रिलेशनशिप्सस्वास्थ्य

इस कारण महिलाओं में कम हो जाती है सेक्स की इच्छा, बढ़ाने के लिए रोज करें ये काम

एक महिला की यौन इच्छा में समय के साथ कई बदलाव होते हैं। खासकर बढ़ती उम्र में उनकी यौन इच्छा में कमी देखि जा सकती है। लेकिन सिर्फ उम्र ही कारण नहीं होता है। एक और चीज है जिसके चलते महिलाओं की सेक्स में दिलचस्पी कम होने लगती है। इस बात पर स्कॉटडेल के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी की है। इस स्टडी में लेखक और मेयो क्लिनिक में मेडिसिन की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ जुलियाना क्लिंग (Dr. Julianna Cling) ने इस टॉपिक पर कई दिलचस्प बातें बताई।

woman not in mood

डॉक्टर क्लिंग की माने तो महिलाओं की यौन इच्छा का कनेक्शन उनकी नींद से होता है। इस स्टडी के मुताबिक यदि कोई महिला बढ़ती उम्र में भी अपनी यौन इच्छा बढ़ाना चाहती है तो उसे पर्याप्त नींद लेना चाहिए। इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो महिलाएं अच्छी नींद नहीं लेती हैं उनमें यौन समस्याएं होने के चांस डबल हो जाते हैं। उनकी यौन इच्छा या उत्तेजना भी कम हो जाती है।

woman not in mood

यह स्टडी 3,400 से अधिक महिलाओं पर हुई है जिनकी उम्र 53 साल थी। इनमें से 75 प्रतिशत महिलाओं को अच्छे से नींद लेने की आदत नहीं थी, वहीं 54 प्रतिशत महिलाओं को कोई न कोई यौन समस्या भी थी। इस स्टडी में महिलाओं से उनकी सेक्स लाइफ से जुड़ी कई बातें पूछी गई। इस दौरान पता चला कि अच्छी नींद न लेने वाली महिलाओं में यौन इच्छा की कमी ज्यादा थी।

Decreased sexual desire of women

नींद और सेक्स को प्रभावित करने वाली अन्य वजहें जैसे मेनोपॉज की स्थिति पर भी शोधकर्ताओं ने स्टडी की। स्टडी में देखा गया कि जो महिलाएं पांच घंटे से कम नींद लेती थी उनके अंदर यौन समस्याएं होने का खतरा अधिक था। डॉक्टर क्लिंग के अनुसार सेक्शुअल डिस्फंक्शन एक टाइप की यौन समस्या है जिसका कनेक्शन खराब नींद से है। इस कारण महिलाओं में यौन इच्छा, उत्तेजना मे कमी और प्राइवेट पार्ट में दर्द जैसी दिक्कतें देखी जा सकती है।

sleep

डॉक्टर क्लिंग ने आगे बताया कि ‘अच्छी नींद न लेने पर इसका बॉडी पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। ये चीज आगे चलकर थकान और यौन समस्याओं जन्म देती है। वहीं अच्छी नींद लेने पर आपका यौन जीवन भी अच्छा होता है। यदि आप अच्छी नींद चाहते हैं तो कैफीन कम मात्रा में यूज करें। वहीं दोपहर के बाद कॉफी न पिए। बेड पर जाने के बाद फोन और कंप्यूटर का इस्तेमाल बंद कर दें। एक निश्चित समाए पर सोने की आदत बना लें। ऐसा करने पर बढ़ती उम्र में भी आपकी यौन इच्छा में कोई कमी नहीं आएगी।’

Show More
Back to top button