दिलचस्प
Trending

कहानी ऐसे शहजादे की जिसने अपनी माँ को बनाया था बंदी, कारण जानकार हंसी नहीं रोक पाएंगे आप!

prince salman

सऊदी अरब एक ऐसा इस्लामिक देश है जो हमेशा किसी न किसी बात को लेकर चर्चा का केंद्र बना रहता है। इसी बीच यह देश एक बार फ़िर चर्चा में हैं। इस बार सऊदी अरब का चर्चा में बनने का कारण यह है कि अब यहाँ के नागरिक पाकिस्तान, बांग्लादेश, चाड और म्यांमार की महिलाओं से आसानी से शादी नहीं कर सकेंगे और अगर इस देश के लोग इन देशों की महिलाओं से शादी करना चाहते हैं तो उन्हें पहले सरकार से सहमति लेनी होगी। हाँ बता दें कि इस विषय मे अभी तक आधिकारिक रूप से कोई बयान जारी नहीं हुआ है, लेकिन इस बात की चर्चा जोरों पर है कि अपने देश की महिलाओं से किसी तरह की नाइंसाफी रोकने के लिए ऐसा किया जा रहा है।

मालूम हो कि सऊदी अरब एक ऐसा इस्लामिक देश है। जहाँ बीते कुछ समय पहले तक महिलाओं के अधिकारों की बात न के बराबर उठाई जाती थी, लेकिन अब धीरे-धीरे माहौल बदल रहा है। बता दें कि जबसे सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बने हैं तभी से इस देश मे महिला अधिकारों को तवज्जों मिलनी शुरू हुई है। ऐसा मानते हैं कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की छवि एक ऐसे प्रिंस के रूप में है। जो महिलाओं के हक में बात करते हैं। ऐसे में बता दें कि भले क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान महिला अधिकारों की बात करते हो, लेकिन यह वही शख़्स है जिसने एक बार अपनी मां को ही बन्दी बना लिया था।

prince salman

गौरतलब हो कि प्रिंस द्वारा अपनी मां को बंदी बनाएं जाने का किस्सा भी किसी कहानी से कम रोचक नहीं। जो शख़्स महिला अधिकारों की बात करता है। वह भी उस कट्टरपंथी देश में जहां महिला अधिकारों की बात न के बराबर होती हो। वह अगर अपनी ही मां को बंदी बना लें तो यह बात अचरज़ से अधिक कहीं न कहीं हास्यापद लगती है। लेकिन जो भी हो यह बात सच है। बता दें कि एक बार सऊदी प्रिंस गुस्से में आकर अपनी मां को ही बंदी बना लेते हैं और काफी लंबे समय तक नजरबंद रखते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इसका खुलासा सऊदी अरब में लंबे समय तक काम करने वाले अमेरिकी पत्रकार और लेखक बेन हबर्ड ने अपनी किताब “एमबीएस: द राइज टू पावर” में किया। इसके अलावा बेन हबर्ड ने कई अन्य राज भी सऊदी प्रिंस से जुड़े इस क़िताब में बताया है।

prince salman

उक्त क़िताब में बेन हबर्ड ने कई साक्षात्कारों के आधार पर प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की मां, पत्नी और जिंदगी में रहती अन्य महिलाओं के बारे खुलकर बातें रखी है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये बात सामने आई थी कि प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अपनी मां को बंदी बनाकर कहीं छिपाकर रखा है। इस रिपोर्ट को प्रकाशित करने वालों में एबीसी न्यूजएबीसी न्यूज और टेलीग्राफ भी शामिल था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2016 के आसपास प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने अपनी मां को ऐसी जगह छिपा दिया था कि उनका पता नहीं चले। यहां तक कि किंग भी उनसे नहीं मिल सकें। किंग को लंबे समय तक नहीं पता चला कि इसके पीछे उनके बेटे का ही हाथ है। टेलीग्राफ के मुताबिक, अमेरिकी खुफिया विभाग के 18 अफसरों ने इसकी पुष्टि की थी। इसके बाद कहा ये गया कि मां महल के ही खुफिया तहखाने में थीं।

prince salman

वहीं बता दें कि गल्फ इंस्टीट्यूट नाम की एक वेबसाइट ने तो प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के गुस्सैल व्यवहार और उनकी बेगम को लेकर भी बहुत कुछ लिखा है। इसके लिए इस वेबसाइट ने सऊदी रॉयल फैमिली के साथ बॉडीगार्ड के रूप में काम कर चुके मार्क यंग का सहारा लिया। मार्क यंग सऊदी अरब की रॉयल फैमिली की सेवा में 15 साल बिताए थे। इसके बाद वो इंग्लैंड चले गए। मार्क यंग ने रॉयल फैमिली के साथ अपने अनुभवों को लेकर सऊदी बॉडीगार्ड के नाम से एक किताब भी लिखी, जो ऑनलाइन माध्यमों से ख़रीद कर सऊदी अरब के प्रिंस और उनके परिवार से जुड़ी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

prince salman

बता दें कि सऊदी प्रिंस भले महिला अधिकारों के हिमायती हो, लेकिन उनका स्वभाव काफ़ी गुस्सैल प्रवृत्ति का है। उन्होंने अपनी मां को बंदी इसलिए बनाया था कि वह उनकी सत्ता तक पहुँचने की राह में रोड़े न अटकाए। प्रिंस को लगता था कि उनकी मां, पिता से मिलकर उनके अधिकारों में कटौती करा सकती। बस क्या था प्रिंस ने अपनी मां को ही नजरबंद करने का फ़ैसला कर लिया। यहां आख़िर में जानकारी के लिए बता दें कि सऊदी अरब उन देशों में शामिल है जहां राजतंत्र है। यहां शाही परिवार जिसे “हाउस ऑफ अल सौद” कहा जाता है उनका ही शासन चलता है। प्रिंस सलमान इस परिवार की तीसरी पीढ़ी से तालुक रखते हैं।

Back to top button