विशेष

भारत के कप्तान विराट कोहली के शरीर पर बने हुए इतने सारे टैटू, जानें उनके हर एक टैटू का मतलब

भारत में किकेट का अपना एक अलग ही जलवा है. यहाँ क्रिकेट को लेकर लोगों में एक अजीब तरह की दीवानगी है. क्रिकेट को भारत में धर्म की तवज़्ज़ो दी जाती है. क्रिकेट यह कितना लोकप्रिय है इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहाँ के हर घर में पलने वाला बच्चा बड़ा होकर क्रिकेटर बनने का सपना देखता है. इतना ही नहीं दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट बोर्ड भी BCCI भारत का ही है. दुनिया की सबसे बड़ी और महंगी क्रिकेट लीग भी भारत में में ही खेली जाती है.

Virat Kohli

आज हम भारतीय क्रिकेट टीम के मोजूद कप्तान विराट कोहली के बारे में बात करेंगे. विराट कोहली भारत के कप्तान होने के साथ-साथ दुनिया के सबसे मशहूर खिलाडी भी है. उनकी बैटिंग उनकी फिटेनस और उनकी फॉर्म का हर कोई उनका दीवाना है. जब भी विराट कोहली मैदानमे उतरते है तो हर तरफ उनके नाम की ही गूंज सुनाई देती है. इसके साथ ही आपने विराट कोहली को बॉडी पर कई सारे टैटू देखें होंगे. क्या आपको पता है उनके हर टैटू का एक मतलब है.

Tattoo

भारत के स्टार बल्लेबाज़ और कप्तान विराट कोहली ने अपने करियर के दौरान उन्होंने अपनी बॉडी पर अब तक 11 टैटू बनवाए हैं. उन्होंने ये सभी टैटू एक खास मकसद से बनवाए हैं. आइए जानते है विराट कोहली के हर टैटू एक का मतलब. सबसे पहले आता है मां के नाम का टैटू. विराट कोहली ने अपना सबसे पहला टैटू अपनी मां सरोज के नाम से करवाया था. ये टैटू उनके बाएं हाथ पर ऊपर की ओर बना है.

Virat Kohli Tattoo

इसके बाद बात करे उनके दूसरे टैटू की तो विराट कोहली के पिता का नाम प्रेम कोहली था. उन्होंने अपनी बांह पर पीछे की ओर पिता का नाम लिखवाया हुआ है. इसके साथ ही उन्होंने भगवान का टैटू भी बनवाया हुआ है. विराट कोहली भगवान शिव के बहुत बड़े भक्त हैं. इसलिए उनके बाएं हाथ में भगवान शिव का टैटू भी बना हुआ है. इसमें कैलाश पर्वत पर भगवान शिव को ध्यान करते हुए दिखाया देखा जा सकता है. इसके अलावा 2008 में कोहली ने वनडे इंटरनेशनल किकेट में डेब्यू किया था. विराट भारत की तरफ से वनडे में पदार्पण करने वाले 175वें खिलाड़ी बने थे. विराट की वनडे कैप का नंबर 175 है.

Virat Kohli tattoo in body

इसके बाद में विराट कोहली ने 269 का टैटू भी बनवाया हुआ है. कोहली ने जून 2011 में किंग्स्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा और वह 269वें खिलाड़ी बने. इसलिए उन्होंने इसक टैटू बनवाया हुआ है. इस खिलाड़ी ने बाएं बाजू पर जापानी समुराई योद्धा का टैटू भी बनवाया है. यह जापानी समुराई हाथ में एक तलवार लिए दिखाई देता है. आपको बता दे कि विराट इस टैटू को अपना ‘गुडलक’ मानते है.

विराट ने ओम का टैटू भी अपने शरीर पर बनवाया हुआ है. कोहली का जन्म 5 नवंबर, 1988 को हुआ हुआ था. उनकी राशि स्कॉर्पियो है, इसलिए कोहली ने अपनी राशि दाहिने हाथ पर लिखवाई है. इसके साथ ही ट्राइबल टैटू का हाथ भी बना हुआ है. यह उनके जनजाति, टीम और निश्चित रूप से, उनकी लड़ाई की भावना को दर्शाता है.

Back to top button