बिज्ञान और तकनीकविशेष

व्हाट्सएप्प की यह दो ट्रिक है बड़े काम की, एक बार पता चल गई तो फ़िर बेझिझक करिए किसी से भी चैट…

व्हाट्सएप्प की इस ट्रिक के बाद नहीं डाउनलोड करना पड़ेगा कोई लॉक का थर्ड पार्टी एप्प...

व्हाट्सएप एप्प शायद ही कोई हो जो न चलाता हो। एक-दूसरे से संवाद का एक आसान माध्यम आज के दौर में व्हाट्सएप बन चुका है। ऐसे में इस एप्प के ज़रिए लोग सिर्फ़ सामान्य बात-चीत नहीं करते, बल्कि निजी बातों के साथ कई बार देखने को तो यह तक मिलता कि इस माध्यम से अंतरंग बातें भी की जाती।

whatsapp fingerprint lock

अब ऐसे में कोई अपने जीवन से जुड़ी निजी बातें साझा करेगा। तो वास्तविक बात है कि वह चाहेंगा कि ग़लती से कोई स्मार्टफोन उठा भी ले। तो उसके द्वारा की गई चैट न पढ़ पाएं। ऐसे में कई लोग व्हाट्सएप चैट छिपाने के लिए उसपर पैटर्न लॉक या थर्ड पार्टी एप्प का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप व्हाट्सएप को लॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने द्वारा की गई चैट को ज़्यादा सुरक्षित बना सकते हैं।

जी हां व्हाट्सएप एप्प कई ऐसे फ़ीचर्स उपलब्ध कराता है। जिसके बारे में सामान्य यूज़र्स को मालूम भी नहीं होता। ऐसा ही एक फ़ीचर व्हाट्सएप का फिंगरप्रिंट है। जो थर्ड पार्टी एप्प डाऊनलोड करने से हमें बचाता है। वर्तमान में भले व्हाट्सएप अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर चर्चा में है, लेकिन उसके बावजूद भारत में इस इंस्टैंट मैसेजिंग एप्प का एक बड़ा यूजरबेस है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने व्हाट्सएप को दूसरों की टेढ़ी नजरों से बचा सकते हैं ताकि पर्सनल चैट सुरक्षित रहे। तो आइए जानते हैं व्हाट्सएप के ऐसे ही टिप्स के बारे में…

whatsapp fingerprint lock

बता दें कि व्हाट्सएप पर फिंगरप्रिंट लॉक लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में इंस्टैंट मैसेजिंग एप्प को ओपेन करना होगा। जिसके बाद इसके सेटिंग्स के ऑप्शन में जाएं और वहां दिए गए प्राइवेसी के विकल्प पर क्लिक करें। तदुपरांत नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और सबसे नीचे फिंगरप्रिंट लॉक पर क्लिक कर दें, फिर अनलॉक विद फिंगरप्रिंट वाले विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद नीचे दिए गए विकल्पों में से कोई एक विकल्प चुन लें। यह फिंगरप्रिंट लॉक इंस्टेंट लॉक का ऑप्शन भी देता है। यानी आप व्हाट्सएप से बाहर निकलें की तुरंत एप्प लॉक हो जाएगा। उसके बाद अब आपका व्हाट्सएप तभी ओपन होगा। जब अब उसे खोलेंगे। ऐसे में है न! व्हाट्सएप का यह फ़ीचर काफ़ी कमाल का। जो न सिर्फ़ आपके व्हाट्सएप मैसेज को सुरक्षित बनाता है। साथ ही साथ किसी थर्ड पार्टी एप्पलीकेशन से भी बचाता है।

whatsapp fingerprint lock

मालूम हो कि आप चाहें तो नोटिफिकेशन में नजर आने वाले कंटेंट और प्रीव्यू को भी छिपा सकते हैं। जी हां इसके लिए आप फिंगरप्रिंट वाले बॉक्स में ही नीचे की तरफ शो कंटेंट नोटिफिकेशन वाले विकल्प को ऑफ कर दें। फ़िर कोई नोटिफिकेशन भी स्मार्टफोन की स्क्रीन पर नज़र नहीं आएगा व्हाट्सएप मैसेज से जुड़ा हुआ।

बता दें कि व्हाट्सएप ऐसे ही कई अन्य फ़ीचर भी उपलब्ध कराता है। जो यूज़र्स को ध्यान में रखकर बनाएं जाते हैं। बता दें आज़कल ऐसे ही व्हाट्सएप यूज़र्स की यह समस्या भी है कि उन्हें बेवज़ह किसी ग्रुप में जोड़ लिया जाता। जिसे यूज़र्स को काफ़ी परेशानी उठानी पड़ती। ऐसे में यूजर अब चाहें तो अनचाहे ग्रुप में अपने को जोड़ने से बचा सकता है। बता दें कि इसके लिए एक ऑप्शन है कि आप प्राइवेसी के अंदर दिए गए ग्रुप्स के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद दूसरे या फिर तीसरे विकल्प को आप अपनी मर्जी के मुताबिक चुन सकते हैं। जिससे कोई भी व्यक्ति आपको किसी भी ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएगा।

whatsapp trick

Back to top button