विशेष

चाणक्य नीति : इन 4 बातों पर खरा उतरे जो लड़का या लड़की, उसी से करनी चाहिए शादी, नहीं तो…’

सदियों पहले आचार्य चाणक्य द्वारा कही और बताई गई बातें आज भी लोगों को बड़े काम आती है. आचार्य चाणक्य ने कई ऐसी बातें बताई है जो एक बेहतर जीवन जीने में मदद करती है. आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति की दुनियाभर में खूब चर्चा होती है. चाणक्य चन्द्रगुप्त मौर्य के महामंत्री थे.

acharya chanakya

आचार्य चाणक्य कौटिल्य या विष्णुगुप्त मौर्य के नाम से भी जाने जाते हैं. आचार्य चाणक्य ने लड़की और लड़के दोनों के लिए ही शादी से पहले कुछ जरूरी बातें बताई है. बता दें कि, वैवाहिक जीवन का सुखी होना काफी आवश्यक है. एक बेहतर वैवाहिक जीवन तब ही हो सकता है जब पति और पत्नी आपस में एक दूसरे को समझे और दोनों खुश रहे. इसके लिए दोनों के रिश्ते में मजबूती आवश्यक है.

acharya-chanakya

आचार्य चाणक्य ने जीवन के हर एक पहलू को लेकर कुछ न कुछ कहा और बताया है. ऐसे ही उन्होंने शादी से पहले जीवनसाथी के बारे में किन बातों को जानना जरूरी है इस बारे में भी विस्तार से बताया है. उन्होंने 4 प्रमुख बातों के माध्यम से अपनी बात कही है. तो चलिए आपको इन 4 बातों के बारे में बताते हैं…

गुण देखें…

partner happy

आचार्य चाणक्य का मानना है कि, शादी से पहले लड़का और लड़की में जो देखें जाने वाली सबसे अहम बात है वो यह है कि उनमें गुण देखने चाहिए. चाणक्य कहते हैं कि, सुंदरता के स्थान पर गुणों को प्राथमिकता देना चाहिए. गुणी व्यक्ति हर जगह से सम्मान पाता है और वह किसी भी परिस्थिति से लड़ने में सक्षम होता है और उस पर सफलता प्राप्त कर लेता है. अतः शादी करने जा रहे युवक और युवती अपने साथी में गुण देखें.

क्रोध पर भी दें ध्यान…

partner angry

कहा जाता है कि, क्रोध व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन होता है. वहीं व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने के बाद यह उसके साथ ही अपने जीवनसाथी के लिए भी मुश्किल खड़ी कर सकता है. शादी से पहले व्यक्ति को अपने जीवनसाथी के गुस्से को भी परख लेना चाहिए. अधिक गुस्सा आपको परेशानी में डाल सकता है और आपके रिश्ते को भी बिगाड़ सकता है. अतः क्रोध आए भी तो उस पर समय रहते काबू पा लें.

धार्मिक हो जीवनसाथी…

religious hindu couple

जीवनसाथी के रूप में ही नहीं बल्कि व्यक्ति का यूं भी धार्मिक होना जरूरी है. व्यक्ति कोई भी हो, कैसा भी हो, कहीं भी हो उसे धार्मिक होना चाहिए. शादी से पहले कोई भी लड़की और लड़का अपने होने वाले जीवनसाथी के बारे में यह जरूर जान लें कि वो धार्मिक है या नहीं. जो व्यक्ति धार्मिक होता है वह अपने साथी का हमेशा सपोर्ट करता है.

इज्जत देने वाला हो…

chanakya niti

शादी से पहले किसी भी लड़के या लड़की में यह भी देखना चाहिए कि वह व्यक्ति सबका सम्मान करता है या नहीं. क्योंकि जो व्यक्ति सम्मान नहीं करेगा उसे सम्मान भी नहीं मिलेगा. कहा जाता है कि जो जैसा देता है वैसा ही वो पाता है. अतः आप अपने होने वाले जीवनसाथी में यह भी देखें कि वो अपने से बड़े बुजुर्गों का मान सम्मान करता हो और अपने से छोटो से प्रेम करता हों. तब ही वह आपको एक बेहतर जीवन दे पाएगा.

Back to top button