दिलचस्प
Trending

दुनिया के कुछ अनसुलझे रहस्य, जिनकी आज तक नहीं सुलझी गुत्थी

दुनिया के कुछ ऐसे रहस्य, जिसपर से आजतक नहीं उठ सका पर्दा

दुनिया विकासवाद के रथ पर सवार होकर भले मंगल और चांद तक पहुँचने की क़वायद में लगी हो, लेकिन आज भी दुनिया मे कई रहस्य है। जिनसे पर्दा नहीं उठ पाया है। तमाम तरीक़े की तकनीक विकसित कर ली गई, विज्ञान ने उन्नति के नए आयाम गढ़ लिए, ज्ञान का स्तर आसमां छू रहा। फ़िर भी कुछ राज आज भी सबके सामने राज ही बनें हुए हैं। ऐसे ही कुछ रहस्यों के बारे में बात करेंगे, जिन्हें जानना है आपके लिए भी ज़रूरी। तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी बातें हैं। जिनसे आज तक नहीं उठा है पर्दा…

unsolved mysteries of the world

दो सदियों से एक कहानी खूब प्रचलित रही है कि कनाडा (Canada) के नोवा स्कोटिया (Nova Scotia) के निकट स्थित ओक आइलैंड (Oak Island Mystery) में बेशकीमती खजाना छिपा हुआ है। एक मान्यता है कि कैप्टन विलियम किड (Captain William Kidd) नामक समुद्री डाकू ने इस जगह पर अपना लूटा हुआ खजाना छुपाया था। इस खजाने का पता लगाने के लिए करोड़ों रुपये भी लगाए गए लेकिन इसका रहस्य नहीं खुल सका।

unsolved mysteries of the world

बता दें कि 1975 में कुछ बच्चों को इस आइलैंड के पास कुछ चमकता हुआ दिखाई दिया था। जब बच्चे वहां पहुंचे तो उन्हे नारियल के खोल में लिखा हुआ मिला कि नीचे अरबों का खजाना छिपा है। जिसके बाद स्थानीय लोगों ने इस खजाने को खोजने की ख़ूब कोशिश की लेकिन उन्हे खजाना नहीं मिला।

unsolved mysteries of the world

ऐसा ही कुछ रहस्य अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति (President Of America) जॉन एफ केनेडी (John F Kennedy Assassination Mystery) की मौत से जुड़ा हुआ है। इनकी मौत दुनिया के सबसे बड़े रहस्यों में शुमार है। इन्हीं के शासन काल में नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong) ने चांद पर कदम रखा था। आपकी जानकारी के लिए बता दें, 22 नवंबर 1963 को ली हार्वे ओसवॉल्ड ने जॉन एफ केनेडी को गोली मार दी थी, जिसके चलते उनकी मौत हो गई थी। कई लोगों का कहना है कि किसी और ने केनेडी को ओसवॉल्ड के जरिए मरवाया था। वहीं कई इतिहासकारों का मानना है कि केनेडी की हत्या करना कोई मामूली बात नहीं थी। इसके पीछे जरूर कोई बड़ी साजिश थी। इन सबके बावजूद आजतक केनेडी की मौत के रहस्य से पर्दा नहीं हटाया जा सका।

unsolved mysteries of the world

वहीं जीसस क्राइस्ट (Jesus Christ Images) यानी ईसा मसीह का असल स्वरूप भी किसी रहस्य से कम नहीं है। उनके स्वरूप को लेकर कई तरह की मान्यताएं और धारणाएं हैं। कई इतिहासकार ईसा मसीह के स्वरूप को लेकर एकमत नहीं हैं। कुछ समय पहले ही पुरातत्वविदों ने ईसा मसीह का घर ढूंढा था। ईसा मसीह नाजरेथ में पले-बढ़े थे। इसको लेकर भी कई इतिहासकार सवाल उठाते हैं। ऐसे में ईसा मसीह से जुड़े कई रहस्य (Jesus Christ Mystery) आज भी इतिहास की बंद पोटली में दफन हैं।

unsolved mysteries of the world

इतना ही नहीं यरुशलम (Jerusalem History) तीन धर्मों का पवित्र स्थल है। कहा जाता है कि ईसाई, इस्लाम और यहूदी धर्मों की शुरुआत यहीं से हुई थी। 587 ईसा पूर्व पहले यहूदियों के इस पवित्र शहर पर बेबीलोन (Babylon History) के लोगों ने हमला कर दिया था। हमले में पूरा यरुशलम शहर तबाह हो गया था। कहा जाता है कि उनके एक पवित्र मंदिर में आर्क ऑफ कोवेनेंट (Ark Of Covenant) रखा था, जिसके बारे में आज भी किसी को कुछ नहीं पता है। मान्यता है कि आर्क ऑफ कोवेनेंट में 10 धर्मों के आदेशों की किताबें थी। कुछ लोगों का कहना है कि बेबीलोनियन सेना के आक्रमण होने से पहले ही इसे किसी गुप्त जगह पर छिपा दिया गया था।

unsolved mysteries of the world

इतिहास (Mystery Of History) की कुछ किताबों में लिखा मानें तो बेबीलोन सभ्यता में हैंगिंग गार्डन (Hanging Gardens Of Babylon) हुआ करते थे। उस वक्त हैंगिंग गार्डन (Hanging Garden) को दुनिया का अजूबा (Wonder Of World) कहा जाता था। वहीं इराक (Iraq News) की कई जगहों पर जहां कभी बेबीलोन की सभ्यता (Babylon Civilization) हुआ करती थी, वहां पर हुई पुरातत्विक खुदाई में हैंगिंग गार्डन का कोई सबूत अब तक नहीं मिल पाया है। ऐसे में बेबीलोन के हैंगिंग गार्डन किसी रहस्य (Hanging Gardens Mystery) से कम नहीं हैं।

khazana

इसके अलावा अन्य रहस्यों की बात करें तो सन 1864 में मैक्सिको के राष्ट्रपति बेनिटो ने अपने कुछ सैनिकों के साथ खजाने को ‘सेन फ्रांसिस्को’ भेजा था। लेकिन, बीच रास्ते में गड़बड़ हो गई और एक सैनिक की मौत हो गई। बाकी के तीन सैनिकों ने खजाना रास्ते में ही जमीन में गाड़ दिया। कहा जाता है कि ऐसा करते हुए एक व्यक्ति डिएगो मोरेना ने उन्हें देख लिया। सैनिकों के जाने के बाद डिएगो ने उस खजाने को वहां से निकल कर पास ही पहाड़ी के ऊपर गाड़ दिया। लेकिन, उसी रात डिएगो की भी मृत्यु हो गई। जिसके बाद आजतक इस ख़ज़ाने का कोई रहस्य पता नहीं चल पाया है। तो ये कुछ ऐसी रहस्यमयी बातें हैं, जिसके बारें में जानना पूरी दुनिया चाहती है, लेकिन इन बातों पर से आज़तक कोई पर्दा नहीं उठा पाया है। ऐसे में समझ नहीं आता कि विज्ञान ने ज़्यादा उन्नति कर ली है, या कोई अदृश्य शक्ति है। जो ऐसा होने को मजबूर कर रही।

Back to top button