विशेष

इस ताक़तवर मुल्क़ के राष्ट्रपति का सफाईकर्मी के साथ रहा है संबंध, जिनकी एक बच्ची भी है।

करोड़पति बनी सफाईकर्मी: राष्ट्रपति से थे इनके संबंध, अब अरबों का है इनका साम्राज्य...

रूस दुनिया के शक्तिशाली देशों में से एक है। जिसके राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की गिनती दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं में की जाती है। लेकिन इनके जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी कहानियां हैं, जिसे सुन आप भी अचंभित रह जाएंगे और सोच में पड़ जाएंगे कि विश्व का एक शक्तिशाली नेता ऐसा भी कर सकता है? जी हां बता दें कि व्लादिमीर पुतिन का पूरा नाम ‘व्लादिमीर व्लादिमीरोविच पुतिन’ है। जिनका जन्म 7 अक्टूबर 1952 को हुआ था। ये 7 मई 2012 से रूस के राष्ट्रपति हैं।

putin

इसके पहले ये 2008 से 2012 तक रूस के प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं। अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान वे रूस की संयुक्त रूस पार्टी के अध्यक्ष भी थे। इतना ही नहीं पुतिन ने 16 साल तक सोवियत संघ की गुप्तचर संस्था ‘केजीबी’ (KGB) में अधिकारी के रूप में सेवा की, जहाँ वे लेफ्टिनेंट कर्नल के पद तक पदोन्नत हुए।

putin russia

उसके बाद 1991 में सेवानिवृत्त होने के पश्चात इन्होंने अपने पैतृक शहर सेंट पीटर्सबर्ग से राजनीति में कदम रखा। 1996 में वह मास्को में राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन के प्रशासन में शामिल हो गए, एवं येल्तसिन के अप्रत्याशित रूप से इस्तीफा दे देने के कारण 31 दिसम्बर 1999 को रूस के कार्यवाहक राष्ट्रपति बने। अब बात पुतिन के पारिवारिक जीवन की करें तो ‘द सन’ की रिपोर्ट के अनुसार, व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) सार्वजनिक तौर पर न अपने परिवार के बारे में चर्चा करते हैं और न बेटियों का जिक्र करते हैं। हालांकि कहा जाता है कि उनकी दो बेटियां हैं, जिनका नाम मारिया और कटरीना है।

व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की बेटी मारिया एक मेडिकल रिसर्चर हैं और मॉस्को में डच पति जॉरिट फासेन के साथ रहती हैं। उनका एक बच्चा भी है। वही दूसरी बेटी कटरीना (Katerina Tikhonova) एक ऐक्रोबैट डांसर हैं और मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी में बड़े पद पर हैं। वह एक 1.7 अरब डॉलर के स्टार्टअप को चला रही हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने 2017 में रूस के अरबपति किली शैमलॉव से शादी की थी, लेकिन दोनों का इस साल तलाक हो गया।

putin russia

पुतिन से जुड़ा एक खुलासा पिछले साल हुआ था। जिसके बाद लोग हैरान रह गए थे। बता दें कि पिछले साल यह खुलासा हुआ था कि व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के संबंध एक महिला सफाई कर्मचारी से थे, जो अब करोड़ों की मालकिन है। स्वेतलाना क्रिवोनोगिख (Svetlana Krivonogikh) नाम की महिला के साथ पुतिन के रिश्ते 90 के दशक में शुरू हुए थे और साल 2003 के आसपास दोनों अलग हो गए थे। इतना ही नहीं, स्वेतलाना क्रिवोनोगिख (Svetlana Krivonogikh) और व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की एक 18 साल की बेटी भी है, जिसका खुलासा पिछले साल ही हुआ था। येलिजावेटा व्लादिमीरोवना उर्फ लुईजा (Luiza) के जन्म के बाद पुतिन और स्वेतलाना अलग हो गए थे।

putin russia

एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, 45 साल की स्वेतलाना क्रिवोनोगिख (Svetlana Krivonogikh) जब 90 के दशक में व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मिली थीं तो एक क्लीनर थीं, लेकिन आज के समय में वो एक बेहद अमीर महिला हैं और करोड़ों की मालकिन हैं।

putin russia

वही यह काफ़ी कम लोगों को ही पता है कि व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) 18 साल की लुईजा (Luiza) पर जमकर पैसा बहाते हैं। जो कि सफाईकर्मी स्वेतलाना क्रिवोनोगिख की लड़की हैं। लुईजा को सोशल मीडिया पर अक्सर अपनी लग्जरी लाइफस्टाइल का दिखावा करते देखा गया है। रिपोर्ट में कहा जाता है कि सारे पैसे पुतिन ही खर्च करते हैं।

Vladimir Putin

इसके अलावा एक रिपोर्ट की मानें तो अभी व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) का रिश्ता 37 साल की पूर्व जिम्नास्ट एलिना काबायेवा (Alina Kabaeva) से भी हैं और वह उन्हें डेट कर रहे हैं। अलीना एक जिम्नास्‍ट रही हैं और उन्‍होंने ओलंपिक में दो बार गोल्‍ड मेडल, 14 विश्‍व चैंपियनशिप और 25 यूरोपीय चैंपियनशिप जीते हैं। खेल से रिटायर होने के बाद वह राजनीति में शामिल हो गईं और पुतिन की यूनाइटेड रसिया पार्टी से सांसद बनीं।

putin

वही व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की पहली शादी की बात करें तो उन्होंने साल 1983 में ल्‍यूडमिला शक्‍रेबनेवा (Lyudmila Shkrebneva) से शादी की थी। ल्‍यूडमिला से पुतिन को दो बेटियां हैं, जिनका नाम मारिया कटरीना है। साल 2013 में दोनों के बीच तलाक हो गया था और दोनों अलग हो गए थे। वही द सन की रिपोर्ट के अनुसार, व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की संपत्ति 160 अरब पाउंड यानी करीब 16555 अरब रुपये है। वह कारों, नौकाओं और गुप्त महलों के मालिक हैं। इसके अलावा उनके पास प्राइवेट जेट और घड़ियों का बड़ा कलेक्शन है।

Back to top button