Viralबिज्ञान और तकनीक

इस ट्रिक को जानने के बाद आप व्हाट्सएप्प पर डिलीट किए हुए मैसेज भी पढ़ पाएंगे आसानी से, जानिए क्या है तरीक़ा…

किसी ने भेजकर मैसेज कर दिया डिलीट, तो ऐसे पढ़ें...

whatsappp

तकनीक जितनी तेज़ी से बदल रही है। उतनी ही तेज़ी के साथ व्यक्ति की सोच भी बदल रही है। कई बार व्हाट्सएप (WhatsApp) पर ऐसा होता है कि हम किसी का मैसेज पढ़ते नहीं, कि उसके पहले प्रेषित करने वाला उसे डिलीट कर देता है। ऐसे में हम काफ़ी सोच में पड़ जाते हैं कि आख़िर सामने वाले ने क्या मैसेज किया होगा और क्यों डिलीट किया होगा? लेकिन अब ऐसी सोच में पड़ने का समय गया, क्योंकि हम आपको ऐसी तकनीक बताने जा रहें जिसकी मदद से हम डिलीट हुए मैसेज को भी पढ़ सकते हैं।

whatsappp

सबसे पहले आपको यह स्पष्ट कर दें कि व्हाट्सएप (WhatsApp) पर डिलीट हुए मैसेज को पढ़ने का कोई आधिकारिक तरीका नहीं है, लेकिन इसके बाद भी हम थर्ड पार्टी की मदद से व्हाट्सएप (WhatsApp) पर डिलीट हुए मैसेज को पढ़ सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है इसका तरीका…

whatsappp

व्हाट्सएप पर डिलीट हुए मैसेज को पढ़ने के लिए हमें सबसे पहले एक थर्ड पार्टी ऐप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। जिसका नाम व्हाट्सएप रिमूवड प्लस (WhatsRemoved+) है। फोन पर व्हाट्सएप रिमूवड प्लस (WhatsRemoved+) ऐप के इंस्टॉल हो जाने के बाद, इसे हमें खोलना होगा और नियमों और शर्तों पर सहमति दर्ज करानी होगी। जिसके बाद ऐप को काम करने के लिए आपको फोन के नोटिफिकेशन का एक्सेस देना होगा।

whatsappp

ऐसे में अगर आप इससे सहमत हैं, तो येस ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद उस एप्पलीकेशन (Application) को सिलेक्ट करें जिनके नोटिफिकेशन से बचना चाहते हैं। डिलीट हो चुके व्हाट्सऐप मैसेज को पढ़ने के लिए केवल व्हाट्सऐप मैसेज को इनेबल करें और फिर continue पर क्लिक कर दें। इसके अलावा दूसरे ऑप्शन भी उपलब्ध होंगे जिनमें फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि शामिल हैं। फ़िर जिस फाइल को सेव करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें। इसके बाद आप एक पेज पर जाएंगे जहां सभी डिलीट हुए मैसेज दिखेंगे। आपको स्क्रीन के टॉप पर डिटेक्टेड ऑप्शन के पास व्हाट्सऐप ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और जैसे ही इन सेटिंग्स को इनेबल कर देंगे उसके बाद आप सभी डिलीट हुए व्हाट्सऐप मैसेज को पढ़ पाएंगे। तो है न यह कमाल की ट्रिक। जिसकी बदौलत हम डिलीट हुए मैसेज भी पढ़ सकते हैं।

whatsappp

इसके अलावा हम notisave ऐप के माध्यम से भी डिलीट किए हुए मैसेज पढ़ सकते हैं इसके लिए पहले हमें गूगल प्ले-स्टोर से अपने फोन में Notisave ऐप को डाउनलोड करना होगा। बता दें कि यह ऐप आईफोन के लिए नहीं है, ऐसे में यह ट्रिक भी आईफोन पर काम नहीं करेगा। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद अपने व्हाट्सएप अकाउंट से इसमें लॉगिन करें। जिसके बाद आप डिलीट मैसेज पढ़ सकते हैं।

इतना ही नही आने वाले दिनों में व्हाट्सएप (whatsapp) पर मैसेज भेजना भी काफी आसान हो जाएगा। फ़ास्ट प्लेबैक (Fast Playback) फीचर के जरिए यूजर्स वॉयस मैसेज के लिए प्लेबैक स्पीड सेटिंग को चेंज कर सकते हैं। इसके जरिए किसी की आवाज की पिच को बदले बिना प्लेबैक स्पीड को 2 गुना तक बढ़ा सकते हैं। जो मैसेज भेजने की स्पीड बढाने में काफ़ी मददगार सिद्ध होगा।

Back to top button