दिलचस्प

इस चेहरे में छिपा है एक ऊंट, क्या आप ढूंढ सकते हैं? 99% लोगों का फेल होना तय है

दिमाग को तेज करने के लिए अलग अलग क्विज (Quiz) और पजल (Puzzle) खेलना अच्छी बात होती है। इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर ब्रेन एक्टिविटी (Brain Activity) बढ़ाने वाले कई पजल आपको देखने को मिल जाएंगे। इनमें अधिकतर ऐसा होता है कि आपको एक तस्वीर दिखाई जाती है और फिर उसमें एक खास चीज ढूँढने को कहा जाता है। ऐसे पजल दिमागी कसरत के लिए अच्छे होते हैं।

brain activity found camel

सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक दिलचस्प पजल इन दिनों वायरल हो रहा है। इस पजल में आपको एक चेहरे की तस्वीर दिखाई देती है। इस चेहरे में कई जानवर जैसे हाथी, खरगोश, घोड़ा, शेर, भालू और कंगारू इत्यादि नजर आ रहे हैं। अब इन सभी जानवरों के बीच आपको ऊंट ढूंढना है। ये सुनने में जितना आसान लग रहा है करने में उतना ही मुश्किल है।

इस अनोखी पहेली को आईपीएस ऑफिसर दीपांशु काबरा (IPS Officer Dipanshu Kabra) ने अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किया है। आईपीएस दीपांशु सोशल मीडिया पर फनी तस्वीरें शेयर करते रहते हैं। इस बार उन्होंने एक पहेली साझा की है जिसमें आपको जानवरों के बीच ऊंट को खोजना है। वे इस तस्वीर को साझा करते हुए कैप्शन में लिखते हैं – टेस्ट योर आइज (Test Your Eyes) मतलब अपनी नजरों की परीक्षा लीजिए। क्या आप इस तस्वीर में एक ऊंट खोज सकते हैं?


चलिए अब आप भी इस तस्वीर को ध्यान से देखिए और इसमें ऊंट को खोजने की कोशिश कीजिए। हम भी देखें आपका दिमाग और आंखें कितनी तेज है। वैसे आईपीएस के इस पोस्ट पर बहुत से लोगों ने जवाब देने की कोशिश की भी है। कुछ इसमें सफल हुए तो कुछ असफल। यदि आप अभी भी तस्वीर में ऊंट नहीं खोज पाए हैं तो टेंशन न लें। हम आपको सही जवाब बता देते हैं।


उम्मीद करते हैं कि आप ने भी सही जवाब खोज लिया होगा। यदि नहीं तो तस्वीर में देख ही सकते हैं कि ऊंट कहां छिपा हुआ है। चलिए अब फटाफट यह पहेली अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर दीजिए। आप भी उनके दिमाग का टेस्ट लेकर देखिए कि वे इसका सही उपाय बता पाते है या नहीं।

brain activity found camel

इस तरह की दिमागी कसरत हमे अक्सर करते रहना चाहिए। इससे हमारा दिमाग शार्प होता है। साथ ही हमारे सोचने और तुरंत निर्णय लेने की क्षमता भी बढ़ती है। वैसे आप ने ऊंट कितनी देर में खोज लिया था?

Back to top button