बॉलीवुड

आधा दर्जन अफ़ेयर, एक शादी के बाद भी अकेली रह गई रेखा, ऐसी रही है ‘ब्यूटी क्वीन’ की ज़िंदगी

हिंदी सिनेमा की सदाबहार अभिनेत्रियों में रेखा भी अपना स्थान रखती है. रेखा को बॉलीवुड की ब्यूटी क्वीन कहा जाता है. उनकी शुरुआत की खूबसूरती अब भी बरकरार है. उन्होंने अपनी अदाकारी और बेहतरीन डांस के साथ ही अपनी खूबसूरती से भी देश दुनिया को अपना दीवाना बनाया है. लेकिन जितना उनका फ़िल्मी करियर चमक दमक भरा रहा है, उतनी ही उनकी निजी ज़िंदगी नीरस रही है. उन्होंने अपनी निजी ज़िंदगी को लेकर भी खूब सुर्खियां बटोरी है. आइए आज आपको रेखा की निजी ज़िंदगी से अवगत कराते हैं…

rekha

रेखा का जन्म 10 अक्टूबर 1954 को चेन्नई में हुआ था. उनके पिता का नाम जेमिनी गणेशन था जो कि मशहूर फिल्म मेकर थे. वहीं उनकी मां का नाम पुष्पावल्ली था. बताया जाता है कि, रेखा अपने पिता से काफी प्यार करती थी, लेकिन रेखा के पिता ने कभी अपनी पत्नी यानी कि रेखा की मां को पत्नी का दर्जा नहीं दिया. इस वजह से रेखा ने भी अपने पिता के नाम को नहीं अपनाया.

rekha and amitabh

बता दें कि, रेखा का परिवार काफी बड़ा था और उनके घर में कमाने वाले कम थे. ऐसे में रेखा ने मां के कहने पर फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. जबकि फिल्मों में काम करने की उनकी कोई इच्छा नहीं थी. हालांकि मां के कहने और घर परिवार की मजबूर के चलते वे एक्ट्रेस बन गई. बाद में उन्होंने कहा था कि मैं इससे बेहद खुश हूं.

‘Eternal Romantic: My Father Gemini Ganesan’ किताब में रेखा के पिता टीआर अलामेलु की बेटी नारायणी गणेशन ने एक किस्से का जिक्र किया है. जिसमें रेखा ने अपने पिता को लेकर कहा है कि, ”हालांकि, वे हमारे साथ कभी नहीं रहे, लेकिन हम जहां गए और जो कुछ भी किया, हमेशा उनकी उपस्थिति को महसूस किया. मेरी मां अक्सर उनकी बातें किया करती थीं. वे हमेशा हमें उनकी पसंद-नापसंद के बारे में बताया करती थीं. अब आप इसे प्यार या लगाव, कुछ भी कह सकते हैं. ये आपकी मर्जी है.”

rekha

रेखा ने साल 1966 में बाल कलाकार के रूप में तमिल फिल्म ‘रंगुला रतलाम’ से डेब्यू किया था. बाद में उन्होंने कन्नड़ फिल्म में भी काम किया. वहीं करीब 16 साल की उम्र में उन्होंने हिंदी सिनेमा में लीड एक्ट्रेस के रूप में कदम रखे थे. फिल्म का नाम था ‘अनजाना सफर’. लेकिन रेखा के साथ शूटिंग के दौरान अभिनेता विश्वजीत चटर्जी के एक किसिंग सीन की वजह से फिल्म अटक गई थी और 10 सालों के बाद साल 1979 में रिलीज हुई थी, लेकिन इस बीच बॉलीवुड में रेखा काम करती रही.

rekha

रेखा अमिताभ बच्चन, जीतेन्द्र, किरण राव, अक्षय कुमार, संजय दत्त, विनोद मेहरा जैसे अभिनेताओं के साथ अफेयर को लेकर भी खूब सुर्खियां बटोरी है.

rekha

रेखा ने इतने अफेयर के बाद साल 1990 में मुकेश अग्रवाल से शादी की थी, लेकिन सालभर के भीतर ही दोनों का तलाक हो गया. तब से लेकर अब तक रेखा 66 की उम्र में भी अकेली है.

रेखा को 3 बार ‘फिल्मफेयर अवॉर्ड’, 2 बार ‘बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड’ और 1 बार ‘बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया है. वहीं साल 2010 में उन्हें भारत सरकार ने पद्म श्री से नवाजा था. नेटवर्थ की बात करें तो रेखा करीब 28 करोड़ रूपये की संपत्ति की मालकिन हैं.

Back to top button