स्वास्थ्य

घर में बैठे चमकाएं अपने हाथ व नाखून, जानें मैनीक्योर करने का सबसे आसान तरीका

हाथों की देखभाल अगर सही से न की जाए, तो नाखूनों में मेल जमा हो जाती है और हाथ काले पड़ जाते हैं। इसलिए ये बेहद ही जरूरी है कि समय-समय पर अपने हाथों की सफाई करवाते हैं और इन्हें साफ रखें। मैनीक्योर की मदद से हाथों और उंगलियों को खूबसूरत बनाया जाता है। मैनीक्योर करना बेहद ही सरल है और इसे आसानी से घर में किया जा सकता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको मैनीक्योर करने की विधि बताने जा रहे हैं। लेकिन उससे पहले जानते हैं मैनीक्योर करने से क्या लाभ मिलते हैं।

मैनीक्योर के फायदे – Manicure Benefits in Hindi

  • मैनीक्योर करने से ब्लड सर्कुलेशन सही होता है।
  • मैनीक्योर की मदद से नाखून साफ रहते हैं और संक्रमण से बचाव होता है।
  • नाखून मजबूत बनें रहते हैं और टूटते नहीं हैं।
  • हाथों की त्वचा मुलायम हो जाती है और नाखूनों में चमक आ जाती है।

मैनीक्योर करने की सामग्री –

मैनीक्योर करने के लिए नीचे बताई गई चीजों की जरूरत पड़ेगी।

नेल पॉलिश रिमूवल
नेल क्लिपर
रूई
नेल बफर
क्यूटिकल पुशर एंड निप्पर
क्यूटिकल रीमूवर या क्यूटिकल क्रीम
मॉइस्चराइजर
नेल पॉलिश
एक क्लियर या ट्रांसपैरेंट नेल कोट

मैनीक्योर करने की विधि

नेल पॉलिश साफ करें

सबसे पहले अपने नाखून पर लगा नेल पॉलिश साफ कर लें और इनपर लगा नेल पेंट पूरी तरह से साफ करने के बाद पानी से हाथों को साफ कर लें।

नाखून काटें

अगर नाखून ज्यादा बड़े हैं तो इन्हें ट्रिम करें। नाखून काटते समय इस बात का ध्यान रखें की इन्हें बहुत छोटा न करें।

नेल फाइलर करें

नाखूनों को आकार देने के लिए नेल फाइलर का उपयोग करें। नेल फाइलर से नाखून घिसने के बाद एक बड़ा कांच का कटोरा लें। इसमें गर्म पानी डालें। इस पानी में क्लींजर मिलाएं और अपने हाथों को इसमें कुछ दर के लिए डुबाकर रखें। ऐसा करने से हाथ, उंगलियों और नाखूनों की गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाएं कमजोर हो जाती है। साथ में ही गंदगी भी बाहर निकल आती है। अब आप नेल ब्रश का उपयोग करें और उससे नाखूनों को साफ करें।

क्यूटिकल क्रीम लगाएं

अपने नाखूनों और हाथों को पानी से साफ कर लें। फिर कपड़े से इन्हें पोंछ लें। इनको सूखा लें फिर इनपर क्यूटिकल क्रीम से मालिश करें। इसके बाद क्यूटिकल पुशर की मदद से क्यूटिकल को धीरे-धीरे पीछे करें। क्यूटिकल्स साफ हो जाएं, तो अतिरिक्त क्रीम को हटा दें। क्यूटिकल हटाने के लिए क्यूटिकल रिमूवर लगा सकते हैं।

मॉइस्चराइज लगाएं

हाथों पर अच्छा मॉइस्चराइज लगाएं और इससे मसाज करें। अपनी उंगलियों और अपने नाखूनों के आसपास के क्षेत्र पर अच्छे से मॉइस्चराइजर लगाएं और मसाज करें। कुछ देर मसाज करने के बाद हाथों को साफ कपड़े से पोंछ दें।

नेल पॉलिश लगाएं

अब आप नेल पॉलिश लगा लें। बेस कोट के रूप में आप एक ट्रांसपेरेंट नेल पॉलिश लगाएं। ट्रांसपेरेंट नेल पॉलिश लगाने से नेल पेंट में चमक आ जाती है। बेस कोट सूख जाने के बाद, उस पर अपनी पसंदीदा नेल पॉलिश लगा लें। नेल पॉलिश के कम से कम दो कोट को लगाएं। अगर नाखूनों में ओर चमक चाहते हैं। तो नेल पेंट के ऊपर ट्रांसपेरेंट नेल पॉलिश की एक ओर कोट लगा लें।

मैनीक्योर की विधि जाने के बाद आप इसे जरूर करें। ये बेहद ही आसान है और महज एक घंटे के अंदर ही हो जाता है।

Back to top button