विशेष

11 साल की बेटी के पेट मे उठा दर्द, डॉक्टर के पास गए तो पता चला की प्रेग्नेंट है

11 year old girl becomes mother

मां बनना हर महिला के जीवन का सबसे सुखद एहसास होता है। कुदरत ने मां बनने का यह खूबसूरत तोहफा केवल औरतों को ही दिया है। इस दौरान महिला को बेहद अनोखा और अलग-सा एहसास होता है, लेकिन मां बनने का अपना एक समय होता है। अगर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो 25 से 30 की उम्र गर्भधारण के लिए सबसे अच्छी होती है, क्योंकि इस समय शरीर की प्रजनन प्रणाली और अन्य प्रणाली अपनी चरम सीमा पर होती हैं। वहीं सामान्यतया यह माना जाता है कि 18 साल के बाद लड़की का शरीर इस लायक बन पाता है की वो अपनी बॉडी में दूसरी जान को पाल सके, लेकिन यूके (United Kingdom) में एक मामला ऐसा सामने आया है। जिसने सभी को हैरान कर दिया है।

11 year old girl becomes mother

बता दें कि यहां 11 साल की एक बच्ची ने दूसरे बच्चे को जन्म देकर सबको हैरान कर दिया। मालूम हो कि बच्ची जब 10 साल की थी। तभी प्रेग्नेंट हो गई थी।

11 year old girl becomes mother

रिपोर्ट्स के मुताबिक़, 11 साल की ये बच्ची ब्रिटेन में सबसे कम उम्र की मां गई है। 10 की उम्र में ही बच्ची प्रेग्नेंट हो गई थी। बच्ची को कुछ समय से पेट में दर्द की शिकायत थी। वो पेट दर्द से कई बार रोने लगती थी। इस वजह से मां-बाप उसे डॉक्टर के पास ले गए, लेकिन वहां तो मामला ही कुछ और निकला। जिस दौरान बच्ची के माता-पिता उसे अस्पताल ले गए। उस समय वह बच्ची 30 हफ्ते की प्रेग्नेंट थी। उसने अस्पताल में ही बच्ची को जन्म दिया। गनीमत यह रही कि जच्चा-बच्चा दोनों ही स्वस्थ हैं।

11 year old girl becomes mother

डॉक्टर्स इतनी कम उम्र में प्रेग्नेंसी के मामले से शॉक में हैं। वहीं बच्ची के मां-बाप का रो रोकर बुरा हाल है। बता दें कि इतने कम उम्र में बच्ची का मां बनना एक लिहाज़ से उचित नहीं, इसलिए बच्ची की पहचान छिपाई गई है। मामले को लेकर उसके पेरेंट्स ने बताया कि उन्हें जरा सा भी अंदाजा नहीं था कि उनकी बेटी प्रेग्नेंट है। अब इस मामले की जांच सोशल सर्विस और कौंसिल चीफ करेंगे। बच्ची ने अभी तक अपने पेरेंट्स को कोई जानकारी नहीं दी है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर किसने बच्ची का रेप कर उसे प्रेग्नेंट किया?

11 year old girl becomes mother

11-year-old-girl-becomes-mother-in-uk

वहीं द सन को दिए इंटरव्यू में डॉक्टर कैरोल कूपर, जिन्होंने बच्ची की डिलीवरी करवाई, ने बताया कि एक औसत बच्ची में 11 साल की उम्र में प्यूबर्टी शुरू होती है। हालांकि, कई मामलों में उम्र 8 साल भी हो सकती है।

11 year old girl becomes mother

इससे पहले ब्रिटेन में सबसे कम उम्र में मां बनने का रिकॉर्ड टेरेसा मिड्लटन का था। उसने 12 साल की उम्र में बच्चे को जन्म दिया था। अब 20 साल की हो चुकी टेरेसा के भाई ने ही उसका रेप कर उसे प्रेग्नेंट किया था। मामले के सामने आने के बाद टेरेसा को सोशल केयर में जबकि उसके भाई को जेल में डाल दिया गया था। 2014 में 12 साल की बच्ची ने 13 साल के बच्चे से प्रेग्नेंट होकर एक बेटे को जन्म दिया था।

Back to top button