बिज्ञान और तकनीक

एक जून से गूगल ड्राइव और स्टोरेज डिवाइस का उपयोग पड़ेगा महंगा, बन्द हो रही मुफ़्त सेवाएं

गूगल की इस सेवा का निर्धारित सीमा से अधिक उपयोग पर लगेंगे पैसे। जानिए कितना और क्यों?

फ़ोटो खींचना और फ़िर उसे सहेजना लगभग हर किसी की पसंद होती है। हर शख्स फ़िर चाहें वह आम हो या ख़ास अपनी कुछ यादों को संग्रहित करके रखना चाहता है। ऐसे में बढ़ती टेक्नोलॉजी के दौरान व्यक्ति अपनी यादों को फ़ोटो अथवा वीडियो के रूप में संग्रहित करना ज़्यादा मुनासिब समझता है। आज़कल फ़ोटो और वीडियो को अपने स्मार्टफोन में ही स्टोर करने का चलन भी काफ़ी तेज़ी से बढ़ा है। इसके पीछे का कारण स्पष्ट है, क्योंकि यह आसान और सस्ता माध्यम है। स्मार्टफोन फ़ोन के साथ स्टोरेज डिवाइस इनबिल्ट जो मिलती।

हाँ बशर्तें कि फ़ोन की गैलरी में सुरक्षित की गई फोटोज़ अथवा वीडियो अनचाहें में डिलीट भी हो सकती। इससे बचने के लिए ही शायद गूगल की तरफ़ से गूगल फ़ोटो अथवा गूगल ड्राइव की सुविधाएं अपने उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराई गई। लेकिन अब यही गूगल जो दुनियाभर में फोटो और वीडियो स्टोरेज के लिए मुफ्त में अपनी सेवा देने का कार्य कर रहा था। वह जल्द ही इन सेवाओं के लिए पैसा वसूलने लगेगा।

जी हां एक जून से गूगल इन सेवाओं के लिए चार्ज करना शुरू कर देगा। कंपनी अपने इस फैसले को लेकर पहले ही ऐलान कर चुकी थी। मतलब अब गूगल ड्राइव और गूगल फ़ोटो स्टोरेज फीचर की सुविधा वही यूज़र्स उठा पाएंगे जो इसके लिए गूगल को भुगतान करेंगे। गूगल इन सेवाओं के लिए पैसे वसूलने की तैयारी में तो है, लेकिन पहले से 15 जीबी डाटा स्टोर की जो सुविधा गूगल अपने यूज़र्स को उपलब्ध करा रहा उसके लिए पैसे नहीं लिए जाएंगे।

गूगल फोटो और ड्राइव का निर्धारित क्षमता से ज्यादा उपयोग करने पर देना होगा चार्ज

बता दें कि गूगल फोटो मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा देता आया है, जिस पर अब चार्ज लगना शुरू हो जाएगा। एक जून 2021 से इसकी मुफ्त सुविधा बंद की जा रही है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप गूगल फोटो या ड्राइव या किसी अन्य जगह अपनी फोटो या डाटा स्टोर करते हो तो उसके लिए आपको चार्ज देना होगा।

कितने से अधिक डाटा स्टोर पर लगेगा चार्ज

यहां जानकारी के लिए बता दें कि मौजूदा समय में गूगल की तरफ से ग्राहकों को अनलिमिटेड मुफ़्त स्टोरेज की सुविधा दी जा रही है, जिसके माध्यम से वो अपने फोटो, डॉक्यूमेंट, वीडियो या कोई भी चीज ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं और इंटरनेट के जरिए उसे कहीं ही एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि गूगल अपने ग्राहकों को 15 जीबी तक स्टोरेज करने की सुविधा देता है लेकिन ग्राहकों को इससे ज्यादा स्पेस की जरूरत है और वो इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए उन्हें आने वाले दिनों में अलग से चार्ज देना पड़ेगा।

डाटा स्टोर के लिए कितना देना होगा चार्ज

अगर गूगल का कोई ग्राहक 15 जीबी से ज्यादा स्टोरेज इस्तेमाल करना चाहता है तो उन्हें हर महीने 1.99 डॉलर यानी 146 रुपये देने होंगे। कंपनी की तरफ से इसे “गूगल वन” नाम दिया गया है। इसका सालाना चार्ज 19.99 डॉलर या फिर करीब 1500 रुपये है। ग्राहक को नए फोटो और वीडियो स्टोर करने के लिए चार्ज देना होगा, वहीं पुराने फोटो और वीडियो पहले की ही तरह सुरक्षित रहेंगे।

Back to top button