बॉलीवुड

मरने से पहले राजेश खन्ना ने लिया था बड़ा फ़ैसला, जिससे डिंपल को एक फूटी कौड़ी भी नसीब नहीं हुई

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार कहलाने वाले दिग्गज़ और दिवंगत अभिनेता राजेश खन्ना हर किसी के दिल पर राज करते थे. राजेश खन्ना ने अपने दौर में सिनेमा देखने वालों का नज़रिया ही बदल कर रख दिया था. हिंदी सिनेमा में ‘काका’ के नाम से ख़ास पहचान रखने वाले वाले राजेश खन्ना अपनी रोमांटिक छवि के लिए काफी प्रसिद्ध हुए थे.

rajesh khanna

राजेश खन्ना को अपने दौर का सबसे बड़ा स्टार कहा जाता है. न केवल अपने दौर का बल्कि उनका नाम हिंदी सिनेमा के सबसे चर्चित और सफ़ल अभिनेताओं में से एक के रूप में लिया जाता है. सिनेमा को पसंद करने वाला हर एक शख्स बहुत अच्छे से राजेश खन्ना के नाम से परिचित है. ‘काका’ ने करीब एक दशक तक हिंदी सिनेमा में राज किया. बाद में कई एक्टर्स का उदय होने के चलते उनका स्टारडम फीका पड़ता गया.

rajesh khanna

बता दें कि, राजेश खन्ना जब करीब 31 साल के थे तब महज 16 साल की डिंपल कपाड़िया पर काका अपना दिल हार बैठे थे. नतीजा यह रहा कि, दोनों ने साल 1973 में शादी कर ली थी. लेकिन शादी के 11 सालो के बाद डिंपल और राजेश खन्ना अलग-अलग रहने लग गए. लेकिन दोनों ने कभी तलाक नहीं लिया था. हालांकि राजेश खन्ना की ज़िंदगी के आख़िरी दिनों के दौरान अक्षय कुमार की मदद से डिंपल काका के करीब आ गई थी. आइए आज आपको बताते हैं कि, राजेश खन्ना ने मरने से पहले क्या फ़ैसला लिया था.

rajesh khanna

राजेश खन्ना का जन्म 29 दिसंबर 1942 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था. करीब 24 साल की उम्र में राजेश खन्ना के फ़िल्मी करियर की शुरुआत हुई थी. उनकी पहली फिल्म थी ‘आख़िरी खत’. यह फिल्म साल 1966 में प्रदर्शित हुई थी. ‘काका’ ने महज 5 साल के फ़िल्मी करियर में सुपरस्टार का दर्जा पा लिया था. तब उनकी उम्र 30 वर्ष भी नहीं थी.

rajesh khanna

साल 1969 से लेकर साल 1971 के बीच राजेश खन्ना ने एक के बाद एक 15 हिट फ़िल्में देकर सुपरस्टार का तमगा प्राप्त किया. उनका यह रिकॉर्ड आज करीब 50 सालों के बाद भी अटूट है. राजेश खन्ना ने अपने करियर में वो स्टारडम हासिल किया जो न ही उनसे पहले और न ही उनके बाद किसी को हासिल हुआ. हालांकि ‘काका’ की ज़िंदगी के कुछ पन्ने दर्द भरे भी रहे. 18 जुलाई 2012 को ‘काका’ अपने करोड़ों चाहने वालों को छोड़कर इस दुनिया को अलविदा कह गए थे.

rajesh khanna

कहा जाता है कि, राजेश खन्ना को मरने से पहले इस बात का एहसास हो गया था कि, उनकी मौत नजदीक है और ऐसे में ‘काका’ ने जाने से पहले अपनी दोनों बेटियों रिंकी खन्ना और ट्विंकल खन्ना को अपने कई अधिकार सौंप दिए थे. जबकि डिंपल कपाड़िया को इनसे वंचित कर दिया था.

rajesh khanna

राजेश खन्ना के रिश्ते अपनी दोनों ही बेटियों के साथ बहुत अच्छे थे और यहीं कारण रहा कि मौत से पहले ‘काका’ ने कई अधिकार अपनी दोनों बेटियों को दिए थे. राजेश खन्ना यह जान चुके थे कि उनके दुनिया छोड़ने का समय नज़दीक है और ऐसे में काका ने वसीयत बनवा ली थी. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़, राजेश खन्ना ने अपनी संपत्ति का हक दोनों बेटियों रिंकी और ट्विंकल को दिया था.

rajesh khanna

वसीयत राजेश खन्ना, अक्षय कुमार, डिंपल कपाड़िया, कुछ खास दोस्तों और राजेश खन्ना के फैमिली डॉक्टर दिलीप वालवकर के सामने पढ़ी गई थी. इसके अंतर्गत ‘काका’ के तमाम निवेश और बैंक खतों को एक्सेस करने का अधिकार ट्विंकल एवं रिंकी को मिला था. राजेश खन्ना ने मरने से पहले संपत्ति का एक अंश मात्र भी डिंपल के नाम नहीं किया था. जबकि अपने दोनों दामाद सुपरस्टार अक्षय कुमार और समीर सरन को भी राजेश खन्ना ने इससे वंचित रखा था. जुलाई 2012 में राजेश खन्ना कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जंग हार गए थे.

rajesh khanna

 

Back to top button