बॉलीवुड

इस वजह से सलमान खान की अमूमन कई फिल्मों में उनका नाम प्रेम था, वजह है बड़ी ही दिलचस्प

बॉलीवुड के दबंग खान-सलमान खान (Salman Khan) हर फॉर्मेट में हिट और फिट है. सलमान खान कई सालों से हमें एंटरटेन कर रहे है. फिल्मों के साथ ही वह हमें छोटे पर्दे पर भी एंटरटेन कर रहे है. आज हर कोई उनका नाम बड़े ही अदब से लेता है. आज भाई की फिल्में भले ही नहीं चल रही हों लेकिन उनकी फैन फॉलोइंग पर इसका कोई असर नहीं पड़ा है. वहीं, कई बार हमारे ये फिल्म स्टार्स अपनी फिल्मों में कुछ ऐसे यादगार रोल कर जाते है, जिन्हे दर्शक कभी भी भुला नहीं पाते है.

salman khan

गौरतलब है कि भाई ने वर्ष 1988 में फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ में रेखा के देवर का किरदार अदा किया था. मगर उनका वह रोले इतना छोटा था कि किसी ने उनका काम नोटिस ही नहीं किया. इस फिल्म के एक साल बाद उनकी सोलो फिल्म रिलीज हुई ‘मैंने प्यार किया’ जिसने उन्हें रातों रात सुपरस्टार बना दिया. इस फिल्म में सलमान के किरदार का नाम प्रेम था. इस फिल्म में सलमान के काम और नाम दोनों को ही काफी पसंद किया था. इस फिल्म के बाद उनके नाम के साथ प्रेम हमेशा के लिए जुड़ गया.

salman khan

सलमान को ‘प्रेम’ नाम इतना भाया कि, उन्होंने इसके बाद कई और अन्य फिल्मों में भी अपना नाम प्रेम ही रखा. मगर सोचने वाली बात यह है कि सिर्फ प्रेम नाम ही क्यों इस्तेमाल किया गया. आखिर ऐसी क्या बात है इस नाम में जो ये नाम सलमान की पहचान बन गया. इस नाम के पीछे के राज़ का खुलासा राजश्री प्रोडक्शन के मालिक सूरज बड़जात्या ने किया था. उन्होंने बताया था कि जब ‘मैंने प्यार किया’ में हमने सलमान के नाम ‘प्रेम’ को पसंद किया तो यही सोचा कि आगे भी इसी नाम का इस्तेमाल क्यों न किया जाए. बस इसी के बाद से सूरज बड़जात्या की हर फिल्म में सलमान खान का नाम प्रेम रखा गया. इस फिल्म की कामयाबी के बाद सलमान खान ने ‘हम आपके हैं कौन’, ‘हम साथ साथ है’ और ‘प्रेम रतन धन पायों’ में काम किया और इन सभी फिल्मों में उनका नाम ‘प्रेम’ ही रहा. इसका फायदा भी यही देखने को मिला कि सलमान की यह सभी फिल्में न सिर्फ हिट रही बल्कि कमाल की कमाई भी की.

salman khan

सलमान का नाम सिर्फ राजश्री प्रोडक्शन की फिल्मों में ही प्रेम नहीं रखा गया बल्कि ‘दीवाना मस्ताना’, ‘चल मेरे भाई’, ‘नो एंट्री’, ‘बीवी नं 1’, ‘कहीं प्यार न हो जाए’ और ‘पार्टनर’ जैसी फिल्मों में भी दबंग खान का नाम ‘प्रेम’ ही था. इतनी फिल्मों की लिस्ट देखकर कहा जा सकता है कि सलमान खान के लिए प्रेम नाम काफी लकी रहा है. अभिनेता की आखरी फिल्म ‘राधे योर मोस्ट वॉन्टेड ‘ रिलीज़ हुई थी. फिल्म में वे दिशा पाटनी के अपोजिट नजर थे. फिल्म में रणदीप हुड्डा और जैकी श्रॉफ भी अहम रोल में थे.

salman khan

सलमान की यह फिल्म बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई थी. इस फिल्म को काफी कम रेटिंग भी दी गई थी. देश की जनता ने सलमान की इस फिल्म को सीरे से नकार दिया था. वहीं फिल्म समीक्षक केआरके ने भी इस फिल्म के बारे में काफी बुराई की थी.

Back to top button