अध्यात्म

क्या आपको सपने में कभी दिखा सांप का बिल या मधुमक्खी का छत्ता? जाने इसके मायने

इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे सपने नहीं आते हैं। लगभग हर व्यक्ति रोज रात को सोते ही सपना देखता है। इन सपनों को देखने के बाद मन में कई सारे सवाल भी उठते हैं। जैसे मुझे ये विशेष सपना क्यों आया? क्या इस सपने का कोई मतलब है? क्या ये सपना मुझ से कुछ कहना चाह रहा है? सपनों को लेकर अलग अलग देशों में भिन्न भिन्न कई मान्यताएं हैं। भारत की बात करें तो यहां सपने को भविष्य में होने वाली घटनाओं से जोड़कर देखा जाता है।

sleep

स्वप्न शास्त्र में सपनों में दिखने वाली चीजों का जिक्र किया गया है। इसके माध्यम से आप जान सकते हैं कि आपको आने वाला सपना शुभ होता है या अशुभ। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो यदि सपनों में आ जाए तो आपकी निकल पड़ी। इन सपनों का मतलब है कि आपको जल्द ही धन लाभ होने वाला है। ये सपने आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि होने का संकेत देते हैं। इनके सपने में आते ही आपके पास पैसों की आवक बढ़ जाती है। तो चलिए बिना किसी देरी के इन सपनों पर एक नजर डाल लेते हैं।

प्रसन्नचित्र मुद्रा में नृत्य करती महिला

dancing woman

यदि आप सपने में खुश होकर नाचती हुई महिला को देख लें तो ये बहुत शुभ माना जाता है। इस सपने का अर्थ है कि आपको जल्द ही अचानक धन प्राप्ति होगी। ये धन आपको कहीं से भी और कभी भी मिल सकता है। इसलिए आप ये सपना आने के बाद अपनी आंख और कान चौकन्ना रखिएगा।

खुद को पेड़ पर चढ़ते देखना

tree

यदि आप सपने में खुद को पेड़ या किसी ऊंचे स्थान पर चढ़ते हुए देखें तो ये शुभ होता है। इसका मतलब है कि आपको जीवन में सफलता मिलने वाली है। खासकर आप अपने करियर या पढ़ाई के क्षेत्र में ऊंचाइयों की बुलंदियों को छूने वाले हैं। इस सपने के आने के बाद आपको और जीतोड़ मेहनत करनी चाहिए। किसी भी अच्छे अवसर को हाथ से जाने नहीं देना चाहिए।

कमल का फूल या मां लक्ष्मी

kamal

सपने में कमाल के फूल का दिखना या स्वयं मां लक्ष्मी के दर्शन करनया अत्यधिक शुभ माना जाता है। इसका मतलब है कि आपको अपार धन की प्राप्ति होने वाली है।

धार्मिक स्थल

mandir

सपने में किसी धार्मिक स्थल के दर्शन करनया सुख, शांति और समृद्धि की ओर इशारा करता है। यही फल आपको सपने में देवी देवता के दर्शन करने पर भी मिलता है।

सांप या सांप का बिल

snake

सपने में सांप या फिर सांप का बिल देखना शुभ संकेत माना जाता है। इसका मतलब है कि आपको जल्द ही कहीं से अचानक धन की प्राप्ति होगी। हालांकि सपने में सांप का आपके पीछे भागना और आपको डर लगना शुभ नहीं माना जाता है।

मधुमक्खी का छत्ता

bee

यदि आपको सपने में मधुमक्खी का छत्ता दिख जाए तो खुश हो जाइए। इसका मतलब है कि भविष्य में आपको पैसों की प्राप्ति होने वाली है। ये संकेत है कि आपकी पैसों की आवक जल्द ही बढ़ने वाली है। ये सपना आने के बाद आपको धन कमाने का कोई अवसर हाथ से नहीं जाने देना चाहिए।

Back to top button