बॉलीवुड

लाख से करोड़ तक का सफर : 90 के दशक में इतनी थी इन सुपरस्टार्स की फीस, अब है अरबों के मालिक

कोई भी इंसान सफ़लता की सीढ़ी एक दम से नहीं चढ़ जाता है. धीरे-धीरे कोई भी सफल होता है. सफलता के साथ उसकी शोहरत और दौलत में भी इजाफ़ा होता है. हिंदी सिनेमा में भी ऐसा ही होता है. आज कई ऐसे बॉलीवुड सुपरस्टार्स है जो एक फिल्म के लिए करोड़ों रूपये फीस चार्ज करते हैं और उनके पास अरबों की संपत्ति है, हालांकि कभी उन्हें बहुत कम फीस मिला करती थी. आइए आज आपको 90 के दशक के कुछ ऐसे ही बड़े सुपरस्टार्स के बारे में बताते हैं…

सुनील शेट्टी…

sunil shetty

हिंदी सिनेमा के अन्ना यानी कि सुनील शेट्टी अपनी एक्शन फिल्मों के लिए बेहद चर्चा में रहे हैं. 59 वर्षीय सुनील शेट्टी के फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1992 में आई फिल्म ‘बलवान’ से हुई थी. वे उस दौर में एक फिल्म के लिए 20 लाख रुपये लिया करते थे. आज सुनील फ़िल्मी दुनिया से दूर है, हालांकि वे बिजनेस की दुनिया से सालाना करोड़ों रूपये कमा लेते हैं.

अक्षय कुमार…

akshay kumar

बॉलीवुड के खिलाड़ी यानी कि अक्षय कुमार आज के समय में हिट मशीन माने जाते हैं. अक्षय का फिल्म में होना सफ़लता की गारंटी माना जाता है. साल 1991 में आई फिल्म ‘सौगंध’ से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाले सुपरस्टार अक्षय कुमार को उस दौर में एक फिल्म के लिए 60 लाख रुपये मिला करते थे. जबकि आज उन्हें अपनी फिल्म में लेना किसी भी मेकर्स के लिए आसान काम नहीं होता है. आज अक्षय भारी भरकम फीस चार्ज करते हैं.

अजय देवगन…

ajay devgn

हिंदी सिनेमा के सिंघम यानी कि अजय देवगन लगातार एक के बाद एक हिट फ़िल्में दे रहे हैं. साल 1991 में आई अजय की पहली ही फिल्म ‘फूल और कांटे’ हिट रही थी. उन्हें उस समय एक फिल्म के 65 लाख रुपये मिलते थे.

सनी देओल…

sunny deol

अभिनेता से राजनेता बने सनी देओल उस दौर के काफी महंगे अभिनेता रहे हैं. सनी देओल की डायलॉग डिलीवरी और एक्शन छवि के लोग दीवाने रहे हैं. सनी देओल लंबे समय से फिल्मों से दूर हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक़, सनी देओल को उस दौर में एक फिल्म के लिए 90 लाख रूपये की भारी भरकम फीस मिला करती थी.

सलमान खान…

salman khan radhe

सलमान खान के फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1989 में हुई थी. सलमान खान आज बॉलीवुड के सबसे अधिक फीस लेने वाले कलाकारों में से एक हैं. वहीं 90 के दशक में सलमान को एक फिल्म के लिए 25 लाख रुपये मिला करते थे.

शाहरुख खान…

shahrukh khan

बॉलीवुड के किंग खान यानी कि शाहरुख़ खान के फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1992 में फिल्म ‘दीवाना’ से हुई थी. शाहरुख़ को 90 के दशक में एक फिल्म के 35 लाख रुपये मिला करते थे, जबकि आज वे एक फिल्म के लिए करोड़ों रूपये चार्ज करते हैं. उनकी आगामी फिल्म ‘पठान’ है.

आमिर खान…

aamir khan

मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से ख़ास पहचान रखने वाले आमिर खान के फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1988 में आई फिल्म ‘क़यामत से क़यामत तक’ से हुई थी. 90 के दशक में आमिर को एक फिल्म के लिए 55 लाख रुपये मिला करते थे. अभिनेता की आगामी फिल्म लाल सिंह चड्ढा है जो कि इस साल क्रिसमस के मौके पर प्रदर्शित होगी.

Back to top button