विशेष

अगर आपके मोबाइल है ये एप तो तुरंत करें डिलीट वरना सालों की जमा पूंजी एक झटके में हो जाएगी चपत

देश और दुनिया में बीते कुछ वर्षों से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन तेज़ी से बढ़ता जा रहा है. पिछले साल आई कोरोना जैसी महामारी के बाद ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में एक गजब की क्रांति देखी गई है. जहां पहले यह सिर्फ बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल्स में होता था. अब यह पान की दूकान से लेकर नुक्कड़ की सब्जी की दुकान पर भी देखा जाता है. लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में ज्यादा रूचि दिखा रहे है. यह सैफ होने के साथ -साथ समय की बर्बादी को भी बचाता है. इसके साथ ही कई एप्स भी आये है जो हमारे इस काम को आसान बनाते है.

cyber fraud

देश के लोग रोजमर्रा के लेन देने के लिए Google pay, Paytm, Phonepe जैसे मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल अधिक से अधिक करते है. इन एप्स ने एक तरफ जहां हमारी सुविधाओं को बड़ा दिया है वहीं दूसरी तरफ साइबर अपराधी समय-समय पर इनके जरिये देश की आम जनता को चुना लगाते रहते है. इन एप्स के अलावा कुछ एप्स ऐसे भी है जो आपको आर्थिक रूप से ज्यादा हानि पंहुचा सकते है. अब आपको इस तरह के एप्स अपने मोबाइल से तुरंत हटाने की जरुरत है.

cyber fraud

अपने मोबाइल से तुरंत डिलीट कर दें ये App
एक शोध के मुताबिक एक रिपोर्ट तैयार की गई है जिसमे साफ़ रूप से लिखा गया है कि अगर आपने स्मार्टफोन में Cake VPN, Pacific VPN, eVPN, BeatPlayer, BeatPlayer, QR/Barcode Scanner MAX, eVPN, Music Player और tooltipnatorlibrary ऐप इन्स्टॉल कर रखा है तो ये यह आपको भारी नुकसान में डाल सकते है. अगर आपको अपने पैसों को बचाना है तो आप आज ही तुरंत इन एप्स को अपने मोबाइल से डिलीट कर दें. हैकर्स इन ऐप्स के जरिए आपकी बैंक डीटेल्स को आसानी से चोरी कर सकते हैं.

cyber fraud

ऐसे करते है चोरी
ये जितने भी एप्स आपको बताये गए है यह सभी मैलिसियस ऐप्स एंड्रॉयड ऐप्स हैं. यह यूजर के स्मार्टफोन में AlienBot बैंकर और MRAT को खुद ही इन्स्टॉल कर देता है. AlienBot एक तरह का मैलवेयर सॉफ्टवेयर है जो फाइनेंशियल ऐप्स में सेंध लगाने का काम करता है. इसी से बैंकिंग डिटेल चोरी की जाती है. यह इतने स्मार्ट होते है कि आसानी से गूगल को भी चकमा देकर निकल जाते है. सिर्फ इतना ही नहीं ये शातिर एप टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड को भी हैक कर लेते है.

cyber fraud

आपको इस बात का ध्यान रखना जरुरी है.
ध्यान रखे अगर आप स्मार्टफोन से फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करते हैं तो हमेशा ऑफिशियल ऐप्स को ही अपने मोबाइल में रखें. ऐप्स कंपनी की वेबसाइट पर दिए ऐप लिंक के जरिये डाउनलोड की जा सकती है. इसके साथ ही स्मार्टफोन और ऐप्स को समय-समय पर अपडेट भी करते रहे. अपने मोबाइल में अपने फाइनेंशियल ऐप्स को लॉक रखें. किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड भिकलर भी न करे. साथ ही अन्य फ्रॉड से भी बच कर रहे. जैसे कि आज कल कई लोग WhatsApp और फेसबुक के माध्यम से कई तरह के मेसेज में लिंक दते है, जिसमे कहा जाता है कि इसे डाउनलोड करने से आपको इतने पैसे मिलेंगे. या किसी तरह के लकी ड्रा में आपका सिलेक्शन हो जाएगा. इन तरीको से भी सतर्क रहे.

Show More
Back to top button