स्वास्थ्य

महज थोड़े से नमक से दूर हो जाएगी त्वचा से जुड़ी हर परेशानी, तुरंत चमक जाएगी त्वचा

गर्मियों के मौसम में स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्या हो जाती हैं। गर्मी के कारण चेहरे पर दाने तक निकल आते हैं। यहां तक की थोड़ी देर धूप में खड़े रहने से टैन भी हो जाती है और त्वचा एकदम बेजान बन जाती है। गर्मी के मौसम में होने वाली इन समस्याओं को महज थोड़े से नमक की मदद से दूर किया जा सकता है। जी हां, नमक को चेहरे पर लगाने से टैन से निजात मिल जाती है और अनगिनत लाभ त्वचा को पहुंचते हैं।

skin

हालांकि नमक का इस्तेमाल कैसे त्वचा पर किया जाए, इसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। इसलिए आज हम आपको नमक से जुड़े कुछ आसान घेरलू नुस्खों को बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आपकी त्वचा भी चमकने लग जाएगी और स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाएगी। तो आई आइए जानते हैं। स्किन पर नमक का इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

टोनर की तरह

Salt

नमक का इस्तेमाल टोनर के रूप में किया जा सकता है। नमक को चेहरे पर टोनर की तरह लगाने से ऑयली त्वचा से छुटकारा मिल जाता है। गर्मी के दौरान जिन लोगों के चेहरे पर अधिक पसीना आता है। वो इस उपाय को करके देखें। उपाय के तहत नमक को टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

थोड़ा सा पानी हल्का गुनगुना कर लें। फिर उसके अंदर थोड़ा सा नमक डाल लें। इस पानी को अच्छे से मिला लें और एक स्प्रे बोतल में भर लें। इस पानी को अपने चेहरे पर छिड़कें। आप चाहें तो स्प्रे बोतल की जगह रूई का इस्तेमाल कर मिश्रण को चेहरे पर लगा सकते हैं। रोज रात को सोने से पहले नमक का टोनर चेहरे पर लगाने से त्वचा ऑयली नहीं होगी।

स्क्रब करें

Salt

गर्मी के मौसम में टैनिंग की समस्या कई लोगों को हो जाती है। टैनिंग की समस्या होने पर आप नमक का स्क्रब बनाकर, त्वचा पर इसे रगड़े। हल्के हाथों से नमक का स्क्रब त्वचा पर रगड़ने से टैनिंग दूर हो जाती है। नमक का स्क्रब तैयार करने के लिए एक चम्मच नारियस तेल में दो चम्मच नमक के मिला दें। फिर इससे स्क्रब करें। आप चाहें तो अपनी पूरी बॉडी पर भी इससे स्क्रब कर सकते हैं। हफ्ते दो बार ऐसा करने से कालापन दूर हो जाएगा और त्वचा में निखर जाएगी।

नमक का फेस मास्क

Salt

नमक का फेस मास्क भी चेहरे के लिए उत्तम माना जाता है। ये मास्क तैयार करने के लिए तीन चम्मच शहद में एक चम्मच नमक मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें। चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें। जब ये सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें।

नहाने के पानी में मिलाएं

Salt

जिन लोगों की त्वचा काफी रुखी है, वो लोग नहाते समय पानी में नमक को मिलाया करें। नमक वाले पानी से नहाने से त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है। इसके लिए एक कप पानी में आधा कप नमक डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। चाहे तो बाथटब में भी नमक डाल सकते हैं और 15 मिनट तक बैठ सकते हैं। हालांकि इस दौरान आप बस इस चीज का ध्यान रखें की ये पानी आपके बालों पर न लगे।

Back to top button