बॉलीवुड

जब रीमा लागू की एक्टिंग देख उड़ गए थे श्रीदेवी के तोते, अपनी फिल्म से कटवा दिए थे सीन

हिंदी सिनेमा की जानी मानी अभिनेत्री रही रीमा लागू की आज 63वीं जयंती है. आज ही के दिन रीमा का जन्म 1958 में मुंबई में हुआ था. उन्होंने हिंदी सिनेमा की कई शानदार फिल्मों में काम किया था. आइए आज उनकी 63वीं जयंती के मौके पर आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं…

बचपन से था एक्ट्रेस बनने का शौक…

reema lagoo

बॉलीवुड और टीवी की दुनिया में काम कर रीमा ने खूब नाम कमाया. बताया जाता है कि वे जब छोटी थी तब ही वे अभिनय की दुनिया से प्रभावित हो गई थी और वे बचपन से ही एक्टिंग का शौक रखती थी. रीमा ने बचपन में बाल कलाकार के रूप में काम किया है. ऐसे बहुत कम लोग है जिन्हें रीमा के असली नाम के बारे में पता है. रीमा लागू का असली नाम नयन भदभदे था. उनके अभिनय करियर की शुरुआत मराठी स्टेज परफॉर्मर के रूप में हुई थी.

10 सालों तक बैंक में किया काम…

reema lagoo

इस बात के बारे में बहुत कम ही लोगों को जानकारी है कि रीमा लागू ने एक बैंक कर्मचारी के रूप में 10 साल तक नौकरी की है. जब उनकी स्कूल की पढ़ाई पूरी हो गई थी तो उसके बाद उनकी नौकरी साल 1979 में बैंक में लग गई. वे एक दशक तक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की कर्मचारी रही. नौकरी के साथ ही रीमा टीवी शो में भी काम करती थीं. लेकिन फिर आगे जाकर उन्होंने बैंक की नौकरी छोड़ दी और फिर अभिनय में ही उन्होंने अपना करियर बनाया.

1985 में रखे छोटे पर्दे पर कदम…

reema lagoo

साल 1985 में रीमा लागू ने छोटे पर्दे पर कदम रखें. इस साल उनका टीवी डेब्यू ‘खानदान’ शो से हुआ था. उनका काम इसमें पसंद किया गया और इसकी बदौलत रीमा को श्रीमान-श्रीमति और तू-तू मैं-मैं जैसे शोज में काम दिया गया. अपने दौर में ये दोनों टीवी धारावाहिक खूब पसंद किए गए. श्रीमान-श्रीमति शो 1994 में शुरु हुआ था और 1999 तक चला. वहीं तू-तू मैं-मैं भी साल 1994 में शुरु हुआ था और इसका समापन साल 2000 में हुआ.

बॉलीवुड में मिले मां के रोल…

reema lagoo

रीमा लागू हिंदी सिनेमा में अपने मां के रोल से खूब चर्चा में रही है. बॉलीवुड में पहली बार उन्होंने जानी मानी और खूबसूरत एक्ट्रेस जूही चावला की मां का रोल अदा किया था. साल 1988 में आई जूही चावला और आमिर खान अभिनीत फिल्म ‘क़यामत से क़यामत तक’ में उन्होंने जूही की मां का रोल निभाया. इसके बाद वे फिल्म रिहाई में एक विवादित सीन में देखने को मिली. वहीं कुछ समय के बाद साल 1989 में रीमा लागू अभिनेता सलमान खान की मां बनी.

reema lagoo

साल 1989 में रिलीज हुई भाग्यश्री और सलमान खान दोनों की ही डेब्यू फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में रीमा लागू भी नजर आई. वे सलमान खान की मां के रोल में देखी गई. इसके बाद एक बार फिर वे सलमान की मां बनी. साल 1991 में आई फिल्म ‘साजन’ में उन्हें इस रोल में देखा गया. इस फिल्म में अहम रोल में संजय दत्त, माधुरी दीक्षित और कादर खान जैसे बड़े सितारें भी थे.

reema lagoo

साल 1993 में रीमा संजय दत्त और श्रीदेवी की फिल्म ‘गुमराह’ में भी नजर आई. एडिटिंग के दौरान जब श्रीदेवी ने फिल्म देखी तो उन्हें यह एहसास हुआ कि रीमा की अदाकारी उन पर भारी पड़ सकती है ऐसे में श्रीदेवी ने निर्देशक महेश भट्ट और निर्माता यश जौहर को कहकर उनके बहुत से सीन कटवा दिए. मजबूरी में फिल्ममेकर्स ने रीमा के बहुत से सीन पर कैंची चलवा दी.

reema lagoo

यश जौहर को रीमा के सीन कटने से बहुत दुःख हुआ. लेकिन उन्होंने रीमा से वादा किया कि यश के प्रोडक्शन में बनने वाली सभी फिल्मों में रीमा ही मां का रोल करेगी. बाद में रीमा उनके प्रोडक्शन की फिल्म डुप्लीकेट, कल हो ना हो और कुछ- कुछ होता है में लीड एक्टर की मां के रोल में दिखीं. बता दें कि, 18 मई 2017 को रीमा का निधन हो गया था.

reema lagoo

Back to top button