स्वास्थ्य

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद ये लक्षण दिखने पर हो जाएं सावधान, तुंरत अस्पताल जाकर करवाएं इलाज

भारत में तेजी के साथ कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है और रोज लाखों की संख्या में लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है। इसी बीच सरकार ने हेल्थकेयर वर्कर्स और वैक्सीन लेने वालों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। जिसमें वैक्सीन के साइड-इफेक्ट को लेकर लोगों को जानकारी दी गई है। सरकार की ओर से जारी की गई एडवाइजरी में कुछ ऐसे लक्षणों का जिक्र किया गया है। जिनके दिखने पर तुरंत अस्पताल जाने की सलाह लोगों को दी गई है।

corona vaccination

ब्रिटेन और कई अन्य देशों में कोविशील्ड वैक्सीन लेने के बाद रक्त स्राव और खून के थक्के जमने के मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच भारत सरकार ने नई एडवाइजरी जारी की है। नई एडवाइजरी में भारत सरकार ने लोगों से अपील की गई है कि वे टीका लेने के 20 दिन के भीतर ब्लड क्लॉट्स यानी खून के थक्के जमने के लक्षणों की पहचान करें। अगर कोई गंभीर लक्षण नजर आते हैं। तो टीकाकरण केंद्र पर जाकर उसकी रिपोर्ट करें।

chest pain

सरकार की एडवाइजरी के मुताबिक, कोई भी वैक्सीन लेने के बाद अगर आपके शरीर में सूजन, छाती में दर्द, बिना उल्टी के पेट दर्द, तेज सिर दर्द और सांस लेने में तकलीफ हो। तो इसे नजरअंदाज न करें। ये गंभीर लक्षण हैं और इनके दिखते ही टीकाकरण केंद्र पर जाकर जानकारी दें

सरकार के अनुसार अगर आपको इंजेक्शन लगने वाली जगह के अलावा शरीर के किसी भी हिस्से पर लाल रंग के धब्बे नजर आ रहे हैं तो इसे नजरअंदाज करने की गलती न करें। ये ब्लड क्लॉट्स के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको माइग्रेन की समस्या नहीं है, लेकिन उसके बावजूद तेज सिर दर्द हो रहा है।

vomitting

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद अगर आपको कमजोरी हो रही है। बिना किसी कारण के लगातार उल्टी हो रही है। आंखों में दर्द है या धुंधला दिख रहा है। शरीर के किसी अंग ने काम करना बंद कर दिया है। तो इसकी जानकारी तुरंत डॉक्टर को दें।

corona vaccine

वैक्सीन के प्रतिकूल प्रभावों को लेकर गठित राष्ट्रीय समिति के अनुसार देश में ब्लड क्लॉट के बहुत कम मामले कोविशील्ड वैक्सीन से जुड़े हो सकते हैं। समिति के मुताबिक भारत में कोविशील्ड वैक्सीन की प्रति 10 लाख खुराक पर खून के थक्के जमने के सिर्फ 0.61 फीसदी मामले अभी तक सामने आए हैं।

corona vaccine

वैज्ञानिक अध्ययन बताते हैं कि वैक्सीन लेने के बाद खून के थक्के जमने का खतरा यूरोपीय मूल के व्यक्तियों की तुलना में दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशियाई मूल के व्यक्तियों में लगभग 70 फीसदी कम है।

भारत सरकार की ओर से जारी की गई ये एडवाइजरी खासकर कोविशील्ड की वैक्सीन लेने वाले लोगों के लिए जारी की गई है। दरअसल राष्ट्रीय एईएफआई (टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटना) समिति का कहना है कि कोवैक्सीन टीका लगाने के बाद खून के थक्के जमने का एक भी मामला अभी तक दर्ज नहीं किया गया है।

Back to top button