समाचार

इजरायल की बड़ी चाल, हमास को फंसाया उसके ही ‘गढ़’ में, आफत बन गई थी ये खुफिया सुरंग

फिलिस्तीन और इजरायल में छिड़ी जंग दुनियाभर में चर्चा का विषय बनी हुई है. इजरायल लगातार फिलिस्तीन पर भारी पड़ता हुआ नज़र आ रहा है और एक बार फिर इजरायल ने फिलिस्तीन को अपनी ताकत दिखाई है. दरअसल, हाल ही में गाजा में जारी हिंसा के बीच इजरायली सेना ने हमास को अपने जाल में फंसाकर उसे मुंहतोड़ जवाब दिया है.

israel and palestine

दरअसल, बात यह है कि, गाजा में जहां पर हिंसक घटनाएं हो रही है वहां पर इजरायल ने फिलिस्तीन पर नया दांव खेला है. इजरायल ने फिलिस्तीन को उसके ही घर में घेर दिया है और बड़ी घटना को अंजाम दिया है. इजरायली सेना ने पहले कहा था कि, गाजा में जमीन पर हमला किया जाएगा. सेना ने ऐसा फिलिस्तीन को अपने जाल में फंसाने के लिए किया था, जिससे कि हमास ( फ़िलिस्तीनी सुन्नी मुसलमानों की एक सशस्त्र संस्था है जो फ़िलिस्तीन राष्ट्रीय प्राधिकरण की मुख्य पार्टी है) अपने लड़ाकों को अंडरग्राउंड टनल में भेज दे. इस संदेश की सहायता से इजरायल ने अपने जाल में फिलिस्तीन को घेर लिया और उसे भारी नुक़सान पहुंचा दिया.

israel and palestine

जानकारी के मुताबिक, अभी यह तो पता नहीं चल पाया है कि, इजरायली सेना के हमले में हमास को कितना नुकसान झेलना पड़ा है, हालांकि कहा जा रहा है कि, इजरायल ने हमास के कई लड़कों को मार गिराया है. वहीं कई लड़कों के अंडरग्राउंड टनल में अब भी दबे होने की आशंका जताई जा रही है.

israel and palestine

जिन सुरंगों में हमास के लड़ाके छिपे हुए थे वे एक लंबे अरसे से इजरायल के लिए परेशानी का सबब बनी हुई थी, लेकिन अब इजरायल ने फिलिस्तीन और हमास को उसी के जाल में फंसाकर उसे भारी नुक़सान पहुंचा दिया है. बता दें कि, इन सुरंगों में लड़ाकों से लेकर हथियारों तक को छिपाने का इंतजाम किया गया है. जहां इजरायल की ओर से सेना लड़ रही है तो वहीं फिलिस्तीन की ओर से हमास ने मोर्चा संभाल कर रखा है, लेकिन इजरायल फिलिस्तीन पर भारी पड़ रहा है.

इस तरह से हुआ हमला…

israel and palestine

IDF (इजरायल डिफेंस फोर्स) ने इस बात की पुष्टि की है कि, सुरंगों के भीतर छिपे हुए हमास के लड़कों पर हमला किया गया है. बताया गया कि, सुरंग से जब उग्रवादी बाहर निकले तो उन्होंने देखा कि सामने सैनिक और टैंक तैनात थे जो नाइट विजन के साथ उनका इंतजार कर रहे थे. हमास के लड़ाकों पर इजरायली सेना द्वारा जमीनी और हवाई हमले किए गए. इन सुरंगों को मेट्रो नाम से जाना जाता है और इजरायली सेना ने इन्हें नष्ट करने के लिए एक ऑपरेशन चलाया और उसे ‘द मेट्रो’ नाम दिया गया.

हमास के लिए उपयोगी रही है सुरंगे…

israel and palestine

ये सुरंगे हमास के लिए साल 2006 से उपयोगी रही है. इससे पहले इजरायल और फिलिस्तीन के बीच साल 2014 में भी जंग छिड़ चुकी है तब भी हमास के लड़कों ने इनका इस्तेमाल हथियार लाने-ले जाने, इजरायल में दाखिल होने, सैनिकों को निशाना बनाने के लिए किया था और यह सिलसिला अब भी जारी है.

ख़ुफ़िया सुरंग…

israel and palestine

ये टनल बेहद ख़ुफ़िया टनल है. हमास और फिलिस्तीन के दृष्टिकोण से इनका एक महत्पूर्ण रोल है. बता दें कि, साल 2006 में हमास द्वारा इनकी मदद से ही इजरायली सैनिक जिलाद शालित को किडनैप किया गया था और जिलाद को पांच साल तक कैद में रखा गया था. आज इन्हीं सुरंगों की मदद से फिलिस्तीन इजरायल को आंख दिखाता है. हालांकि इजरायल भी हमास के इन ख़ुफ़िया ठिकानों को नष्ट करने में लगा हुआ है, लेकिन अभी तक वह इसमें सफल नहीं हो पाया है. इनकी छत कॉन्क्रीट से बनी है. इनकी मजबूती इन्हें बेहद ख़ास और अलग बनाती है.

Back to top button