अध्यात्म

मेहनत करते हैं फिर भी सफलता नहीं मिल रही तो आजमाएं ये उपाय, सफलता आपके कदम चूमेगी

कहते हैं मेहनत का फल मीठा होता है। आप बस मेहनत करते जाइए और भगवान आपका उसका फल जरूर देगा। लेकिन कई बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी कार्यों में असफलता के सिवाय कुछ नहीं मिलता है। इस असफलता से लोग निराश हो जाते हैं और मेहनत करना छोड़ देते हैं। वहीं कुछ लोगों का भाग्य इतना अच्छा होता है कि बिना किसी खास मेहनत के उन्हें बहुत कुछ हासिल हो जाता है। इसलिए हम कह सकते हैं कि मेहनत के साथ साथ किस्मत का साथ भी बहुत जरूरी होता है।

sad man

ज्योतिष शास्त्र की माने तो कुंडली में ग्रह दोष होने पर व्यक्ति को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति में कड़ी मेहनत करने पर भी उसे उचित फल की प्राप्ति नहीं होती है। उसका भाग्य कमजोर हो जाता है। खैर वजह कोई भी हो, यदि आप भी इसी केटेगरी में आते हैं तो टेंशन न लें। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाने के बाद आपकी किस्मत में चार चांद लग जाएंगे। आप जो भी कार्य करेंगे उसमें आपको मेहनत का उचित फल जरूर मिलेगा। तो चलिए बिना किसी देरी के इन उपायों पर एक नजर दौड़ा लेते हैं।

सुबह उठते से करें हथेलियों के दर्शन

hand

सुबह सुबह जल्दी उठकर अपनी दोनों हथेलियों के दर्शन करना शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि देवी देवता हर जगह मौजूद रहते हैं। ऐसे में यदि आप सच्चे मन से अपनी हथेलियों के दर्शन के दर्शन करते हुए अपने इष्टदेव का ध्यान करें तो आपको लाभ होता है। यह करने के बाद आप अपनी दोनों हथेलियों को चेहरे पर फेर लें। वैसे आप हथेलियों के दर्शन करते हुए इस मंत्र का जाप भी कर सकते हैं। ये मंत्र है – कराग्रे वसते लक्ष्मी, करमध्ये सरस्वती। करमूले तू गोविन्द: प्रभाते कर दर्शनम्॥

शिवलिंग पर काला तिल एवं बिल्व पत्र चढ़ाएं

shiv ling

यदि बीमारी और असफलता ने आपको घेर रखा है तो प्रत्येक दिन सुबह तांबे के लोटे शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। इसके पश्चात काला तिल और बिल्व पत्र शिवजी को अर्पित करें। बता दें कि काल तिल चढ़ाने से पुरानी पीड़ा और दुख दूर होते हैं। वहीं बिल्व पत्र अर्पित करने से भोलेनाथ आपकी सभी इच्छाएं पूर्ण करते हैं।

हनुमानजी को चढ़ाएं पान-सिंदूर

hanuman

हनुमानजी को खुश कर के भी आप अपने दुखों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी को बनारसी पान, सिंदूर, चमेली का तेल, चने का प्रसाद और लाल कपड़ा जैसी चीजें चढ़ाएं। इसके अलावा हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करने से भी सफलता जल्दी मिलती है।

पीपेल के वृक्ष कि पूजा

pipal

हर शनिवार पीपल के पेड की पूजा करने से भी लाभ होता है। खासकर यदि आपकी कुंडली में शनि या राहु-केतु से संबंधित दोष हो। पीपल की पूजा के दौरान उन्हें जल चढ़ाकर अक्षत, कुमकुम, पुष्प-हार, प्रसाद अर्पित करें। इसके बाद पेड की 7 बार परिक्रमा लें। यह उपाय करने से पीपल में मौजूद देवी देवताओं को खुशी होगी और वह आपनी कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनाए रखेंगे।

दोस्तों यदि उपाय पसंद आए हो तो दूसरों के साथ भी शेयर करें।

Back to top button