विशेष

भारत को मिली हार तो विराट पर फूटा लोगों का गुस्सा, कहा- मैदान पर नाचने से ट्रॉफी नहीं मिलती

करोड़ों भारतीय क्रिकेट फैंस को बीते कल एक बड़ी निराशा हाथ लगी. ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों भारत को आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा. पहली बार आयोजित हुई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए खिताब अपने नाम कर लिया. एक ओर जहां न्यूजीलैंड के फैंस काफी खुश है, तो वहीं भारतीय फैंस कप्तान विराट कोहली की कप्तानी पर जमकर सवाल खड़े कर रहे हैं.

new zealand champion

भारत की हार के बाद क्रिकेट फैंस का कोहली पर जमकर गुस्सा फूटा है. विराट कोहली लगातार सोशल मीडिया पर भारतीय फैंस के निशाने पर बने हुए है. कोई उनकी कप्तानी पर सवाल खड़े कर रहा है तो वहीं कोई उनके मैदान पर स्वभाव को लकर कुछ कह रहा है तो वाहन कई लोगों ने विराट द्वारा मैदान पर डांस करने पर भी सवाल खड़े किए हैं और कोहली पर भड़कते हुए कहा कि, मैदान पर डांस करने से ट्रॉफी नहीं जीती जाती है.

new zealand champion

गौरतलब है कि, इस फाइनल मुकाबले के दौरान स्लिप में खड़े भारतीय कप्तान विराट कोहली को भांगड़ा करते हुए देखा गया था. उनके डांस मूव्स का वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था जो कि अब उनके लिए मुसीबत बन गया है. जबकि सोशल मीडिया पर लोग धोनी और विराट की कप्तानी की तुलना कर भी विराट कोहली पर अपनी भड़ास निकाल रहे हैं.


भारत की हार के साथ ही जहां एक ओर सोशल मीडिया पर न्यूजीलैंड को जीत की बधाईयां मिल रही है, तो वहीं कोहली को कप्तानी को लेकर घेरा जा रहा है. उनकी कप्तानी को लेकर कई तरह के मीम्स भी सोशल मीडिया पर बने. जिसमें भारतीय क्रिकेट कप्तान को बुरी तरह ट्रोल किया गया. एक यूजर ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी का पूरा चिट्ठा साझा कर दिया और विराट को नीचा दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी.


8 साल से कप्तानी संभाल रहे विराट, लेकिन झोली में एक बड़ी ट्रॉफी तक नहीं…

विराट कोहली और उनकी कप्तानी पर लोगों का गुस्सा फूटना भी लाजिमी है. दरअसल, साल 2013 में कोहली को टेस्ट टीम की कप्तानी मिली थी. वहीं साल 2015 से वे सभी फॉर्मेट में कप्तानी संभालने लगे. उनकी कप्तानी में आठ साल में भारतीय टीम कोई ICC ख़िताब अपने नाम नहीं कर पाई है. कोहली की कप्तानी में भारत को साल 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से हार झेलनी पड़ी. वहीं साल 2019 में भारत को वनडे विश्वकप में न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था,जबकि अब ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार.

virat and dhoni

वहीं महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी की बात की जाए तो धोनी की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने 4 फाइनल में से 3 जीते हैं जबकि अन्य कप्तानों की अगुआई में भारत को 6 फाइनल में से सिर्फ एक में जीत मिली है. बता दें कि, धोनी ने अपनी कप्तानी में साल 2007 का टी-20 विश्वकप और साल 2011 का वनडे वर्ल्डकप जिताया था. वहीं साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी पर भी कब्जा जमाया था.


ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर एक नज़र..

भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की थी और वह 217 रनों पर ऑल आउट हो गई थी. जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी 249 रनों पर समाप्त हुई. वहीं भारत ने दूसरी पारी में सभी विकेट खोकर महज 170 रन बनाए. न्यूजीलैंड को जीत के लिए 139 रनों का लक्ष्य मिला जिसे उसने बड़ी आसानी से 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया और 8 विकेट से जीत दर्ज कर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया.

virat and kane

Back to top button