बॉलीवुड

आमिर खान और सनी देओल के बीच दुश्मनी है 31 साल पुरानी, जानिए सालों पुरानी अनबन की कहानी

सनी देओल ( Sunny Deol ) और आमिर खान ( Aamir Khan ) दोनों ही हमारी इस फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज कलाकार है. कई बार इन दोनों ही कलाकरों की फिल्मों के बीच हमें सिनेमाघरों में काफी टक्कर देखने को मिली है. इस दौरान दोनों की ही फिल्मों ने जबरदस्त व्यापार किया है. मगर आपने कभी इन दोनों ही स्टार्स को साथ में बातचीत करते नहीं देखा होगा. आप देख भी नहीं सकते है क्योंकि ये दोनों स्टार्स के दूसरे से बात नहीं करते है. ये अभी की बात नहीं है इन दोनों की दुश्मनी 31 सालों पुरानी है.

sunny deol aamir kha

ये बात है वर्ष 1999 की इस दौरान बॉलीवुड एक्टर आमिर खान (Aamir Khan) और सनी देओल (Sunny Deol) के बीच एक दरार पड़ गई थी. इसके परिंबम ये हुआ कि इन आमिर खान और सनी देओल के बीच कभी ना खत्म होने वाली दुश्मनी ने जन्म ले लिया. सिनेमा के पर्दे पर 22 जून 1990 को आमिर खान की फिल्म ‘दिल’ रिलीज़ हुई थी. वही दूसरी और सनी देओल की फिल्म ‘घायल’ भी इसी दिन आई. इन दोनों ही फिल्म रिलीज से पहले आमिर खान ने सनी देओल को कहा कि वह अपनी फिल्म की रिलीज़ डेट बदल दें. लेकिन सनी देओल ने एक नहीं सुनी.

aamir khan and sunny deol

इसके बाद दोनों ही फिल्म एक ही दिन रिलीज़ हुई थी. आमिर खान की दिल सुपरहिट साबित हुई वहीं सनी देओल की घायल को ही लोगों ने खूब पसंद किया था. घायल पूरी तरह से सनी देओल के कंधो पर रख कर बनाई गई थी. वही दिल फिल्म के लिए माधुरी और फिल्म के गानों ने बहुत इम्पोर्टेन्ट रोल प्ले किया था. इसी दौरान आमिर खान और सनी देओल दोनों को फिल्मफेयर की ओर से ‘बेस्ट एक्टर’ के अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था. दिल फिल्म के जबरदस्त हिट होने पर आमिर को उम्मीद थी कि ये अवार्ड उन्हें मिलेगा. लेकिन ये अवार्ड दिया गया सनी देओल को.

यह बात आमिर के दिल में लग गई, इसके बाद से ही उन्होंने फैसला किया कि उस दिन के बाद कभी भी किसी अवार्ड फंक्शन में शामिल नहीं होंगे. इसके बाद आमिर खान ने फिल्मफेयर अवार्ड पर पक्षपात करने का आरोप भी लगाया. वहीं इसी साल घायल के लिए सनी देओल को नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया. आपको बात दें कि साल 1990 के बाद करीबन 20 बार आमिर फिल्मफेयर के लिए नॉमिनेट हो चुके है. उस समय से अब तक आमिर अपनी खाई हुई कसम नहीं भूले और कभी किसी अवार्ड फंक्शन में आजतक नहीं दिखाई दिए.

बस उस समय उस अवार्ड के कारण इन दोनों अभिनेताओं के बीच जो दरार आई वह आज भी कायम है. आपको बता दें कि आमिर खान और सनी देओल की फिल्मों के बीच कोई पहली बार नहीं बल्कि कई बार क्लेश हुआ है. दिल और घायल के बाद एक बार फिर दोनों आमने सामने थे. वर्ष 1996 में दोनों एक बार फिर इसी मुकाम पर थे. सनी देओल की फिल्म घातक और आमिर खान की राजा हिन्दुस्तानी एक बार फिर आमने सामने आ गई. बावजूद इसके दोनों ही फिल्मों ने जबरदस्त कलेक्शन किया था. वर्ष 2001 में सनी देओल गदर और आमिर खान लगान जैसी बड़ी फिल्मों के साथ फिर मैदान में थे. दोनों ही फिल्में एक बार फिर से आमने सामने थी. जहां लगान की जबरदस्त तारीफ हर किसी ने की तो ग़दर ने भी बॉक्स ऑफिस पर गदर काट दिया था.

Back to top button