समाचार

कोरोना वैक्सीन लगवाने गई महिला, नर्स ने एकसाथ लगा दिए 6 डोज़, जाने फिर क्या हुआ

कोरोना वायरस का प्रकोप पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। इस वायरस का अभी तक कोई भी सटीक इलाज नहीं आया है। बस वायरस से उत्पन्न हो रहे लक्षणों का इलाज किया जा रहा है। अभी कोरोना की दूसरी लहर चल रही है। ये अभी खत्म हुई नहीं कि अब कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी चर्चा होने लगी है। ऐसे में ये बात तो पक्की है कि अभी कोरोना चार पांच साल तक कहीं नहीं जाने वाला है। ऐसे में इस खतरनाक वायरस से बचने का एकमात्र उपाय वैक्सीन है।

लगभर हर देश ने अपने नागरिकों को वैक्सीन लगवाना स्टार्ट कर दिया है। आमतौर पर इस कोरोना वैक्सीन के दो डोज दिए जा रहे हैं। ये दोनों डोज भी कुछ समय के अंतराल पर दिए जाते हैं। हालांकि एक महिला को हाल ही में 6 डोज देने का मामला सामने आया है। हैरत की बात तो ये है कि ये 6 डोज महिला को एक बार में ही दे दिए गए।

ये अनोखा मामला इटली का है। बताया जा रहा है कि यहां 23 साल की एक महिला को Pfizer-BioNTech वैक्सीन के 6 डोज एक साथ दे दिए गए। अच्छी बात य रही कि महिला के ऊपर वैक्‍सीन के ओवरडोज के कोई साइड इफेक्ट नहीं हुए। दरअसल महिला को ये 6 डोज गलती से एक साथ दे दिए गए। वैक्सीन लगाने वाली नर्स ने शीशी से एक डोज देने की बजाय गलती से पूरी शीशी ही महिला को इंजेक्ट कर दी। इस शीशी में 6 डोज के बराबर की वैक्सीन थी।

वह तो गरिमत रही कि महिला के ऊपर वैक्सीन का कोई बुरा असर नहीं दिखा। हालांकि ओवरडोज मिलने के बाद उसे तुरंत Fluids और Paracetamol दे दिए गए थे। इस घटना के बारे में देश की मेडिसिन रेगुलेटरी को भी सूचित किया गया। बताते चलें कि फिलहाल 90 देश अपने नागरिकों को वैक्सीन लगवा रहे हैं। कुछ समय में सिंगापुर में भी वैक्सीन का उत्पादन स्टार्ट हो जाएगा।

वैसे आप भी जब वैक्सीन लगवाने जाएं तो थोड़ा सतर्क रहें। नर्स आपको क्या और कैसे लगा रही हैं उस पर ध्यान दें। वैसे तो अधिकतर मामलों में सभी काम सही ढंग से ही होता है। वैक्सीन लगवाने के बाद एक दो दिन तक हाथ पैर दुखना और बुखार आना सामान्य बात है। बल्कि ये इस बात का सबूत है कि वैक्सीन अच्छे से काम कर रही है। इन साइड इफेक्ट को कम करने के लिए आप वैक्सीन लगवाने से पहले अच्छी नींद ले और भरपेट खान खाकर ही जाएं।

Back to top button