काम कर रहा है या नहीं।

Back to top button