स्वास्थ्य

सुबह या रात, दूध पीने के लिए कौन सा समय है बेस्ट? जानिए

आयुर्वेद (Ayurveda) के अनुसार हर चीज के खाने का एक सही समय होता है। यदि आप इन चीजों को उचित समय पर खाते हैं तो आपको उसका अधिकतम लाभ मिलता है। ऐसे में आज हम आपको दूध पीने का सही समय बताने जा रहे हैं। इस बात में कोई शक नहीं कि दूध सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन यदि आप इसका अधिकतम लाभ लेना चाहते हैं तो इसे सही समय पर पीना जरूरी होता है। वहीं गलत टाइम पर दूध पी लिया जाए तो लेने के देने भी पड़ सकते हैं।

woman drinking milk

कुछ लोगों को सुबह नाश्ते के समय दूध पीना अच्छा लगता है तो कुछ को रात को डिनर के बाद दूध पीने की आदत होती है। अब इनमें से कौन सा समय अच्छा या बुरा है ये कई बातों पर निर्भर करता है। सुबह और रात दोनों समय दूध पीने के फायदें भी है और नुकसान भी हैं। इसलिए पहले आप इनके फायदे नुकसान पढ़ लीजिए और फिर अपने हिसाब से दूध पीने का सही समय तय कर लीजिए।

सुबह दूध पीने के फायदें

digestive system

यदि आप सुबह दूध पीना पसंद करते हैं तो बेहतर होगा आप इसे सीरियल (Cereal) के साथ पिएं। एक गिलास दूध में थोड़ा सीरियल मिलाकर पीने से आप दिनभर एनर्जेटिक रहेंगे। सुबह दूध का सेवन करने से दूध में उपस्थित पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन और विटामिन्स जैसे सारे पोषक तत्व आपको दिनभर ऊर्जावान रखेंगे।

सुबह दूध पीने के नुकसान

milk in glass

सुबह सुबह दूध को नाश्ते की जगह या नाश्ते के साथ लेना एक हेवी मील हो सकता है। ऐसे में इसे हजम करने में आपको दिक्कत आ सकती है। ये चीज आपको पेट दर्द की समस्या भी दे सकती है। इसलिए कमजोर पाचन तंत्र वालों को सुबह दूध पीने से बचना चाहिए।

रात को दूध पीने के फायदें

milk benefits

रात को दूध पीकर सोने से पेट भरा रहता है। आपको भूख नहीं लगती है। इस वजह से रातभर चेन की नींद आती है। इसके अलावा दूध आपकी मांसपेशियों को रिलैक्स करने का काम भि करता है। ये मांसपेशियों कि टेंशन से लड़ता है और आपकी थकान दूर कर देता है। इस कारण रातभर आपको मीठी नींद आती है। इतना ही नहीं रात को दूध पीने से स्किन भी फ्रेश और जवान बनी रहती है।

रात को दूध पीने के नुकसान

stomach pain 3

यदि आपको लैक्टोज इन्टॉलरेंट (Lactose Intolerant) की प्रॉब्लम है तो रात को दूध पीने से पेट दर्द और भारीपन की दिक्कत हो सकती है। वहीं रात को दूध पीकर सोने से बॉडी का इन्सुलिन लेवल (Insulin Level) भी बढ़ता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रात में दूध पीने से बचना चाहिए।

Back to top button