ब्रेकिंग न्यूज़राजनीति

दिल्ली में आज से शुरू हुई शराब की होम डिलीवरी, एप और वेबसाइट्स के जरिए ही कर पाएंगे ऑर्डर

देश की राजधानी दिल्ली में आज से शराब की होम डिलीवरी शुरू हो गई है। जिसके साथ ही अब दिल्ली के लोग घर बैठे आसानी से शराब ऑर्डर कर सकेंगे। शराब की बिक्री दिल्ली सरकार द्वारा जारी की गई मोबाइल एप और वेबसाइट्स के माध्यम से ही की जा सकेगी। दिल्ली सरकार के अनुसार वही शराब की दुकानें होम डिलिवरी कर पाएंगी। जिनके पास एल-13 लाइसेंस होगा। एल-13 नियम पुराना है। इस नियम में ही संशोधन किया गया है।

बता दें कि हाल ही में दिल्ली सरकार ने आबकारी नीति में बदलाव कर शराब की होम डिलीवरी को मंजूरी दी थी। वहीं शुक्रवार से दिल्ली में ये सुविधा शुरू हो जाएगी। इस सुविधा से लोगों को शराब खरीदने के लिए लाइन में नहीं लगना होगा और न ही ड्राइडे की चिंता होगी। लोगों को बस मोबाइल एप और वेबसाइट्स पर जाकर अपनी जानकारी और घर का पता भरना होगा। जिसके बाद उनके घर पर ही शराब पहुंचा दी जाएगी।

दिल्ली सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि केवल उन्हीं शराब की दुकानों से होम डिलिवरी की जा सकेगी। जिनके पास एल-13 लाइसेंस होगा। नोटिफिकेशन के अनुसार सिर्फ रिहायशी घरों में ही शराब केंद्र से शराब की आपूर्ति की जाएगी। किसी शिक्षण संस्थान, छात्रावास, कार्यालय या अन्य संस्थानों में नहीं की जाएगी। दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति 2021 के नोटिफिकेशन में ये भी कहा गया है कि भारतीय मदिरा व विदेशी मदिरा (देशी और विदेशी) दोनों तरह की शराब की होम डिलिवरी की जाएगी।

शराब की होम डिलीवरी शुरू होने से अब लोगों को लंबी लाइनों में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस सुविधा से लोगों को घर बैठे ही शराब पहुंचा दी जाएगी। इस नीति के तहत शराब पीने की उम्र 25 साल से घटाकर 21 साल कर दी गई है। यानी जिन लोगों की आयु 21 साल है वो भी शराब ऑर्डर कर सकेंगे। हालांकि ये सुविधा रात के समय नहीं दी जाएगी। वहीं दिल्ली के बारों में रात के तीन बजे तक शराब परोसी जा सकेगी।

इस वजह से शुरू की गई होम डिलीवरी

शराब की होम डिलीवरी शुरू करने की मुख्य वजह कोरोना वायरस है। कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के चलते लंबे समय से शराब की दुकानें बंद रखीं गई थी। जिसके कारण काफी नुकसान हो रहा था। ऐसे में शराब की होम डिलीवरी शुरू करने की मांग की गई थी । दिल्ली के अलावा कई राज्यों में भी कोरोना की बिक्री अब घर-घर जाकर की जा रही है।

19 करोड़ की शराब बिकी

दिल्ली में आड-इवेन फॉमरूले से शराब की दुकानें खुलते ही शराब की खूब बिक्री हुई। सोमवार को करीब 19 करोड़ रुपये की शराब दिल्ली में बेची गई। दिल्ली में सरकारी एजेंसियों और निजी तौर पर संचालित शराब की करीब 850 दुकानें हैं। आड-इवेन फामरूले के चलते इनमें से आधी दुकानें ही खुल रही हैं। लेकिन फिर भी शराब की बिक्री जमकर हो रही है।

सरकार के आकंड़ों के अनुसार गत दिसंबर में शराब की बिक्री ने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिए थे। दिसंबर में आबकारी विभाग ने शराब की बिक्री से 515 करोड़ की कमाई की थी। जो 2019 में इसी अवधि में 465 करोड़ थी।

Show More
Back to top button