बॉलीवुड

अभिनेत्री रीमा लागू की आज है पुण्यतिथि, कभी अपने बेटे को गोली मारकर आई थी सुर्ख़ियों में

बॉलीवुड अभिनेत्री रीमा लागू ने अपने करियर में काफी यादगार काम किया है. वैसे तो उन्होंने कई फिल्मों में अभिनय किया है, लेकिन उन्हें असली पहचान माँ का किरदार निभा कर मिली थी. आज इस अभिनेत्री की पुण्यतिथि है. रीमा लागू का निधन वर्ष 2017 में 18 मई के दिन हुआ था. इस अभिनेत्री का निधन दिल का दौरा पड़ने से हुई थी. इस एक्ट्रेस ने मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में अंतिम सांस ली थी.

reema lagoo

रीमा ने मराठी और हिंदी फिल्मों के अलावा कई टीवी कार्यक्रमों में भी अभिनय किया था. रीमा लागू को विशेषकर फिल्मों में उनके मां के रूप में निभाए गए उनके किरदारों के लिए याद किया जाता है. जहां उनसे पहले माँ की छवि सिर्फ आसुओं वाली थी. वहीं उन्होंने माँ की छवि एक मुस्कान के साथ बनाई थी. रीमा अपनी निजी जिंदगी में भी काफी जिंदादिल इंसान थी. अभिनेत्री रीमा लागू ने अपने करियर की शुरुआत मराठी सिनेमा से की थी.

reema lagoo

एक्ट्रेस रीमा लागू का असली नाम नयन खदबड़े था. उनकी माँ भी एक जानी मानी प्रसिद्ध मराठी एक्ट्रेस थी उनका नाम मंदाकिनी खदबड़े था. अपनी पढाई के दौरान ही रीमा को एक्टिंग का चस्का लग गया था. हाईस्कूल की पढ़ाई ख़त्म करने के बाद उन्होंने कई मराठी फिल्मों में काम किया. इसके बाद वह कई सालों तक मराठी की सफलतम एक्ट्रेस बनी रही. इसके बाद 1980 में उन्होंने फिल्म कलयुग से बतौर सह अभिनेत्री हिंदी सिनेमा में अपना डेब्यू किया था.

reema lagoo

इसी दौरान एक बार उनकी मुलाकात मराठी एक्टर विवेक लागू से हुई. उनसे शादी के बाद दोनों की एक बेटी भी है जिसका नाम मृण्मयी लागू है. शादी के कुछ वर्षों तक तो दोनों में प्यार बना रहा, लेकिन समय के साथ दोनों में अनबन होने लगी. इसके बाद रीमा ने अपने पति से अलग होने का फैसला लिया और वह अपने पति विवेक लागू से अलग हो गईं.

reema lagoo

इसके बाद रीमा ने अकेले ही अपनी बेटी की परवरिश की. अपने चार दशक के करियर में रीमा लागू के ऊपर कभी किसी तरह का दाग नहीं लगा. रीमा हिंदी के बड़े अभिनेताओं जैसे; सलमान खान, अजय देवगन, शाहरुख खान, संजय दत्त आदि की मां का किरदार निभा चुकी है. रीमा को फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ से बड़ी पहचान मिली थी. इस फिल्म में वह सलमान खान की माँ बनी थी. आपको बता दें कि इस एक्ट्रेस ने अपनी मौत से चंद घंटो पहले तक भी काम किया था. शूट से वह अपने घर आई और आधी रात को उनके सीने में दर्द उठा और अस्पताल ले जाते समय उनकी मौत हो गई.

reema lagoo

रीमा ने अपने करियर में 95 से ज्यादा फिल्में की थी. रीमा लागू की यादगार फिल्मों में से एक है संजय दत्त स्टारर वास्तव. फिल्म में अभिनेत्री ने संजय की माँ का किरदार निभाया था. एक ऐसी माँ जो अपने बेटे को गैंगस्टर बनता देख उसे गोली मार देती है. इस सीन की शूटिंग के लिए रीमा को काफी मशक्क़त करनी पड़ी थी. क्योंकि जो गन उन्होंने पकड़ी थी वह काफी भारी थी.

Back to top button