विशेष

मुकेश अंबानी की कहानी: एक कमरे में रहते थे 9 लोग फिर इस तरह से बने एशिया के सब से अमीर आदमी

दस वर्ष की उम्र में मेहमानों के हिस्से का खाना खाने की वजह से खाई पिता की डांट, आज है एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति

mukesh ambani

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambaani)  एक भारतीय बिजनेस टाइकून हैं, जो रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष हैं। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में उनकी गिनती की जाती है। मुकेश अंबानी की प्रतिभा और सफलता इस तथ्य से ही पहचानी जा सकती है कि उनकी कंपनी वर्तमान में बाजार मूल्य में भारत की सर्वश्रेष्ठ कम्पनियों में शामिल है।

वैसे मुकेश अंबानी आज भले इतने बड़े बिज़नेस टाइकून और अकूत सम्पत्ति के मालिक हो, लेकिन उनका जीवन भी काफ़ी उतार-चढ़ाव से गुजरा है। बता दें कि भले आज मुकेश अंबानी के जीवन में सभी ऐशोआराम लिखे हो, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब मुकेश अंबानी एक कमरे में 9 लोगों के साथ रहते थे।

mukesh ambani

जी हां श्रीमद्भागवत गीता में श्रीकृष्ण ने अर्जुन को एक उपदेश दिया था कि, “कर्म करो फल की इच्छा नही।” शायद उसे किसी ने जीवन में उतारा तो उसमें से एक शख्सियत मुकेश अंबानी भी हैं। आज भले ही उनके बढ़ते कारोबार से एक बड़ा तबका जलन करता हो, लेकिन इस शख्सियत ने अपनी तक़दीर स्वयं लिखने का काम किया है।

इस बात को कोई नजरअंदाज नहीं कर सकता। मालूम हो जिस व्यक्ति ने बचपन में 9 लोगों के साथ एक कमरे में अपना दिन और रात काटी हो, वर्तमान में उसे एक दिन में क़रीब 34,676 करोड़ रुपए का फ़ायदा हुआ है। जी हां पिछले दिनों उनकी कंपनी का शेयर क़रीब 6 फ़ीसदी बढ़ गया। ब्लूमबर्ग बिल्लिनैरेस इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार मुकेश अंबानी को एक दिन में क़रीब 4.79 अरब डॉलर का फ़ायदा हुआ है। जिसके बाद उनकी कुल सम्पत्ति 81 अरब डॉलर हो चुकी है। साथ ही वह एशिया के सबसे अमीर तो वहीं विश्व मे अमीरों की सूची में 13 वें स्थान पर पहुँच गए हैं।

mukesh ambani

कैसा गुजरा आज एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का बचपन…

mukesh ambani

बता दें कि आज जो व्यक्ति एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बन बैठा है। उसका बचपन बहुत साधारण था। सिमी ग्रेवाल के साथ इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि उनके सबसे यादगार लम्हों में से एक है कि बचपन मे एक कमरे में माता-पिता और भाई-बहनों के साथ गुजारे हुए दिन। इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उन्हें एक बार अपने पिता के गुस्से का सामना करना पड़ा था।

इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि एक बार उनके घर मे कुछ मेहमान आएं थे और उनके लिए बना भोजन भाइयों ने खा लिया। साथ ही साथ बार-बार सोफे पर कूद रहे थे। उस वक्त तो धीरूभाई ने यह बात मेहमानों के सामने हंसते हुए टाल दी थी, अगले ही दिन धीरूभाई ने मुकेश और अनिल अंबानी को जमकर फटकार लगाई थी। ऐसे में बचपन मुश्किल दौर से भले गुजरा, लेकिन उसके बाद दोनों भाई कर्मपथ पर डटे रहे और आज इनका परिवार मुंबई में एक निजी 27 मंजिला इमारत में रहता है, जिसका नाम ‘एंटीलिया’ है। जो माना जाता है कि सबसे महंगे घरों में से एक है, जिसकी क़ीमत 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।

Back to top button