बॉलीवुड

टीवी के अमर सीरियल : इन 5 धारावाहिकों ने सबको पछाड़ रचा इतिहास, घर-घर में हुए मशहूर

भारतीय टेलीविजन का इतिहास बहुत बड़ा और सफ़ल रहा है. भारतीय टीवी धारावाहिकों ने घर-घर में दर्शकों के दिलों में ख़ास पहचान बनाई है. इस पैमाने पर कई टीवी सीरियल खरे उतरे हैं. समय के साथ चाहे उस तरह के धारावाहिक न बने हो जो दर्शकों को बांधे रखने में कामयाब रहे हैं, हालांकि 80 और 90 के दशक में कई ऐसे धारावाहिक आए जिन्होंने दर्शकों से जमकर वाहवाही लूटी और भारतीय टीवी के इतिहास में ये सीरियल अमर हो गए. आज आपको भारतीय टेलीविजन के ऐसे ही 5 सबसे सफ़ल और लोकप्रिय धारावाहिकों के बारे में हम बताने जा रहे हैं…

रामायण…

ramayan

भारतीय टीवी के इतिहास में यह धारावाहिक अमर हो गया है. साल 1987 में रामायण की शुरुआत हुई थी. यह धारावाहिक करीब डेढ़ साल तक चला था. रामानंद सागर के निर्देशन में ऐसी राम कहानी तैयार हुई जिसकी गाथा आज भी हर कोई गाते रहता है. बीते वर्ष लॉक डॉन में जब रामायण का दोबारा प्रसारण हुआ था तो धारावाहिक ने रिकॉर्ड तोड़ व्यूज बटोरे थे. रामायण की शुरुआत होते ही लोग टीवी सेट से चिपक जाया करते थे. भारतीय टीवी इतिहास में आज तक ऐसा धारावाहिक नहीं बना है. अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया, सुनील लहरी, दारा सिंह, अरविंद त्रिवेदी जैसे कलाकारों ने क्रमश: भगवान श्री राम, माता सीता, लक्ष्मण जी, हनुमान जी और रावण के किरदार अदा किए थे.

महाभारत…

mahabharat

महाभारत भी भारतीय टीवी के इतिहास में अमर धारावाहिक के रूप में गिना जाता है. ‘महाभारत’ का निर्देशन भी रामानंद सागर ने किया था. महाभारत की अपार सफ़लता के बाद रामानंद सागर टीवी पर महाभारत लेकर आए. अक्टूबर 1988 में ‘महाभारत’ धारावाहिक की शुरुआत हुई थी. ‘रामायण’ की भांति ही महाभारत को भी दर्शकों का भरपूर प्यार मिला और यह धारावाहिक भी सफ़लता के नए झंडे गाड़ गया. फिरोज खान, गजेन्द्र सिंह चौहान, मुकेश खन्ना, पुनीत इस्सर, पंकज धीर, सुरेंद्र पाल, नितीश भारद्वाज, चेतन हंसराज, गुफी पेंटल, उमाशंकर, आर्यन वैद्य, किरण करमरकर, हर्षद चोपड़ा जैसे सितारों ने इसमें मुख्य भूमिकाएं अदा की थी.

चंद्रकांता…

chandrakanta

बात करते हैं अब चंद्रकांता की. यह धारावाहिक 90 के दशक का चर्चित और बेहद लोकप्रिय धारावाहिक रहा है. लेखक देवकी नंदन खत्री की काल्पनिक कहानी पर आधारित यह धारावाहिक हर किसी ने काफी पसंद किया था. साल 1994 में इस धारावाहिक की शुरुआत हुई थी और यह साल 1996 तक चला था. इसके लगभग 133 एपिसोड प्रदर्शित किए गए थे. इसमें क्रूर सिंह का किरदार अखिलेश मिश्र ने निभाया था. उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया. वहीं अभिनेता इरफ़ान खान भी चंद्रकांता का हिस्सा रहे हैं.

शक्तिमान…

shaktimaan

शक्तिमान : इस नाम और धारावाहिक से हर कोई बहुत अच्छे से परिचित होगा. इस धारावाहिक ने जाने-माने अभिनेता मुकेश खन्ना को सफ़लता के शिखर पर पहुंचा दिया था. मुकेश खन्ना इस सीरियल के मुख्य पात्र थे. यह धारावाहिक ख़ासकर बच्चों को बहुत पसंद आता था. बच्चों को इस सीरियल ने अपना दीवाना बनाकर रखा था. शक्तिमान के 400 एपिसोड प्रदर्शित हुए थे. दूरदर्शन पर इस सीरियल की शुरआत 13 सितंबर 1997 को हुई थी, वहीं इसका समापन मार्च 2005 में हुआ था. बच्चों को शक्तिमान का एक खास तरह से हाथ घुमाकर आसमान में उड़ जाना बहुत रास आता था. ख़ास बात यह है कि, शक्तिमान को भारत का पहला सुपरहीरो भी कहा जाता है.

चाणक्य…

chanakya

अब बात करते हैं चतुर, चालाक चाणक्य की. सदियों पहले एक महान विद्वान हुए आचार्य चाणक्य के जीवन पर आधारित यह धारावाहिक भी दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया. आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों के लिए ख़ूब प्रसिद्ध थे और आज भी है. लोगों के दिलों पर रामायण और महाभारत की भांति ही चाणक्य की कूटनीति वाले सीरियल ‘चाणक्य’ ने भी राज किया. इसका निर्देशन चंद्र प्रकाश द्विवेदी ने किया था. यह धारावाहिक दूरदर्शन पर 8 सितंबर 1991 से 9 अगस्त 1992 तक प्रसारित किया गया था.

Back to top button