बॉलीवुड

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा देखा गया पौराणिक शो रहा है ‘रामायण’, इस तरह से रचा था इतिहास

भारतीय टीवी इतिहास में मशहूर धारावाहिक ‘रामायण’ ने जो स्थान पाया है वो स्थान कभी किसी और धारावाहिक को नहीं मिल पाया. न ही ‘रामायण’ से पहले और न ही ‘रामायण’ के बाद. ‘रामायण’ ने मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के उत्तम जीवन के बारे में दुनियाभर को परिचित कराया है. आज से 33 से 34 साल पहले ‘रामायण’ को टीवी पर प्रसारित किया जाता था.

ramayan

मशहूर और दिवंगत निर्देशक रामानंद सागर ने रामायण का निर्देशन किया था. साल 1987 में रामायण का प्रसारण हुआ था. साल 1988 तक रामायण का प्रसारण किया गया था. इस धारावाहिक ने भारतीय टीवी इतिहास को पूरी तरह से बदल कर रख दिया था. देश में उस समय ऐसा आलम था कि, रामायण को घर के सभी लोग मिलकर देखा करते थे. रामायण के चालू होते ही लोग टीवी सेट से चिपक कर बैठ जाया करते थे.

ramayan

कहा जाता है कि, रामायण ने इंडियन माइथोलॉजी पर बनने वाले शोज की राह आसान कर दी है. ख़ास बात यह है कि, आज 34 सालों के बाद भी रामायण को पसंद करने वालों की संख्या में कोई कमी नहीं है. बीते साल जब देश में कोरोना महामारी के कारण लॉक डाउन लगा था, तब भारत सरकार द्वारा रामायण का पुनः प्रसारण कराया गया था तो इसने टीआरपी के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए थे. दर्शकों ने इसे बड़े मन, उत्सुकता और प्रसन्नता के साथ देखा था.

ramayan

बता दें कि, रामायण ने रिकॉर्ड बुक में ‘दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पौराणिक धारावाहिक’ के रूप में अपना स्थान रखा था. ‘रामायण’ के पास यह कीर्तिमान करीब 15 सालों तक साल 2003 तक था. यह भी अपने आप में एक बड़ी और खास बात है.

शो को मिला था लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में स्थान…

ramayan

बता दें कि, रामायण का पहला एपिसोड 25 जनवरी 1987 को प्रसारित हुआ था, वहीं अंतिम एपिसोड 31 जुलाई 1988 को. करीब डेढ़ साल तक ‘रामायण’ ने दर्शकों को अपना दीवाना बना रखा था. दर्शकों की गजब की दीवानगी के चलते ‘रामायण’ को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी सम्मान मिल चुका है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भारतीय लोगों द्वारा रखे गए विश्व रिकॉर्ड दर्ज हैं. इसमें कई क्षेत्र शामिल होते हैं.

ramayan

रामायण धारावाहिक तो सुपरहिट हुआ ही. वहीं इसमें काम करने वाले कलाकारों को भी घर घर में बड़ी पहचान मिली थी. अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया, सुनील लहरी, दारा सिंह और अरविंद त्रिवेदी ने क्रमश : भगवान श्री राम, माता सीता, लक्ष्मण जी, हनुमान जी और रावण की भूमिका अदा की थी.

अभिनेता सनी सिंह ने ‘रामायण’ को आदिपुरुष में अपने कैरेक्टर की तैयारी के लिए मददगार बताया है. उन्होंने कहा था कि, “एक बच्चे के रूप में, मैंने अपने माता-पिता के साथ रामायण देखा था. मैंने किरदारों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया लेकिन कहानी मुझे बिजी रखने के लिए काफी थी. अब जब मैं लक्ष्मण का किरदार निभाने जा रहा हूं, मैंने लक्ष्मण पर पूरा ध्यान देते हुए पूरी रामायण फिर से देखी, जिससे मुझे उनके तौर-तरीकों, बॉडी लैंग्वेज और उनके द्वारा पहने जाने वाले कपड़ों, एक्सेसरीज के बारे में बहुत कुछ सीखने में मदद मिली.”

ramayan

Back to top button