दिलचस्प
Trending

महावत के अंतिम दर्शन करने आया हाथी, वीडियो देखकर भर आएगी आपकी भी आँखें…

देखिए महावत की मौत पर कैसे दुखी हाथी ने दी अंतिम विदाई, 20 किलोमीटर दूर से अंतिम दर्शन करने आया हाथी

बीते वर्ष मई महीने में केरल में एक हथिनी के साथ हुई हैवानियत सभी को याद होगी कि कैसे बदमाशों ने हथिनी को पटाखों से भरा अनानास खिला दिया था जिसकी वज़ह से उसकी मौत हो गई थी। पटाखे उसके मुंह में फट गए थे और गर्भवती मादा हाथी की मौत हो गई। अब क़रीब एक साल बाद एक ऐसा मामला सामने आया है जो कहीं न कहीं यह साबित कर रहा कि आदमी से ज़्यादा संवेदनशील तो हाथी जैसा जानवर ही है। ऐसा कहने का स्पष्ट कारण है। जी हां हम आपको बता दें कि कैंसर के चलते हुई महावत की मौत के बाद एक हाथी ने नम आंखों से उसे विदाई दी। जिसका वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है।

elephant-comes-all-the-way-to-bid-final-adieu-to-his-mahout-who-passed-away

मालूम हो कि महावत के प्रति हाथी के निस्वार्थ प्यार का अद्भुत उदाहरण पेश करने वाला एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कैंसर से महावत की मौत हो जाने पर हाथी अपने मालिक को नम आंखों से विदाई देते हुए दिखाई दे रहा है। बता दें कि यह घटना भी केरल राज्य की है। केरल के कोट्टयम में पल्लत ब्रह्मदथन नाम के हाथी को नम आंखों से अपने मालिक ओमानचेतन को अंतिम सम्मान देते हुए इस वायरल वीडियो में देखा जा सकता है। हाथी मेरा मेरा साथी नामक मूवी तो हम सभी ने देखा होगा। जिसमें राजू (राजेश खन्ना) चार हाथियों के साथ रहता है। वह उनके लिये सड़क के किनारों पर प्रदर्शन करता है। इसी से उसकी रोजी-रोटी भी चलती है।
elephant-comes-all-the-way-to-bid-final-adieu-to-his-mahout-who-passed-away

ऐसे में एक बात तो है कि कहीं न कहीं हाथी एक पारिवारिक जानवर होने के साथ संवेदनशील भी होता है। हाथी सदैव अपने झुंड के साथ रहना पसंद करते हैं। कहा जाता है कि जो इंसान हाथियों का पालन करते हैं, उनके प्रति भी हाथी पूरी इमानदारी से अपनी वफादारी निभाते है। ऐसा ही वायरल वीडियो में भी होता दिख रहा है। जिसमें महावत (Mahout) के प्रति हाथी (Elephant) के निस्वार्थ भाव को देखा जा सकता है। जिस दौर में मानवतावादी दृष्टिकोण कमज़ोर पड़ रहा। ऐसे में इस हाथी का अपने महावत के प्रति अगाध प्रेम हमें काफ़ी कुछ सीखने की प्रेरणा देता है।


स्थानीय रिपोर्ट्स के अनुसार, कुन्नक्कड़ दामोदरन नायर (Kunnakkad Damodaran Nair) ऊर्फ ओमानचेतन (Omanachettan) को हाथियों के प्रति अपने प्यार के लिए जाना जाता था और करीब छह दशकों से अधिक समय से वो हाथियों की देखभाल कर रहे थे। लक्कट्टूर (Lakkattoor) के मूल निवासी का 3 जून को कैंसर से निधन हो गया। उन्होंने 74 साल की उम्र में अंतिम सांस ली थी। जिसके बाद उनके अंतिम संस्कार के दौरान हाथी ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। जो अब काफ़ी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि महावत का बेटा हाथी को छूते हुए भावुक हो जाता है, वो हाथी की सूंड को पकड़कर रोने लगता है। हाथी इतनी भारी भीड़ के बीच भी एकदम शांत खड़ा रहता है, वो किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता। फिर हाथी धीरे-धीरे वापस चला जाता है। जहां महावत का अंतिम संस्कार किया जा रहा था, उस जगह से मेलमपारा (Melampara) लगभग 20 किलोमीटर दूर था। ऐसे में वहां से हाथी को लाया गया, सब लोग हाथी का ही इंतजार कर रहे थे। हाथी के आने के बाद ही महावत का अंतिम संस्कार किया गया।

हाथी अपने महावत को अंतिम दर्शन करने के लिए आया तो सभी की आंखे नम हो गई। हाथी का अपने महावत के प्रति स्नेह का भाव देखकर सोशल मीडिया पर एक यूजर ने लिखा सच में इंसान और जानवर का रिश्ता इस धरती पर सबसे अनोखा है. वहीं एक अन्य यूजर ने कहा कि हाथी को अपने महावत के मरने पर उतना ही दुख है, जितना कि उनके परिवार को हो रहा है. इसके अलावा और भी कई लोगों ने वीडियो देखकर कहा कि सच में ये वीडियो किसी का भी दिल जीत लेगा।

Back to top button