स्वास्थ्य

पपीता आइस क्यूब लगाने से एकदम से खिल जाता है चेहरा, जाने इसे तैयार करने की विधि

पपीते की मदद से चेहरे पर 15 मिनट के अंदर ही निखारा लाया जा सकता है। चेहरे पर पपीता लगाने से त्वचा एकदम जवां हो जाती है और रंगत निखर जाती है। गर्मी के मौसम में अधिक देर तक धूप में रहने से त्वचा एकदम काली पड़ जाती है और कई बार चिपचिपी हो जाती है। इन समस्याओं के दूर करने के लिए आप अपने चेहरे पर पपीता आइस क्यूब्स लगा लें। पपीता आइस क्यूब्स लगाने से टैनिंग दूर हो जाएगी। साथ ही चिपचिपे पन और काली रंगत से भी आराम मिल जाएगा। तो आइए जानते हैं कि पपीता आइस क्यूब्स कैसे घर में बनाई जाए और इसे कैसे लगाया जाए।

पपीते की आइस क्यूब्स कैसे बनाएं

papita

पपीते की एक स्लाइस ले और उसे पीस लें। फिर 3 चम्मच गुलाबजल, 2 चम्मच शहद और 2 चुटकी हल्दी इसमें डाल दें। तैयार पेस्ट को आइस ट्रे में भरकर फ्रिजर में जमने के लिए रख दें। पपीता आइस क्यूब्स जब जम जाए तो इसे निकाल लें।अब आइस क्यूब को एक सूती रुमाल में रखें और इसे चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की मसाज करें और पूरे चेहरे पर इसका उपयोग अच्छे से करें। आंखों के नीचे वाली त्वचा पर भी इसे लगाएं।

आप नियमित रूप से अपनी स्किन पर पपाया आइस क्यूब्स से फेशियल करें। आपके चेहरे पर सुनहरा निखार आने लग जाएगा। वहीं आइस क्यूब की जगह आप पपीते का फेस पैक भी लगा सकते हैं। इसका फेस पैक भी आसानी से बन जाता है।

पपीते का फेस पैक

papita face pack

त्वचा लगे जवां

पपीते को काट कर गूदा लें। उसके बाद 1 चम्मच बेसन और 1 चम्मच चंदन पाउडर इसमें डाल दें। अब इन्हें मिक्स कर लें और फिर इसमें 1/2 चम्मच ऐलोवेरा जेल और 1/2 शहद व गुलाबजल मिला दें। 25 मिनट के लिए इसे लगाएं और फिर ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। सप्ताह में 5 दिन तक ये मास्क लगाने से सिर्फ 2 हफ्ते में त्वचा जवां हो जाएगी।

papita face pack

रुखापन हो दूर

चेहरे पर रूखापन आने पर पपीते का गूदा निकालकर उसके अंदर शहद और हल्दी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसमें थोड़ा सा दूध मिला दें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगाएं। जब ये सूख जाए तो हल्के गर्म पानी से इसे साफ कर लें। ये फेस पैक लगाने से चेहरे पर नमी आ जाएगी और रूखापन दूर हो जाएगा।

papita face pack

कालापन हो दूर

चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए पपीते के अंदर ऐलोवेर जेल और शहद मिला दें। फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें और सूखने पर इसे पानी से साफ कर लें। ये पेस्ट चेहरे पर लगाने से कालापन दूर हो जाएगा।

papita face pack

झुर्रियां हों दूर

चेहरे पर झुर्रियां होने पर आप पपीते को दूध के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को हफ्ते में तीन बार लगाएं। ये पेस्ट चेहरे पर लगाने से झुर्रियां अपने आप ही कम होने लग जाएगी। चेहरे के अलावा इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर भी लगाएं। ऐसा करने से गर्दन की झुर्रियां भी हल्की पड़ने लग जाती है।

तो ये थे पपीते से जुड़े कुछ फेस पैस जिन्हे आप एक बार जरूर लगाएं।

Back to top button