बॉलीवुड

इन कलाकारों ने कभी निभाए थे अमिताभ के बचपन का किरदार, लेकिन बड़े होते ही करियर हो गया तबाह

बॉलीवुड में चाइल्ड आर्टिस्ट का महत्व काफी पहले से ही है. चाहे हम किसी भी ज़माने की बार कर लें, हमारी कहानियों में चाइल्ड आर्टिस्ट की जरुरत हमेशा से ही पड़ती आई है. आज हम बात करने वाले है सदी के महानायक अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) के बचपन का किरदार निभाने वाले आर्टिस्ट के बारे में. बॉलीवुड फिल्मों के शहंशाह(Shehnashah) अमिताभ बच्चन को इस इंडस्ट्री में 52 साल हो चुके है. अमिताभ बच्चन आज 78 साल के हो चुके है. वह आज भी अपने फैंस को बिना रुके और थके एंटरटेन कर रहे है. बॉलीवुड में इन 52 सालों में बिग बी ने कई कलाकारों के साथ काम किया है.

amitabh bachchan

आज हम बात करेंगे उन चाइल्ड आर्टिस्ट (CHILD ARTIST ) के बारे में जिन्होने 70 और 80 के दशक की फिल्मों में महानायक के बचपन का किरदार निभाया था. आज हम आपके लिए इन आर्टिस्ट की पूरी एक लिस्ट लेकर आये है.

मास्टर मयूर

master mayur

यह अपने समय के सबसे हाईएस्ट पेड चाइल्ड आर्टिस्ट में से एक थे. मयूर ने 70 और 80 के दशक में कई फिल्मों में अमिताभ के बचपन का किरदार निभाया था और नाम भी कमाया था. इस अभिनेता ने एक्टिंग का डेब्यू फिल्म मुकद्दर का सिकंदर से की थी. मास्टर मयूर का पूरा नाम मयूर राज वर्मा (Mayur Raj Verma) है. आज मयूर राज वर्मा फिल्मी दुनिया से दूर अमेरिका में अपना रेस्टोरेंट बिजनेस चला रहे हैं. छोटे अमिताभ बनकर वे काफी फेमस हुए.

मास्टर अलंकार जोशी

master alankar joshi

फिल्म ‘दीवार’ (DIWAR) का डायलॉग बोलता हुआ वह छोटा सा अमिताभ किसे याद नहीं होगा. उस चाइल्ड आर्टिस्ट का नाम था मास्टर अलंकार जोशी. मास्टर अलंकार जोशी को दीवार’ में विजय(अमिताभ)के बचपन के रोल के लिए कास्ट किया गया था. इस फिल्म के बाद मास्टर अलंकार सभी के फेवरेट बन गए थे. बाद में अलंकार जोशी को फिल्म्स में कुछ खास सफलता नहीं मिल पाई. वह अपनी पढाई के लिए अमेरिका जाकर बस गए. आज उनके कई बिज़नेस है. वह दुनिया के कई देशों में अपना बिजनेस चला रहे है.

मास्टर राजू

master raju

मास्टर राजू का नाम 70 और 80 के दशक में काफी मशहूर हुआ था. वह अपने समय के एक मशहूर बाल कलाकार थे. मास्टर राजू का पूरा नाम राजू श्रेष्ठा है. मास्टर राजू ने उस समय के सभी बड़े कलाकार के साथ काम किया था. मास्टर राजू फिल्म ‘त्रिशूल’ और ‘नास्तिक’ में यंग अमिताभ के किरदार में नज़र आए थे. राजू श्रेष्ठा अभी भी शोबिज़ में सक्रिय है.

मास्टर मंजूनाथ

master manjunath

मास्टर मंजूनाथ को कोई नहीं भूल सकता है. वह 80 के दशक के पॉपुलर सीरियल ‘मालगुड़ी डेज़’ में स्वामीनाथन उर्फ ‘स्वामी’ के किरदार में नज़र आते थे. वह उस समय के सबसे महंगे चाइल्ड आर्टिस्ट थे. मंजूनाथ ने फिल्म ‘अग्निपथ’ में विजय दीनानाथ चौहान का किरदार भी निभाया था.

मास्टर टीटो

master tito

मास्टर टीटो ने कई फिल्मों में यंग अमिताभ का किरदार अदा किया है. मास्टर टीटो को सबसे ज्यादा पहचान मिली थी 1977 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘परवरिश’ से. इसके बाद उन्होंने ‘नसीब’ और ‘याराना’ में भी अमिताभ का बचपन चित्रित किया था.

मास्टर रवि

master ravi

मास्टर रवि 1976 में फिल्म ‘फकीरा’ में पहली बार नज़र आये थे. मगर इसके बाद उन्हें असली पहचान 1977 में आई फिल्म ‘अमर अकबर एंथोनी’ से मिली थी. इस फिल्म के बाद मास्टर रवि का करियर तारों की तरह चमक गया था. इस फिल्म के बाद मास्टर रवि ने ‘देश प्रेमी’, ‘शक्ति’ और ‘कुली’ जैसी फिल्मों में अमिताभ के बचपन का किरदार अदा किया था. मास्टर रवि का पूरा नाम रवि वलेचा है. रवि वलेचा आज हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में नाम और पैसा दोनों कमा रहे है. वो इंडिया के टॉप प्राइवेट बैंक्स को अपनी सेवा देते है.

Back to top button