बॉलीवुड

ग्रेसी सिंह वह शानदार और खूबसूरत अदाकारा जिसके साथ इस इंडस्ट्री ने षड़यंत्र कर उसे बर्बाद किया

बॉलीवुड में अगर आप नए है और आपको ब्रेक मिल गया तो ये बहुत बड़ी बात होती है. अगर आपके साथ में कोई बड़ा कलाकार हो जो पहले से ही हिट हो तो ये सोने पे सुहागा हो जाता है. क्योंकि आपकी प्रेजेंस सभी की नज़रो में आ जाती है. उसके बाद फिल्म का न सिर्फ हिट होना बल्कि सुपरहिट होना आपके आने वाले करियर में चार चांद लगा देता है. आपके स्टारडम का रास्ता अपने आप खुल जाता है. मगर ऐसी किस्मत सभी की नहीं होती. कई बार दशक की ब्लॉकबस्टर फिल्म में काम करने वाले सितारे भी कहीं खो जाते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे है.

gracy singh

अभिनेत्री ग्रेसी सिंह ( Gracy Singh) की बॉलीवुड में एंट्री तो धमाकेदार थी, लेकिन उसके बाद धीरे धीरे ग्रेसी सिंह का करियर बी-ग्रेड फिल्मों से होते हुए टीवी पर आकर रुक गया. ग्रेसी सिंह ने एक से बढ़कर एक शानदार फिल्मे दी थी. जिसमे लगान, मुन्ना भाई एमबीबीएस और गंगाजल जैसी सुपरहिट फिल्म शामिल है. इतनी शानदार फिल्म्स का हिस्सा रहने के बाद भी वह आज बॉलीवुड में गुमनाम सी हैं. माना जाता है कि, ग्रेसी भी नेपोटिज्म का शिकार हुई थी. ग्रेसी सिंह का जन्म 20 जुलाई 1980 को देश की राजधानी दिल्ली में हुआ था.

gracy-singh

ग्रेसी के माता पिता चाहते थे कि उनकी बेटी पढ़ लिखकर डॉक्टर या इंजीनियर बनें लेकिन ग्रेसी ने पढ़ाई के बाद मॉडलिंग की दुनिया में कदम रख दिया. यही से ग्रेसी सिंह को वर्ष 1997 में टीवी सीरियल अमानत में काम करने का मौका मिल गया. इसी सीरियल से इस एक्ट्रेस को काफी पहचान भी मिली. इसके बाद यह एक्ट्रेस कई फिल्मों में छोटी छोटी भूमिकाओं में भी नज़र आई.

gracy singh

मगर ग्रेसी के करियर का सबसे बड़ा वर्ष रहा 2001 इसी साल की वजह से आज तक उन्हें याद किया जाता है. वर्ष 2001 में ग्रेसी सिंह बॉलीवुड के सुपरस्टार आमिर खान के साथ फिल्म लगान में दिखाई दी थी.

gracy-singh

इस फिल्म के लिए डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर को एक भोली भाली लड़की की तलाश थी और वो तलाश ग्रेसी सिंह पर जाकर ख़त्म हुई थी. उनकी ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी और इस फिल्म से ही ग्रेसी रातोंरात स्टार बन गईं थी. आपको बता दें कि लगान को विदेशी भाषा की फिल्म के लिए ऑस्कर में भी नॉमिनेट किया गया था. इस फिल्म के बाद ग्रेसी साल 2003 में अजय देवगन के साथ फिल्म गंगाजल में दिखाई दी थी. ये फिल्म भी उस समय एक बड़ी हिट साबित हुई थी.

gracy singh

इसी साल उनके करियर में एक और बड़ी फिल्म आई और वह थी मुन्ना भाई एमबीबीएस. इस फिल्म में ग्रेसी संजय दत्त के अपोजिट नजर आईं. फिल्म सुपरहिट रही और फिल्म के नाम कई अवॉर्ड्स भी रहे थे. ग्रेसी सिंह में वो सब क्वालिटीज थीं, जो एक हीरोइन में होनी चाहिए. सुंदर, शालीन, टैलेंटेड और मेहनती मगर उनकी कुछ फिल्मे फ्लॉप होने के बाद उन्हें काम मिलना बंद हो गया. वर्ष 2001 से 2008 के बीच करीना, रानी मुखर्जी, ऐश्वर्या राय और प्रीटि जिंटा टॉप एक्ट्रेस हुआ करती थीं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Gracy Singh (@iamgracysingh)


इसी बीच ग्रेसी कही गम सी हो गई थी. फिल्मे न होने के कारण उन्हें बी ग्रेड की फिल्मों का हिस्सा बनना पड़ा. 2008 में उन्हें कमाल आर खान यानी केआरके की फिल्म ‘द्रेशद्रोही’ का हिस्सा भी बनना पड़ा. बाद में ग्रेसी सिंह ने बॉलीवुड से दूरी बना ली और टीवी की दुनिया में काम करना शुरू कर दिया.

gracy singh

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Gracy Singh (@iamgracysingh)

Back to top button